Homeजिलाहरियाणा के इस जिले में बनने वाला है हाईटेक बस टर्मिनल, यह...

हरियाणा के इस जिले में बनने वाला है हाईटेक बस टर्मिनल, यह सुविधाएं होंगी उपलब्ध

Published on

हरियाणा का पीपीपी मोड पर फरीदाबाद में बनने वाला पहला हाईटेक बस टर्मिनल सितंबर में बनकर तैयार हो जाएगा। टर्मिनल में बस अड्डा के अलावा कमर्शियल हब भी होगा। यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान दी गई। बैठक में कृषि, परिवहन और नागरिक उड्डयन विभाग की लगभग 1450 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाएं की समीक्षा की गई।

बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि फरीदाबाद एनआईटी में 4 एकड़ भूमि पर बन रहे इस बस अड्डे पर अधिकारी, चालक व कंडक्टरों के लिए रेस्ट रूम, वेटिंग रूम, कैंटीन, शौचालय आदि की भी व्यवस्था होगी। हर फ्लोर पर जाने के लिए सीढियों के साथ-साथ लिफ्ट लगेगी।

संजीव कौशल ने अधिकारियों को सभी चल रही परियोजनाओं के लिए परियोजना मूल्यांकन और समीक्षा तकनीक (पीईआरटी) चार्ट बनाने के निर्देश दिए, ताकि समयावधि और पूर्ण प्रतिशतता की स्थिति स्पष्ट हो सके। इसके अलावा, कार्य कर रहे ठेकेदारों या एजेंसियों को भी निर्देशित किया जाये कि वे निर्धारित समयावधि में ही परियोजनाओं के कार्यों को पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का समग्र विकास सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और अधिकारी परियोजनाओं का समयबद्ध निष्पादन सुनिश्चित अवश्य करें ताकि आमजन इन जनकल्याणकारी परियोजनाओं से लाभान्वित हो सकें।

बैठक में बताया गया कि लगभग 140 करोड़ रुपये से पिंजौर में बनाई जा रही सेब, फल व सब्जी मार्केट वर्ष 2023 में पूर्ण होने की संभावना है। विभिन्न उत्पादों और खुदरा किसानों के लिए शेड बनाने का कार्य आगामी 5 माह में पूरा हो जाएगा। अन्य प्रक्रियाएं भी निश्चित समय में पूरी की जाएंगी। इसके अलावा, अन्तर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट गन्नौर का कार्य भी तीव्र गति से पूरा किया जा रहा है।

हिसार में एकीकृत एविएशन हब के तहत के रनवे, एमआरओ एवं कार्गो ऑपरेशन का निर्माण कार्य जल्द होगा पूरा

बैठक में बताया गया कि एकीकृत एविएशन हब के तहत हिसार में बनाए जा रहे एयरपोर्ट पर 10,000 फुट रनवे का कार्य जुलाई माह में पूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा, चरण-2 के अन्तर्गत ऑपरेशनल बिल्डिंग, एमआरओ (मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहॉलिंग) एवं कार्गो ऑपरेशन का कार्य भी तेज गति से हो रहा है। बैठक में बताया कि हिसार में एमआरओ बनने से जहाजों को ठीक करवाने के लिए अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। इससे समय और संसाधन की बचत होगी।

बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, निगरानी एवं समन्वय विभाग के प्रधान सचिव डी सुरेश, नागरिक उड्डयन विभाग के सलाहकार विकास गुप्ता और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश उपस्थित थे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...