Homeजिलाआखिर क्यों हरियाणा का यह शहर बार-बार कर रहा NCR से बाहर...

आखिर क्यों हरियाणा का यह शहर बार-बार कर रहा NCR से बाहर होने की मांग? जानें क्या है मामला

Published on

पहले दिल्ली के आसपास के जिले चाहते थे कि उनको NCR में शामिल कर लिया जाए। और अब जब शामिल हो चुके हैं तो वे एनसीआर से बाहर होना चाहते हैं, लेकिन क्यों? क्योंकि नेशनल कैपिटल रीजन (National Capital Region) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आने के लिए जनप्रतिनिधि बातें करते थे। अगर एक बार एनसीआर में आ गए तो राजधानी क्षेत्र मानकर वहां पर ज्यादा बजट मिलता, इससे शहर का विकास तेजी से होगा। लेकिन पानीपत में दूसरी ही बातें हो रही हैं। यहां तक की विधानसभा में यह आवाज उठ रही है कि पानीपत को एनसीआर से बाहर कर दो।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana Chief Minister Manohar Lal) भी इन तर्कों से सहमत हैं। पहले ही वह करनाल (Karnal) को एनसीआर (NCR) में शामिल नहीं करने की बात कर चुके हैं।

सर्दी का मौसम आते ही पर्यावरण प्रदूषण की बातें शुरू हो जाती हैं। दिल्ली की हवाई में प्रदूषण होता है। और कारण निकालते हैं तो कहा जाता है कि पास में पानीपत में है। एनसीआर में आने वाले जिलों में इंडस्ट्री बंद करा दें तो प्रदूषण कम हो जाएगा, जैसे आदेश आ जाते हैं। जिसके बाद पानीपत की इंडस्ट्री दो से तीन महीने के लिए बंद करा दी जाती है। कारोबार पूरी तरह से ठप्प हो जाता है।

सप्ताह में दो दिन बंद रहेगी इंडस्ट्री

कारोबार शुरू होता है तो ये कहा जाता है कि सप्ताह में दो दिन इंडस्ट्री बंद रहेगी। दो दिन काम नहीं होने पर पूरा कारोबार चल नहीं पाता। उद्यमी कह चुके हैं, इस तरह से काम चलाना मुश्किल है। उत्पादन नहीं होगा तो खर्चा कैसे निकलेगा।

NCR में कोयला बैन

इंडस्ट्री को कहा जा रहा है कि एनसीआर में आने वलो उद्योग अब कोयला नहीं जलाएंगे। इसकी जगह पाइप्ड नेचुरल गैस से इंडस्ट्री चलाएं। इससे पहले पेट कोक पर प्रतिबंध लगाया गया था।

अगर इंडस्ट्री गैस पर जाती है तो खर्चा तीन गुना बढ़ जाएगा। पानीपत के बाहर की इंडस्ट्री पर यह आदेश लागू नहीं है। इस तरह से दूसरे प्रदेश के कारोबारी आगे निकल जाएंगे। पानीपत से लाखों रोजगार प्रभावित होंगे।

विकास के प्रोजेक्ट पर क्या पड़ेगा असर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहले ही कह चुके हैं कि इससे विकास के प्रोजेक्ट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हरियाणा सरकार जमीन दे रही है। रेल का प्रोजेक्ट चल रहा है, करनाल तक मेट्रो ट्रेन आएगी। अगर एनसीआर से बाहर होते भी हैं तो विकास कार्यों पर इसका कोई प्रभाव नहीं होगा। इससे उद्यमियों को राहत जरूर मिलेगी।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...