Homeकुछ भीहरियाणा में शुरू हुआ ₹5618 करोड़ का रेल प्रोजेक्ट, जारी हुआ करोड़ों...

हरियाणा में शुरू हुआ ₹5618 करोड़ का रेल प्रोजेक्ट, जारी हुआ करोड़ों का टेंडर

Published on

हरियाणा लगातार विकास की ओर बढ़ रहा है। प्रदेश में नए-नए प्रोजेक्ट्स शुरू किए जा रहे हैं। इसके लिए टेंडर भी जारी किए जा चुके हैं। इससे दिल्ली-जयपुर लाइन (Delhi-Jaipur Line) से मानेसर (Manesar) की सीधी कनेक्टिविटी होगी। लोगों का सफर पहल से भी ज्यादा आसान हो जाएगा। इन रूटों को जोड़ने के लिए हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट (Haryana Orbital Rail Corridor Project) में अब तेजी आ गई है।

बता दें कि अब इस प्रोजेक्‍ट में दो नए टेंडर (Tender) जारी किए गए हैं। इसमें पहला टेंडर मानेसर से पाटली (Manesar to Patli) के बीच 27.87 करोड़ रुपये में सिविल वर्क (civil work) करने का और दूसरा टेंडर 63.18 करोड़ रुपये में मारुति (Maruti) के लिए स्पेशल यार्ड बनाने का जारी किया गया।

हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन (Haryana Rail Infrastructure Development Corporation) के अधिकारियों का कहना है कि 121.74 किलोमीटर लंबी इस रेलवे लाइन की अधिकतर जमीन अधिग्रहित की जा चुकी है और बाकि की प्रक्रिया अभी चल रही है।

आईएमटी खरखौदा (IMT Kharkhoda) में इस प्रोजेक्‍ट के तहत निर्माणाधीन प्लांट के लिए अलग से यार्ड (Yard) बनाने की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन अभी तक इसके लिए टेंडर जारी (Tender released) नहीं किया गया है। मानेसर स्थित मारुति प्लांट (Maruti Plant) के पास ही यह यार्ड बनाया जाएगा। इससे पहले HRIDC ने जनवरी 2022 में कॉरिडोर के प्रथम चरण के सिविल वर्क के लिए 175 करोड़ का टेंडर जारी किया था।

₹5,618 करोड़ का प्रोजेक्‍ट

बता दें कि 5,618 करोड़ रुपये की लागत से रेल कनेक्टिविटी (Rail Connectivity) विस्तार करने के लिए केएमपी (KMP) के साथ-साथ यह विशेष ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (special orbital rail corridor) का निर्माण किया जा रहा है। इस रूट पर यात्री ट्रेनों के साथ मालगाड़ी भी चलेंगी।

सालाना 60 लाख टन माल की होगी ढुलाई

परियोजना के पूरा होने के बाद सेमी हाईस्पीड सब-अर्बन ट्रेनें (Semi High Speed Sub-Urban Trains) इस रूट पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। इस रूट का डिजाइन इस तरीके से किया गया है कि सालाना 60 लाख टन माल ढोया जा सके। वहीं यहां से सालाना करीब 40 लाख यात्री भी सफर कर सकेंगे। यह रूट सीधे गुरुग्राम (Gurugram) को दिल्ली के बाहर निकालेगा और चंडीगढ़ को जोड़ेगा।

 दिल्ली-जयपुर लाइन से होगी सीधी कनेक्टिविटी

चीफ प्रॉजेक्ट मैनेजर शिवओम द्विवेदी ने बताया कि प्रॉजेक्ट बड़ा है इसलिए इसके निर्माण (construction) को लेकर कई टेंडर जारी होने हैं। इसके प्रथम चरण में गुरुग्राम (Gurugram) के मानेसर से लेकर पाटली (Manesar to Patli) तक के हिस्से को तैयार किया जा रहा है। इससे मानेसर सीधे दिल्ली-जयपुर लाइन (Delhi-Jaipur Line) से जुड़ जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...