Homeजिलागुरुग्रामNCR और Haryana के इन जिलों में महिलाओं को मनोहर सरकार देगी...

NCR और Haryana के इन जिलों में महिलाओं को मनोहर सरकार देगी घर

Published on

वर्ष 2022-23 के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने विधानसभा में 177255.99 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। इस बजट (Budget 2022) से प्रदेश के हर वर्ग को खुश करने की पूरी कोशिश की गई है। हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने इस बार अपने बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने, स्वास्थ्य (Health), शिक्षा (Education) पर खास जोर दिया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश सरकार की तरफ से बजट पेश किया गया। इस बजट (Vidhansabha budget session 2022) में सरकार में महिलाओंं का काफी ध्यान रखा। उनको लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गई। वहीं मेडिकल क्षेत्र को लेकर भी कई घोषणाएं हुर्ई।

बजट में घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तीन जिलोंं में कामकाजी महिलाओं (working women) के लिए आवास बनाए जाएंगे। जिसमें गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला शामिल है। इसके अलावा इन शहरों में महिला आश्रम (Mahila Ashram) भी बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आर्थिक विकास (Economic Development) और मानव विकास (Human development) को बढ़ाने, ईज ऑफ लीविंग (ease of living), गरीबों व वंचित समूहों के उत्थान और नई प्रौद्योगिकी (new technology) को अपनाकर उत्पादकता बढ़ाने के साथ ही रोजगार (employment) व उद्यमिता (entrepreneurship) को प्रोत्साहन देने के लिए ‘वज्र मॉडल’ प्रस्तुत करता है।

 इन जिलों में तैयार होंगे मेडिकल कॉलेज

सरकार की घोषणा के अनुसार महेंद्रगढ़, भिवानी, जींद और गुरुग्राम जिलें में नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। वहीं मेवात में सरकार नूंह स्थित शहीद हसन खान मेवाती डेंटल कॉलेज (dental college) स्थापित करेगी। सरकार के अनुसार तीन माह में सभी मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

सरकार ने पलवल, फतेहाबाद, चरखी दादरी में भी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की। वहीं सरकार ने कहा कि फरीदाबाद में भी अटल बिहारी मेडिकल कॉलेज (Atal Bihari Medical College) शुरू हो जाएगा। सरकार ने कहा कि साल 2025 तक हरियाणा में मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges in Haryana) में ग्रेजुएशन सीटों की संख्या 3035 हो जाएगी। इसके अलावा सभी कॉलेजों में 10 स्मार्ट रूम भी बनाए जाएंगे।

6 जिलों में 100 बिस्तर वाले अस्पताल

इसके अलावा छः जिलोंं में 100 बिस्तर वाले अस्पताल (Hospital of 100 bed) का निर्माण किया जाएगा। इन जिलों में हिसार, रोहतक, अंबाला, सोनीपत, करनाल और पंचकूला शामिल है। इसके अलावा बजट में सरकार ने करनाल, रोहतक, झांडली, भुना, मुलाना, घरौंडा, फरूखनगर, कसौली साहा, छच्छरोली, पटौदी, गन्नोर, चरखी दादरी और उकलाना मंडी में नए ईएसआई (ESI Hospital) को मंजूरी दे दी गई है।

इसके अलावा सरकार 50 नए स्मार्टलैब (smart lab) का निर्माण करेगी। वहीं 8वीं से बाहरवीं तक विषयवार ओलंपियाड भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में पूरी तरह से स्मार्ट बनाया जाएगा।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...