Homeजिलाहरियाणा की एक ऐसी बेटी जिसने UPSC की तैयारी के लिए लात...

हरियाणा की एक ऐसी बेटी जिसने UPSC की तैयारी के लिए लात मार दी 6 नौकरियां

Published on

हर माता पिता यही चाहते हैं कि जो परेशानी उन्होंने अपनी जिंदगी में देखी है वे किसी और को न देखनी पड़े। इसलिए हर माता पिता अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य की ही कामना करते हैं। वहीं कुछ बच्चे भी अपने माता पिता के सपनों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। आज हम आपको एक ऐसी ही आईपीएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने IPS बन अपने माता पिता का नाम रोशन किया। इस महिला अफसर का नाम संगीता कालिया है जो हरियाणा के भिवानी ज़िले की रहने वाली हैं। संगीता ने सिविल सेवाओं में जाने के लिए 6 नौकरियों को भी छोड़ दिया था। इतना ही नहीं उन्हीं इस मार्ग में कई असफलता भी मिली लेकिन संगीता ने हार नहीं मानी। आज संगीता कई लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। आइए जानते हैं संगीता कालिया के बारे में।

यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा में सफलता को हासिल करना वाकई बेहद मुश्किल होता है। लेकिन हर साल लाखों परीक्षार्थी इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। संगीता भी इन्हीं में से एक हैं जिन्होंने इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत की और तीसरे प्रयास में इस परीक्षा को पास कर लिया। वहीं खास बात ये भी थी कि जिस जगह पर कभी संगीता के पिता कार्पेंटर का काम करते थे संगीता भी उसी ज़िले की एसपी बनी।

संगीता का जन्म हरियाणा के भिवानी ज़िले के साधारण से परिवार में हुआ था। संगीता के पिता धर्मपाल फ़तेहाबाद के पुलिस विभाग में कार्पेंटर का काम किया करते थे। बेशक घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी लेकिन धर्मपाल ने हमेशा अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने पर ज़ोर दिया। वे चाहते थे कि उनकी बेटी भी एक दिन बड़ी अफसर बने। संगीता ने भी अपने पिता के इस सपने को कड़ी मेहनत और बुलंद हौंसलों से पूरा किया।

UPSC के लिए छोड़ी 6 नौकरियां

संगीता को शुरुआत से ही पढ़ाई लिखाई का शौक था। संगीता शुरुआत से ही अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा करना चाहती थी। वहीं अफसर बनने के लिए उन्हें एक सीरियल ने भी प्रेरित किया था जिसका नाम उड़ान है। इस सीरियल के बाद ही संगीता ने अफसर बनने का सपना देखा था। इस सफर में उनके पिता भी उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा थे। संगीता ने अपनी शुरुआती पढ़ाई भिवानी से पूरी की।

स्नातक करने के बाद संगीता ने अर्थशास्त्र में मास्टर्स की डिग्री को हासिल किया। हालांकि पढ़ाई लिखाई के बाद उन्होंने कई जगह पर नौकरी भी की लेकिन उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए 6 नौकरियों को छोड़ दिया था। वे अब सिर्फ अफसर बनने का सपना देखती थी जिसके लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रही थी। हालांकि उनके लिए भी ये सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। लेकिन संगीता ने हार नहीं मानी।

उड़ान सीरियल से मिली प्रेरणा

जब संगीता ने उड़ान सीरियल को देखा था तो तभी उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया। 2005 में संगीता ने पहली बार इस परीक्षा को दिया था लेकिन उन्हें असफलता ही हाथ लगी। लेकिन ऐसे में भी संगीता ने हार नहीं मानी और निरंतर प्रयास को जारी रखा। इस बीच वे रेलवे की नौकरी भी करने लगी। लेकिन उनका सपना सिर्फ सिविल सेवाओं में जाने का था।

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

दूसरे प्रयास में भी संगीता को परीक्षा में सफलता नहीं मिल पाई लेकिन तीसरे प्रयास में संगीता ने इस उपलब्धि को हासिल कर लिया। रैंक के मुताबिक उन्हें आईपीएस कैडर मिला था। वहीं खास बात तो ये थी कि जिस ज़िले के पुलिस विभाग में संगीता के पिता कार्पेंटर का काम किया करते थे संगीता को वहीं का एसपी बनाया गया था। संगीता के पिता धर्मपाल के लिए भी ये बेहद खुशी की बात थी।गृहमंत्री से भी हो चुका है दो बार विवाद

गृहमंत्री से हो चुका दो बार विवाद

बता दें कि संगीता का हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज से भी दो बार विवाद हो चुका है। पहले 2018 में संगीता का अनिल विज के साथ विवाद हुआ था। दरअसल अनिल विज फ़तेहाबाद में ही एक समिति की बैठक ले रहे थे। तब संगीता से नशे की बिक्री संबन्धित शिकायतों को लेकर विज ने सवाल किया था। ऐसे में संगीता ने कहा था कि उन्होंने शराब तस्करों पर एक साल में ढाई हज़ार मामले दर्ज किए हैं लेकिन पुलिस किसी को गोली तो नहीं मार सकती।

ऐसे में दोनों ने कहासुनी हो गई थी और संगीता का ट्रांसफर कर दिया गया था। वहीं जब वे पानीपत आई तो उनकी मुलाक़ात दोबारा विज के साथ हुई और दोनों की बहस हो गई। ऐसे में विज ने ये शिकायत सीएम खट्टर को की और संगीता को दोबारा ट्रांसफर कर दिया गया था।

Latest articles

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जो सब्जी और अनाज की खेती करने...

Haryana के इस शख्स ने Social Media से प्रेरणा लेकर शुरू किया ये काम, जान कर आप भी करने लगेंगे तारीफ

आज के समय में लगभग सभी लोग Social Media का इस्तमाल करते हैं, वे ज्यादा तर Social Media का इस्तमाल मनोरंजन के लिए करते...

हरियाणा का फैमस Surajkund मेला हुआ शुरू, तीसरे दिन भी बरकार रहीं रौनक

बीते शुक्रवार यानि कि 3 फरवरी से हरियाणा का सबसे चर्चित Surajkund मेला शुरू हो गया हैं। इस बार मेले के तीसरे दिन भी...

Haryana मे अब आम जनता भी चला सकेंगी VIP नंबर के वाहन,सरकार ने VIP नंबरों की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

अगर आप हरियाणा में रहते हैं और VIP नंबरों के वाहन चलाने के इच्छुक हैं तो,ये ख़बर आपके लिए सोने पर सुहागा जैसी है।...

हरियाणा के लोगों के लिए खुशखबरी, प्रदेश के इन जिलों में जल्द बनेंगे हेलीपैड, यहां जानें पूरी जानकारी

इन दिनों हरियाणा लगातार तरक्की कर रहा है। आए दिन यहां के विकास के...

Trending Videos: पूरे सोशल मीडिया पर इससे ज्यादा फनी विडियोज देखने को नही मिलेगी

सोशल मीडिया को जानकारी के लिए और संचार के लिए प्रयोग किया जाता था।...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

देश की वित्त मंत्री ने जारी किया नए साल का Budget, यहां जानें इस से जुड़ी ख़ास बाते

नया साल शुरू हो चुका है ऐसे में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण...

More like this

हरियाणा का फैमस Surajkund मेला हुआ शुरू, तीसरे दिन भी बरकार रहीं रौनक

बीते शुक्रवार यानि कि 3 फरवरी से हरियाणा का सबसे चर्चित Surajkund मेला शुरू...

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...