Homeजिलाविकास के मामले में हरियाणा का यह जिला निकला सबसे आगे, दिल्ली...

विकास के मामले में हरियाणा का यह जिला निकला सबसे आगे, दिल्ली NCR से है सुगम कनेक्टिविटी

Published on

जल्दी ही फरीदाबाद विकास के मामले में हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर का प्रमुख शहर काफी आगे दिखाई देगा। फरीदाबाद और दिल्ली की कनेक्टिविटी के साथ ही एनसीआर के बड़े शहरों के साथ बेहद ही सुगम कनेक्टिविटी है। एक तरफ वह दिल्ली के साथ सटा हुआ है तो दूसरी ओर गुरुग्राम से। दोनों से ही उसका जुड़ाव शानदार तरीके से है। इसके साथ ही केएमपी की भी सीधी कनेक्टिविटी इस शहर से है जो कि बेहद खास है। अब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से भी इस शहर को जोड़ने की पूरी प्लानिंग तैयार हो चुकी है। शहर में क्या फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं जो फरीदाबाद से मुंंबई हाईवे के लिए होंगी। इससे लोगों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बता दें कि ये सभी फ्लाईओवर फरीदाबाद को मुंबई एक्सप्रेस से जोड़ने के साथ साथ ग्रेटर नोएडा से भी कनेक्ट हो जाएंगे। फरीदाबाद में इन दिनों कई फ्लाईओवर के निर्माण कराए जा रहे हैं। जिनके बनने से कनेक्टिविटी भी रहेगी और शहर खूबसूरत भी लगेगा।

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर पांच और चौराहों पर अंडरपास बनाए जा सकते हैं। जिला प्रशासन की मांग को देखते हुए एनएचएआइ ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है जिसे मुख्यालय भेज दिया गया है। वहीं इसके साथ ही अंडरपास को लेकर अधिकारी इन चौराहों का निरीक्षण भी कर चुके हैं। कई प्रशासनिक बैठकों में अंडरपास बनाने को लेकर मुद्दा उठ चुका है। इन सभी चौराहों पर हजारों रोजाना हजारों लोग आते जाते रहते हैं।

इन चौराहों को किया गया शामिल

अंडरपास के निर्माण के लिए खेड़ीपुल, सेक्टर-8 शवदाह गृह के पास, चंदावली पुल, मलेरना पुल आदि चौराहों का प्रस्ताव भेजा गया है जिनपर जल्द काम शुरू किया जा सकता है। वहीं सेक्टर-37, सेक्टर-31, सेक्टर-29, सेक्टर-17, बीपीटीपी चौक, सेक्टर-2 चौराहा, आइएमटी आदि जगहों पर काम चल रहा है।

ग्रेटर फरीदाबाद में सोसायटी में रहने वालों की संख्या तो अधिक है ही इसके आस पास 80 गांव भी हैं। यह सभी आने जाने के लिए आगरा व गुरुग्राम नहर पर बने पुल का इस्तमाल करते हैं। यह पुल बाईपास (Bypass) से जुड़ा हुआ है। इन फूलों के पास बाईपास पर फ्लाईओवर न बनने पर आने जाने वालों को असुविधा हो सकती है। इससे जाम की स्थिति के साथ साथ और भी कई परेशानियां भी हो सकती है।

जल्द तैयार होगा मंझावली पुल

आगरा नहर पर वाहनों का अधिक दबाव है इसलिए भी इस पुल को छः लेन किया गया है। मंझावली पुल (Manjhavali Bridge) भी फरवरी तक तैयार हो जाएगा। इससे आवागमन और बढ़ेगा। उधर बल्लभगढ़-मोहना रोड पर बना चंदावली पुल कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Ghaziabad-Palwal Expressway) को बाईपास रोड से कनेक्ट करता है। शहर के लोग केजीपी तक आने-जाने के लिए इसी रोड का इस्तमाल करते हैं।

आगरा नहर पर बना पुल

सेक्टर-8 शवदाह गृह के पास आगरा नहर पर बने पुल से भी हजारों लोगो का आना जाना रहता है। भारी वाहनों के सुगम आवागमन के लिए मलेरना रेलवे पुल के पास ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जा रहा है। वहीं NHAI के अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन ने जहां-जहां फ्लाईओवर बनाने के लिए कहा है, उनका प्रस्ताव तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेज दिया है। अनुमति मिलने के बाद काम शुरू किया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...