Homeपढ़ाई लिखाईहरियाणा की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पूरी फीस भरेगी सरकार,...

हरियाणा की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पूरी फीस भरेगी सरकार, केवल इन छात्रों को मिलेगा लाभ

Published on

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले गरीब बच्चो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इस फैसले सभी छात्र बेहद खुश हैं। अब हरियाणा के विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे गरीब विद्यार्थिंयों की फीस सरकार भरेगी। इसके लिए एक शर्त भी रखी गई कि जिन परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है, केवल उन्हीं परिवारों के छात्रों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार के इस फैसले से छात्रों पर आर्थिक बोझ भी कम होगा। गरीब छात्रों को उच्च स्तर की शिक्षा भी उपलब्ध हो सकेगी। शनिवार को कुलपतियों के दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह घोषणा की थी।

आपको बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक (MDU, Rohtak), कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (KU), महिला विश्वविद्यालय खानपुर (Women’s University Khanpur) सहित चार विश्वविद्यालयों ने केजी से पीजी (KG to PG Education) तक की शिक्षा एक ही स्थान पर मुहैया कराना शुरू कर दिया है।

अन्य विश्वविद्यालय भी केजी से पीजी तक की शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए तेजी से कार्य करें। रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम तैयार किए जाएं। कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य रूप से लागू की जाए ताकि हर युवा कंप्यूटर में दक्ष हो सके। सम्मेलन में शिक्षा, नीति, स्वरोजगार एवं प्रबंधन जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

इस दौरान उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, उच्चतर शिक्षा निदेशक राजीव रतन और शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष बीके कुठियाला ने भी अपनी बात रखी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों में पूर्व छात्र सम्मेलनों का हर वर्ष आयोजन किया जाए। वार्षिक दीक्षांत समारोह निश्चित अवधि में अवश्य किए जाएं। दीक्षांत समारोह में अंग्रेजों के से समय से चली आ रही पुरानी प्रथा के ड्रेस कोड में भी बदलाव किया जाना चाहिए।

युवाओं को अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए तकनीकी शिक्षा एवं उच्चतर शिक्षा विभाग का समायोजन किया जाएगा। इससे सरकार पर बोझ भी कम होगा और युवाओं को बेहतरीन स्तर की तकनीकी और उच्चतर स्तर की शिक्षा संयुक्त रूप से मिलेगी।

हिंदी को बढावा देने और अमृत सरोवर योजना के तहत मुख्यमंत्री ने एलएलबी, इंजीनियरिंग आदि पाठ्यक्रमों में इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को सरकारी विभागों के साथ जोड़ने के भी निर्देश दिए हैं।

अनुदान बहाली के बावजूद मुख्यमंत्री ने कुलपतियों को नसीहत दी कि विश्वविद्यालयों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया जाए ताकि उन्हें सरकार की ग्रांट पर निर्भर न रहना पड़े। इसके लिए सरकार द्वारा बाहर से कराए जाने वाले कार्य विश्वविद्यालयों को दिए जाएंगे। कंसलटेंट, सर्वे जैसे कार्य के लिए सरकार बाहर से एजेंसियां हायर करती है। भविष्य में ऐसे कार्य विश्वविद्यालयों को दिए जाएंगे। इससे विश्वविद्यालय की आय में इजाफा होगा और वे आर्थिक रूप में सशक्त बनेंगे।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

Haryana मे बहुत जल्द चलती नज़र आएंगी नए तरीके की Train ,यहां देखें क्या होगा उसका इनका Route

देश में बढते Pollution और Petrol Diesel के बढते हुए दाम को देखते हुए...

Trending Videos: पूरे सोशल मीडिया पर इससे ज्यादा फनी विडियोज देखने को नही मिलेगी

सोशल मीडिया को जानकारी के लिए और संचार के लिए प्रयोग किया जाता था।...

Haryana की फैमस जगह के पराठे खानें के लिए अब नहीं करना होगा घंटो तक का सफर, यहां जानें पूरी ख़बर

Haryana मे ऐसी बहुत सी जगह है जो खानें पीने के लिए मशहूर हैं,...

हरियाणा सरकार ने दी BPL राशन कार्ड धारकों को सौगात, अब हर महीने इतने रूपए देगी सरकार

हरियाणा के जो लोग BPL और AAY राशन कार्ड के धारक हैं और उन्होंने...

More like this

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...