Homeपढ़ाई लिखाईहरियाणा में इस तारीख से होगी 5वीं और 8वीं की परीक्षा, जारी...

हरियाणा में इस तारीख से होगी 5वीं और 8वीं की परीक्षा, जारी हुई सूचना

Published on

हरियाणा में पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा कब शुरू होंगी और इसका परिणाम कब आएगा, पांचवी-आठवीं का अगला सत्र कब से आरंभ होगा। इस बात की जानकारी अब हरियाणा सरकार ने दे दी। सरकार ने पांचवी और आठवीं कक्षा के वार्षिक परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है, और परिणाम की तारिखें भी बता दी हैं। अगले सत्र को लेकर भी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है। चालू होगा इसको लेकर भी सूचना दे दी गई है। साथ ही परीक्षाओं के ऐलान के बाद कई बातें भी की है। आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हरियाणा में पांचवीं से आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 15 से 27 मार्च तक होंगी।

परीक्षा परिणाम 31 मार्च को आएंगे और नया सत्र 1 अप्रैल से शुरू होगा। स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड टेस्टिंग (एससीईआरटी) डेटशीट और प्रश्न पत्र तैयार करेगा और इसे सीडी, सॉफ्ट कॉपी में जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों के साथ साझा करेगा। पहली से चौथी कक्षा के लिए स्कूल खुद डेटशीट तैयार करेगा।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने गुरुवार को सभी डीईओ, प्रखंड शिक्षा अधिकारी, मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापकों और प्रधानाध्यापकों को परीक्षाओं को लेकर निर्देश जारी किए। निदेशक ने कहा है कि कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही होंगी। मूल्यांकन भी स्कूल द्वारा अपने स्तर पर किया जाएगा। सभी स्कूल पांचवीं से आठवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 10 अप्रैल तक अपॉर्चुनिटी एप पर अपलोड करें।

परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराएं। पहली से चौथी कक्षा की परीक्षा सीखने की क्षमता और कक्षावार कौशल पासबुक कौशल पर आधारित होगी। छात्रों का मूल्यांकन कक्षा और विषय के शिक्षक द्वारा किया जाएगा। असेसमेंट और टेस्ट पेपर पढ़ाए गए सिलेबस से तैयार किया जाएगा।

प्रत्येक छात्र का मूल्यांकन स्किल पासबुक में दर्ज करना होगा.उसके बाद स्कूल प्रमुख एबीआरसी, बीआरपी पांच प्रतिशत स्किल पासबुक की जांच करेंगे। निर्देशों में खास बात यह है कि जिन शिक्षकों ने 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में छात्रों को पढ़ाया है, वे 2022-23 सत्र में भी यही पढ़ाएंगे।

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह ने गुरुवार को पत्र जारी कर मोरनी और मेवात में सेवा करने जाने वाले अतिथि शिक्षकों को दस हजार रुपये का अतिरिक्त मानदेय देने का निर्देश दिया है। पुरुष व महिला अतिथि शिक्षकों को रिक्त पदों पर सेवा के लिए आवेदन करना होगा।

निदेशक प्रारंभिक शिक्षा ने भिवानी को छोड़कर सभी जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों से भाषा शिक्षकों के रिक्त पदों का विवरण मांगा है। विभाग इनके अंतर जिला तबादलों पर विचार कर रहा है।

इसलिए पीटीआई, कला, संस्कृति, पंजाबी और हिंदी शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना एक सप्ताह में निदेशालय को भिजवाएं। यह जानकारी पूर्व में भी मांगी गई थी, जो उपलब्ध नहीं कराई गई। हालांकि अब जल्द ही यह सारी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

35 बार फेल हुआ था Haryana का यह लड़का, लेकिन नहीं मानी हार, आज बन गया IAS

कुछ परीक्षाएं ऐसी होती हैं कि जिन्हें पार कर पाना बहुत ही मुश्किल होता...