Homeपढ़ाई लिखाईअब प्राइवेट स्कूलों में पढ़ेंगे गरीब के बच्चे, हरियाणा सरकार भरेगी फीस...

अब प्राइवेट स्कूलों में पढ़ेंगे गरीब के बच्चे, हरियाणा सरकार भरेगी फीस लेकिन होगी यह शर्त

Published on

बच्चों की शिक्षा को लेकर हरियाणा सरकार कई कदम उठा रही है। प्रदेश का कोई भी बच्चा अनपढ़ ना रहे इसके लिए सरकार ने योजनाएं भी तैयार कर रखी है। अब से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र प्राइवेट स्कूलों में भी दाखिला ले सकेंगे।

सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को अब प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने का समान अवसर देने के लिए हरियाणा सरकार ने एक महत्वकांक्षी योजना तैयार की है। इस योजना के तहत निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा दूसरी से बारहवीं तक गरीब वर्ग के छात्रों के दाखिले कराए जाएंगे।

इन स्कूलों में बच्चों की फीस की सरकार ही भरेगी। लेकिन इसमें एक परेशानी है और वह यह है कि दाखिले के लिए निजी स्कूलों की अनुमति होनी जरूरी है। अगर कोई प्राइवेट स्कूल सरकार द्वारा प्रस्तावित इस पर बच्चों को पढ़ाने को तैयार नहीं है, तो इसमें सरकार कुछ नहीं कर पाएगी।

आपको बता दें कि नियम 134-ए को समाप्त करने के बाद से समाज के एक वर्ग में नाराजगी फैल गई थी। उसको दूर करने के लिए सरकार ने यह योजना बनाई है। दाखिले के लिए 23 अप्रैल से पंजीकरण की वेबसाइट पर खुल गई है और यह 30 अप्रैल मध्य रात्रि 12:00 बजे तक खुला रहेगा।

बता दें कि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 1.80 हजार रुपए से कम है। लेकिन इस बार सिर्फ शपथ पत्र देने से काम नहीं चलेगा, बल्कि इस बार मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों की सहमति भी जरूरी होगी।

सरकार भरेगी फीस

इस योजना के तहत सरकार ही बच्चों की फीस भरेगी। गरीब बच्चों को पढ़ाने की एवज में हरियाणा सरकार प्राइवेट स्कूलों को कक्षा 2 से 5 तक प्रति छात्र ₹700 प्रतिमाह देगी। वहीं इसके अलावा कक्षा 6 से 8 तक प्रति छात्र ₹900 प्रतिमाह और कक्षा 9 से 12 तक प्रति छात्र ₹1100 मासिक फीस या फॉर्म-6 में घोषित शुल्क राशि जितनी भी होगी, वह विद्यालयों को अदा की जाएगी।

30 अप्रैल तक स्कूलों को देनी होगी सहमति

बता दें कि स्कूलों के रजिस्ट्रेशन के लिए 23 तारीख से पोर्टल खोला गया है। प्राइवेट स्कूलों से कहा गया है कि वह 30 अप्रैल तक विभाग की वेबसाइट https://harprathmik.gov.in पर दिये गए सेक्शन लेटेस्ट न्यूज के अंतर्गत सीट डिक्लरेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर प्राइवेट स्कूलों को अपनी सहमति प्रदान करनी होगी।

स्कूलों को भी होगा योजना का लाभ

शिक्षा विभाग के जिला परियोजना अधिकारी सुधीर कालड़ा का कहना है कि यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छी है। वहीं इससे निजी स्कूलों का भी सीधा लाभ होने वाला है सरकार की ओर से अच्छी फीस देने का प्रस्ताव भी किया गया है इसलिए निजी स्कूलों को इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

35 बार फेल हुआ था Haryana का यह लड़का, लेकिन नहीं मानी हार, आज बन गया IAS

कुछ परीक्षाएं ऐसी होती हैं कि जिन्हें पार कर पाना बहुत ही मुश्किल होता...