Homeमानसशरीर पर लगी चोट ने बदल दी हरियाणा के इस खिलाड़ी की...

शरीर पर लगी चोट ने बदल दी हरियाणा के इस खिलाड़ी की जिंदगी, ऐसे बना विश्व चैंपियन

Published on

कबड्डी के खेल की तरह जिंदगी कब पलटी खा जाए कोई नहीं जानता। खेल में जिस तरह एक पॉइंट से हर और जीत का फैसला होता है उसी तरह जिंदगी में भी एक फैसला या चोट पूरी जिंदगी बदल के रख देता है। हरियाणा के बॉडी बिल्डिंग चैंपियन रामनिवास मलिक की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। वह हरियाणा के नांगल खेड़ी के वाले हैं। उनके किसान पिता का सपना था की बेटा हरियाणा स्टाइल कबड्डी का स्टार रेडर बने लेकिन किस्मत ने उनके लिए कुछ और ही सोचा था।

बता दें कि रामनिवास के पिता चांदराम मलिक का हमेशा से एक ही सपना था की बेटा हरियाणा स्टाइल कबड्डी में स्टार रेडर बने और परिवार का नाम रोशन करे। पिता के बताए रास्तों पर चलते हुए उन्होंने कबड्डी खेलना शुरू किया और जिला स्तर पर मेडल भी हासिल किया। लेकिन एक दिन खेलते-खेलते उन्हें चोट लग गई।

इस घटना के बाद वह टूट गए थे, तब पिता ने हौसला बढ़ाया और कुछ दिन तक आराम किया। फिर उसके बाद दोस्तों ने बॉडी बिल्डिंग को अपनाने की सलाह दी। और यहीं से उनका बॉडी बिल्डिंग में सफर शुरू हुआ। विश्व व एशिया में स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ उन्होंने पांच बार मिस्टर इंडिया का भी खिताब जीता।

बॉडी बिल्डिंग के बूते उनको रेलवे में TTE की नौकरी भी मिली। अब तीन साल बाद वापसी करते रामनिवास ने देश के 18 नामचीन बॉडी बिल्डरों को पछाड़ते हुए हिमाचल के सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में हुई नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में 100 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता। अब वह अक्टूबर में मंगोलिया में होने वाली विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप की तैयारी में जुटे हुए हैं।

रेलवे में चीफ ऑफिस सुपरिटेंडेंट के पद पर तैनात रामनिवास ने बताया कि शुरुआत में उन्हें बॉडी बिल्डिंग थोड़ा अटपटा लगा। लेकिन धीरे-धीरे जब उन्होंने राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते और सरकारी नौकरी मिली तो उन्हें इस खेल में सफलता हासिल करने का जुनून हो गया। अब उनका लक्ष्य देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना है। इसके लिए वह यूपी के गाजियाबाद में हर रोज सुबह-शाम आठ घंटे अभ्यास कर रहा है।

जाने क्या है चैंपियन की खुराक

रामनिवास ने बताया कि खेलों में सफलता पाने के लिए जीभ का स्वाद बदलना पड़ता है। रोड साइड मिलने वाले चटपटी चीज का त्याग करके ही सफल हो सकते हैं। प्रतियोगिता से दो तीन महीने पहले ही वह मिठाई और ताली हुई चटपटी चीज़ें खाना बंद कर देते हैं। साथ ही दूध का सेवन भी बंद कर देते हैं। वह रोजाना डेढ़ किलो चिकन, एक किलो मछली, 40 अंडे, जूस, दाल और फल खाते हैं।

पहले जिससे हारे, बाद में उसी को हराया

रामनिवास ने बताया कि उन्होंने 2017 में मिस्टर इंडिया बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। लेकिन ओवर ऑल खिताब में महाराष्ट्र के सुनीत जाधव से हार गए लेकिन जिद थी कि खिताब जीतना है। 2018 में सुनीत जाधव को हराकर मिस्टर इंडिया का खिताब जीता।

प्राप्त किए इतने पदक

  • विश्व बाडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण व रजत पदक।
  • एशियन बाडी बाडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण।
  • आल इंडिया यूनिवर्सिटी में चार स्वर्ण पदक।
  • पांच बार मिस्टर इंडिया खिताब जीता।
  • नार्थ इंडिया चैंपियनशिप दो स्वर्ण पदक।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

भांजी की शादी में भरा ‘एक करोड़ का भात’, गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी…

भांजी की शादी में भरा 'एक करोड़ का भात', गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी...

टमाटर के बाद अब दाल की कीमत में गिरावट, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

टमाटर के दाम पहले से ही आसमान छू रहे हैं लेकिन, अब दालों की...