Homeपढ़ाई लिखाईअब हरियाणा करवाएगा यूक्रेन से आए मेडिकल ग्रेजुएट छात्रों की इंटर्नशिप, सीएम...

अब हरियाणा करवाएगा यूक्रेन से आए मेडिकल ग्रेजुएट छात्रों की इंटर्नशिप, सीएम खट्टर ने की घोषणा

Published on

पहले महामारी (Pandemic) के कारण पूरा विश्व परेशान था संकट से जूझ रहा था और अब रूस-यूक्रेन युद्ध (Russo-Ukraine War) के कारण चिंतित हैं। इस युद्ध में रूस ने लगभग यूक्रेन की सभी मूलभूत सेवाओं (basic services) पर कब्जा कर लिया है। ऐसे वहां पढ़ने गए विद्यार्थियों (students) की इंटर्नशिप (Intenship) को लेकर संकट पैदा हो गया। जो विद्यार्थी ग्रेजुएट (Graduate Students) होने के बाद इंटर्नशिप कर रहे थे वह बीच में ही रुक गई। इस कारण सभी मेडिकल के विद्यार्थी परेशान हैं। लेकिन अब उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मेडिकल की परीक्षा उत्तीर्ण भारतीय छात्रों (Indian Students) को अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) इंटर्नशिप कराएगी। हालांकि इसमें हरियाणा निवासी छात्रों को अधिक महत्व दिया जाएगा। लेकिन दूसरे प्रदेशों के ऐसे छात्रों की भी इंटर्नशिप पूरी कराने से हरियाणा पीछे नहीं हटेगा।

नई दिल्ली (New Delhi) स्थित हरियाणा भवन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, एनएमसी (national medical commission) की गाइडलाइन के बाद हरियाणा सरकार ने यह निर्णय लिया है कि विदेश में चिकित्सा स्नातक परीक्षा (Medical Graduate Exam) उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges in Haryana) में एक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें इंटर्नशिप कराई जाएगी। इन छात्रों को मेडिकल स्नातक की उपाधि (medical bachelor’s degree) कहां से मिलेगी? इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (national medical commission) की गाइडलाइन के अनुसार हरियाणा सरकार फिलहाल इनकी इंटर्नशिप (Medical Internship) पूरी कराने पर फोकस करेगी।

उन्होंने आगे कहा कि मेडिकल कॉलेजों में सीटें नहीं बढ़ाई जा सकती है, लेकिन एक प्रविधान यह है कि विषम परिस्थितियों में तब सीट से दस फीसद ज्यादा छात्रों को पढ़ाया जा सकता है। फरीदाबाद (Faridabad) में गोल्ड फील्ड मेडिकल कॉलेज (gold field medical college) के बंद होने के बाद वहां के छात्रों को पढ़ाने के लिए ऐसा प्रयोग हरियाणा पहले कर चुका है।

बता दें कि चार मार्च को NMC ने एक परिपत्र जारी कर कहा कि राज्य चिकित्सा परिषद (state medical council) भी इसका पालन करेगी, बशर्ते छात्र ने भारत में इंटर्नशिप पूरी करने का आवेदन देने से पहले विदेश में चिकित्सा स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो। विषम परिस्थितया के कारण जिनकी इंटर्नशिप पूरी नहीं हो सकी, वे शेष इंटर्नशिप को भारत में पूरा करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शनिवार को सीएम खट्टर ने मुख्यमंत्री शतोउद्यमी सारथी योजना (Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana) की घोषणा की। इसके तहत समाज के पाच अनुभवी व्यक्तियों को हर सौ परिवारों के ऊपर सारथी लगाया जाएगा। वे इन परिवारों के लिए सारथी बनकर उन्हें आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

सारथी यह देखरेख भी करेंगे कि यह परिवार काम कर रहे हैं या नहीं। मुख्यमंत्री ने 15 लाभार्थियों को स्वरोजगार से संबंधित बैंक द्वारा उपलब्ध करवाए स्वीकृति पत्र व चेक भी वितरित किए।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

35 बार फेल हुआ था Haryana का यह लड़का, लेकिन नहीं मानी हार, आज बन गया IAS

कुछ परीक्षाएं ऐसी होती हैं कि जिन्हें पार कर पाना बहुत ही मुश्किल होता...