Homeजिलाविकास के मामले में हरियाणा का यह जिला निकला सबसे आगे, दिल्ली...

विकास के मामले में हरियाणा का यह जिला निकला सबसे आगे, दिल्ली NCR से है सुगम कनेक्टिविटी

Published on

जल्दी ही फरीदाबाद विकास के मामले में हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर का प्रमुख शहर काफी आगे दिखाई देगा। फरीदाबाद और दिल्ली की कनेक्टिविटी के साथ ही एनसीआर के बड़े शहरों के साथ बेहद ही सुगम कनेक्टिविटी है। एक तरफ वह दिल्ली के साथ सटा हुआ है तो दूसरी ओर गुरुग्राम से। दोनों से ही उसका जुड़ाव शानदार तरीके से है। इसके साथ ही केएमपी की भी सीधी कनेक्टिविटी इस शहर से है जो कि बेहद खास है। अब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से भी इस शहर को जोड़ने की पूरी प्लानिंग तैयार हो चुकी है। शहर में क्या फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं जो फरीदाबाद से मुंंबई हाईवे के लिए होंगी। इससे लोगों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बता दें कि ये सभी फ्लाईओवर फरीदाबाद को मुंबई एक्सप्रेस से जोड़ने के साथ साथ ग्रेटर नोएडा से भी कनेक्ट हो जाएंगे। फरीदाबाद में इन दिनों कई फ्लाईओवर के निर्माण कराए जा रहे हैं। जिनके बनने से कनेक्टिविटी भी रहेगी और शहर खूबसूरत भी लगेगा।

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर पांच और चौराहों पर अंडरपास बनाए जा सकते हैं। जिला प्रशासन की मांग को देखते हुए एनएचएआइ ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है जिसे मुख्यालय भेज दिया गया है। वहीं इसके साथ ही अंडरपास को लेकर अधिकारी इन चौराहों का निरीक्षण भी कर चुके हैं। कई प्रशासनिक बैठकों में अंडरपास बनाने को लेकर मुद्दा उठ चुका है। इन सभी चौराहों पर हजारों रोजाना हजारों लोग आते जाते रहते हैं।

इन चौराहों को किया गया शामिल

अंडरपास के निर्माण के लिए खेड़ीपुल, सेक्टर-8 शवदाह गृह के पास, चंदावली पुल, मलेरना पुल आदि चौराहों का प्रस्ताव भेजा गया है जिनपर जल्द काम शुरू किया जा सकता है। वहीं सेक्टर-37, सेक्टर-31, सेक्टर-29, सेक्टर-17, बीपीटीपी चौक, सेक्टर-2 चौराहा, आइएमटी आदि जगहों पर काम चल रहा है।

ग्रेटर फरीदाबाद में सोसायटी में रहने वालों की संख्या तो अधिक है ही इसके आस पास 80 गांव भी हैं। यह सभी आने जाने के लिए आगरा व गुरुग्राम नहर पर बने पुल का इस्तमाल करते हैं। यह पुल बाईपास (Bypass) से जुड़ा हुआ है। इन फूलों के पास बाईपास पर फ्लाईओवर न बनने पर आने जाने वालों को असुविधा हो सकती है। इससे जाम की स्थिति के साथ साथ और भी कई परेशानियां भी हो सकती है।

जल्द तैयार होगा मंझावली पुल

आगरा नहर पर वाहनों का अधिक दबाव है इसलिए भी इस पुल को छः लेन किया गया है। मंझावली पुल (Manjhavali Bridge) भी फरवरी तक तैयार हो जाएगा। इससे आवागमन और बढ़ेगा। उधर बल्लभगढ़-मोहना रोड पर बना चंदावली पुल कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे (Kundli-Ghaziabad-Palwal Expressway) को बाईपास रोड से कनेक्ट करता है। शहर के लोग केजीपी तक आने-जाने के लिए इसी रोड का इस्तमाल करते हैं।

आगरा नहर पर बना पुल

सेक्टर-8 शवदाह गृह के पास आगरा नहर पर बने पुल से भी हजारों लोगो का आना जाना रहता है। भारी वाहनों के सुगम आवागमन के लिए मलेरना रेलवे पुल के पास ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जा रहा है। वहीं NHAI के अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन ने जहां-जहां फ्लाईओवर बनाने के लिए कहा है, उनका प्रस्ताव तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेज दिया है। अनुमति मिलने के बाद काम शुरू किया जाएगा।

Latest articles

केंद्र के 9 साल पूरे होने की खुशी में महिला व बुजुर्गों को कराई तीर्थ यात्रा: सुमित यादव

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दिल्ली के आदर्श नगर इलाके में भारतीय जनता पार्टी के युवा...

हरियाणा की यह नदी बनेगी पर्यटकों के लिए आकर्षण का पहला केंद्र, जाने कौन सी

हमारे भारत देश में बहुत सारी नदियां ऐसी हैं जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। लेकिन उनमें में से कुछ...

हरियाणा के इस गांव में सबको मिलती है फ्री वाई-फाई की सुविधा, जाने क्यों की इसकी शुरुआत

हमारा देश डिजिटल हो यह सपना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देखा है और इसको साकार करने के लिए वह हर संभव...

सरकारी स्कूल में पढ़ने के बावजूद भी इस बेटी ने यूपीएससी में हासिल की 35वीं रैंक, बनी IAS अफसर

हर कोई बचपन में ही सोच लेता है कि उसे क्या बनना है। हर किसी का सपना अलग-अलग होता है। किसी को शिक्षक, किसी...

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा इस, जिले में बनने वाली है फिल्म सिटी

हरियाणा में कलाकारों की कमी नहीं है। काफी सारे कलाकार हरियाणा में ऐसे हैं...

हरियाणा के किसान के बेटे ने किया नाम रोशन, UPSC में हासिल की 99वी रैंक

जब भी सबसे कठिन परीक्षाओं की बात आती है तो उसमें यूपीएससी का नाम...

More like this

केंद्र के 9 साल पूरे होने की खुशी में महिला व बुजुर्गों को कराई तीर्थ यात्रा: सुमित यादव

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दिल्ली...

UPSC का परिणाम हुआ घोषित, टॉप 100 में 13 हरयाणवियो ने बनाई अपनी जगह, देखे लिस्ट

जब भी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं की बात होती है तो उसमें यूपीएससी...

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लिया एक बड़ा फैसला, इन दो दिन रहेगी सरकारी छुट्टी

अगर आप भी सरकारी दफ्तरों में काम करते हैं तो यह खबर आपके लिए...