Homeपढ़ाई लिखाईबंद होने वाले हैं हरियाणा के 4000 आंगनवाड़ी केंद्र, अब स्मार्ट तरीके...

बंद होने वाले हैं हरियाणा के 4000 आंगनवाड़ी केंद्र, अब स्मार्ट तरीके से पढ़ेंगे प्रदेश के बच्चे

Published on

पहले छोटे बच्चों का अक्षरारंभ आंगनवाड़ियों से शुरू होता था। इस आधुनिक दुनिया में हर चीज में परिवर्तन हो रहा है। अब हरियाणा में आंगनवाड़ी बंद हो जाएंगे और उनकी जगह मॉडर्न प्ले स्कूल ले लेंगे। राज्य सरकार आंगनवाड़ी कल्चर को समाप्त कर उसे आधुनिक रूप देने जा रही है। इसके चलते ही प्रदेश में कार्यरत 4000 आंगनवाडी सेंटर को समाप्त कर उनके स्थान पर फ्री मॉर्डन प्ले स्कूल आरंभ किए जाएंगे। एक तरह से आंगनवाड़ी सेंटर ही आधुनिक प्ले स्कूल के तौर पर काम करेंगे। शुरूआती चरण में फरीदाबाद जिले में 117 आंगनवाड़ी सेंटर को आधुनिक प्ले स्कूल में तब्दील करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर को प्ले स्कूल में काम करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

हरियाणा में अब आंगनवाड़ी सेंटर बीते जमाने की बात हो जाएंगे। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिले में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को चार दिवसीय प्रशिक्षण स्थानीय बालभवन में दिया जा चुका है।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी दायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में तीन चरणों में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलाव किया जाएगा। प्रथम चरण में 40, दूसरे चरण में 35 और तीसरे चरण में 42 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

9 से 12 अगस्त तक दिया गया था प्रशिक्षण

जिला कार्यक्रम अधिकारी, सीडीपीओ व सुपरवाइजर को चार दिवसीय प्रशिक्षण 9 से 12 अगस्त तक दिया गया था। चार दिवसीय प्रशिक्षण में जिला में 40 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्रथम चरण में प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया गया था। सीएमजीजीए करण कपूर ने बताया कि उन्होंने भी प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया था।

उन्होंने सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश भी प्रशिक्षण शिविर में दिए थे। आपको बता दें कि प्रदेश में सरकार द्वारा 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में कन्वर्ट किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पहले ही यह घोषणा की जा चुकी है और अब इसका क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं प्रशिक्षण दिया जाएगा

जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में किया जाएगा। जबकि जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग की सभी सीडीपीओ व सुपरवाइजर को आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए पहले 15 दिन का प्रशिक्षण दिया गया था।

अब स्थानीय बाल भवन एनआईटी में चार दिवसीय प्रशिक्षण 9 से 12 अगस्त तक दिया गया था। जिसमें आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए बेहतर तरीके से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घोषित किए गए आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट करने की योजना का सही रूप से क्रियान्वयन किया जा सके।

प्रशिक्षण बेहतर रूप से मार्गदर्शन देगा

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तीन चरणों में आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। प्रथम चरण में 40, दूसरे चरण में 35 तथा तीसरे चरण में 42 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल बनाया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया था।

यह प्रशिक्षण सीडीपीओ शकुंतला रखेजा, मीनाक्षी, मीरा, अनीता गाबा, मंजू सहित तमाम सीडीपीओ और सुपरवाईजर को दिया गया था। प्रशिक्षण जिला प्ले स्कूल को बढ़ावा देने के लिए यह प्रशिक्षण बेहतर रूप से मार्गदर्शन देगा। चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को मास्टर ट्रेनर अनिल कुमार, रेनू चौधरी, आशा कुमारी, माया देवी, सीमा व अशरती ने बारीकी से प्ले स्कूल के बारे में जानकारी दी गई थी।

Latest articles

Haryana मे अब आम जनता भी चला सकेंगी VIP नंबर के वाहन,सरकार ने VIP नंबरों की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

अगर आप हरियाणा में रहते हैं और VIP नंबरों के वाहन चलाने के इच्छुक हैं तो,ये ख़बर आपके लिए सोने पर सुहागा जैसी है।...

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब बहुत जल्द ही उनके लिए हरियाणा के कई जिलों में...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई है। नए साल के अवसर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री...

Student दे ध्यान,फरवरी के महीने मे हरियाणा में इतने दिन रहने वाले हैं स्कूल बंद, जल्दी से यहां देखें list

फरवरी का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में स्कूल जानें वाले बच्चों को हर महीने में होने वाली छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...

एक बार फिर से शुरू हुई Haryana से जयपुर व चंडीगढ़ जानें वालीं बस,यहां देखें Timing

जो यात्री हरियाणा के हिसार जिले से जयपुर और चंडीगढ़ जाते हैं उनके लिए...

आख़िर क्यों छलके Haryana के IAS की आंखों में से आसू, यहां जानें क्या है इसके पीछे की वजह

IAS नाम सुनते ही हमारे सामने अपने आप एक ऐसे व्यक्ति की छवि बन...

Haryana मे अब आम जनता भी चला सकेंगी VIP नंबर के वाहन,सरकार ने VIP नंबरों की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

अगर आप हरियाणा में रहते हैं और VIP नंबरों के वाहन चलाने के इच्छुक...

More like this

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...