Homeजिलागुरुग्रामNCR और Haryana के इन जिलों में महिलाओं को मनोहर सरकार देगी...

NCR और Haryana के इन जिलों में महिलाओं को मनोहर सरकार देगी घर

Published on

वर्ष 2022-23 के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने विधानसभा में 177255.99 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। इस बजट (Budget 2022) से प्रदेश के हर वर्ग को खुश करने की पूरी कोशिश की गई है। हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने इस बार अपने बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने, स्वास्थ्य (Health), शिक्षा (Education) पर खास जोर दिया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश सरकार की तरफ से बजट पेश किया गया। इस बजट (Vidhansabha budget session 2022) में सरकार में महिलाओंं का काफी ध्यान रखा। उनको लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गई। वहीं मेडिकल क्षेत्र को लेकर भी कई घोषणाएं हुर्ई।

बजट में घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तीन जिलोंं में कामकाजी महिलाओं (working women) के लिए आवास बनाए जाएंगे। जिसमें गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला शामिल है। इसके अलावा इन शहरों में महिला आश्रम (Mahila Ashram) भी बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आर्थिक विकास (Economic Development) और मानव विकास (Human development) को बढ़ाने, ईज ऑफ लीविंग (ease of living), गरीबों व वंचित समूहों के उत्थान और नई प्रौद्योगिकी (new technology) को अपनाकर उत्पादकता बढ़ाने के साथ ही रोजगार (employment) व उद्यमिता (entrepreneurship) को प्रोत्साहन देने के लिए ‘वज्र मॉडल’ प्रस्तुत करता है।

 इन जिलों में तैयार होंगे मेडिकल कॉलेज

सरकार की घोषणा के अनुसार महेंद्रगढ़, भिवानी, जींद और गुरुग्राम जिलें में नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। वहीं मेवात में सरकार नूंह स्थित शहीद हसन खान मेवाती डेंटल कॉलेज (dental college) स्थापित करेगी। सरकार के अनुसार तीन माह में सभी मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

सरकार ने पलवल, फतेहाबाद, चरखी दादरी में भी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की। वहीं सरकार ने कहा कि फरीदाबाद में भी अटल बिहारी मेडिकल कॉलेज (Atal Bihari Medical College) शुरू हो जाएगा। सरकार ने कहा कि साल 2025 तक हरियाणा में मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges in Haryana) में ग्रेजुएशन सीटों की संख्या 3035 हो जाएगी। इसके अलावा सभी कॉलेजों में 10 स्मार्ट रूम भी बनाए जाएंगे।

6 जिलों में 100 बिस्तर वाले अस्पताल

इसके अलावा छः जिलोंं में 100 बिस्तर वाले अस्पताल (Hospital of 100 bed) का निर्माण किया जाएगा। इन जिलों में हिसार, रोहतक, अंबाला, सोनीपत, करनाल और पंचकूला शामिल है। इसके अलावा बजट में सरकार ने करनाल, रोहतक, झांडली, भुना, मुलाना, घरौंडा, फरूखनगर, कसौली साहा, छच्छरोली, पटौदी, गन्नोर, चरखी दादरी और उकलाना मंडी में नए ईएसआई (ESI Hospital) को मंजूरी दे दी गई है।

इसके अलावा सरकार 50 नए स्मार्टलैब (smart lab) का निर्माण करेगी। वहीं 8वीं से बाहरवीं तक विषयवार ओलंपियाड भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में पूरी तरह से स्मार्ट बनाया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...