Homeपढ़ाई लिखाईअब NASA और ISRO की सैर करेंगे हरियाणा के स्कूली छात्र, स्कॉलरशिप...

अब NASA और ISRO की सैर करेंगे हरियाणा के स्कूली छात्र, स्कॉलरशिप से भी होंगे सम्मानित

Published on

हरियाणा सरकार बच्चों की शिक्षा को लेकर नित नई योजनाएं ला रही है। अब प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी नासा और इसरो की सैर करें करेंगे। यह मौका बच्चों के लिए बहुत ही बढ़िया है। इन संस्थानों का भ्रमण करने से उन्हें काफी कुछ देखने और सीखने को मिलेगा। सरकार में इसको लेकर ओलंपियाड कराने की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की मदद से इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए भी मदद ली जा रही है। अक्टूबर में होने वाले ओलंपियाड में सरकार के इस फैसले से सरकारी स्कूल के बच्चों को आगे आने का मौका मिलेगा। ओलंपियाड विजेता छात्रों को स्कॉलरशिप के रूप में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

बजट पेश करने के दौरान सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि अध्ययन का उच्च स्तर प्राप्त करने और प्रतिस्पर्धा में सुधार करने के लिए आठवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए विषय वार ओलंपियाड कराने का प्रस्ताव है।

भौतिकी और गणित (Physics and Mathematics) में उच्च स्थान हासिल करने वाले छात्रों को राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) जैसे प्रख्यात विज्ञान संस्थानों में एक्सपोजर विजिट पर भेजा जाएगा।

नहीं हो पाती सरकारी स्कूलों के छात्रों की भागीदारी

भारत में बहुत सारी ऐसी संस्थाएं हैं जो ओलिंपियाड का आयोजन करवाती हैं। लेकिन उसमें काफी ज्यादा महंगी फीस जमा कराकर प्राइवेट स्कूलों के छात्र ही भाग लेते हैं। इसके अभाव में सरकारी स्कूल के छात्रों को यह मौका नहीं मिल पाता। वह इन कार्यक्रमों में भाग नहीं ले पाते। ओलंपियाड में सभी पोजीशन प्राइवेट स्कूल के छात्र ही हासिल करते हैं।

इससे जहां सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र हतोत्साहित होते थे तो साथ ही यह संदेश भी जाता था कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र में इस स्तर की काबिलियत नहीं है, जबकि उनकी भागीदारी ही नहीं हो पाती थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्कूलों के लिए ओलंपियाड का गठन किया जा रहा है। जहां छात्रों को पहले तैयारी करवाई जाएगी और अभ्यास के चरण भी होंगे, ताकि पहली बार भागीदारी करने को लेकर छात्रों के मन में किसी प्रकार का संकोच न रहे।

1000 विद्यार्थी जाएंगे ISRO

भौतिक विज्ञान और गणित विषय में राज्य में उच्चतम रैंक पर आने वाले 22 छात्रों को नासा की यात्रा करने के लिए USA भेजा जाएगा। साइंस के 1000 छात्रों को इसरो संस्थान में भ्रमण के लिए भेजा जाएगा। अन्य विषयों के राज्य स्तरीय विजेताओं को 5 लाख, 3 लाख और 2 लाख रुपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

35 बार फेल हुआ था Haryana का यह लड़का, लेकिन नहीं मानी हार, आज बन गया IAS

कुछ परीक्षाएं ऐसी होती हैं कि जिन्हें पार कर पाना बहुत ही मुश्किल होता...