Homeख़ासहरियाणा के इस गांव में घरों पर लगती है बहु-बेटियों की नेमप्लेट,...

हरियाणा के इस गांव में घरों पर लगती है बहु-बेटियों की नेमप्लेट, दिया जाता है सबसे ज्यादा सम्मान

Published on

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं और हरियाणा भी कुछ ऐसा ही है। एक ओर जहां आज भी बहु-बेटियों को घर से बाहर कदम नहीं रखने दिया जाता। वहीं दूसरी ओर आपको एक ऐसा भी हरियाणा देखने को मिलेगा जहां बेटियों को बेटों से ज्यादा समझा और सम्मान दिया जाता है। आज बेटियां हर क्षेत्र में कमाल कर रहीं हैं, अपनी सफलता के झंडे गाड़ रहीं हैं। सीएम से लेकर पीएम तक हर कोई इनसे प्रभावित है। समय समय पर नेताओं द्वारा इन महिलाओं का हौसला अफजाई किया जाता है। बहू बेटियों का हौसला अफजाई करने के लिए, उनको सम्मान देने का एक सबसे अलग और शानदार तरीका निकाला है और आज इस तरीके की दुनिया भर में चर्चा हो रही है।

ऐसा ही एक गांव है हिसार जिले के अंतर्गत आने वाला मययड़, जहां से कभी शुरू हुई सेल्फी विद डॉटर मुहिम पूरे देश में सुर्खियां बनी और लोगों ने इस अभियान को ना केवल अपनाया, बल्कि उसे पंख भी लगाए।

खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान की जमकर सराहना की तथा इसे महिला शक्ति की जीत बताया। बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने सेल्फी विद डॉटर अभियान से देश भर में सुर्खियां बटोरी थी। अब वह हर गांव में लाड़ो टीम का गठन कर बेटियों को सम्मान देने की अनोखी मुहिम शुरू कर चुके हैं।

मेन गेट पर लगती हैं बेटियों की नेमप्लेट

इस मुहिम के तहत अब हर गांव के मेन गेट पर बेटी और बहुओं के नाम से नेमप्लेट लगाई जा रही है। यह अपने आप में अनोखी और हैरत करने वाली मुहिम है। इस पुरूष प्रधान देश में जहां घरों के आगे पुरूष और उनके गोत्र की ही नेम प्लेट लगाई जाती है।

वहीं हिसार के इस गांव में बेटी और बहुओं के नाम की नेम प्लेट लगाकर उन्हें सम्मान देने का अभियान शुरू किया गया है। अब तक 17 हजार घरों के सामने इस तरह की नेम प्लेट लगाई जा चुकी हैं। इस अभियान को स्वाभिमान उत्सव का नाम दिया गया है।

काफी खुश हैं महिलाएं

इस अभियान से गांव की बहु और बेटियां खासी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि अभी तक घरों के सामने पुरूष और गोत्रों के नामों से ही नेम प्लेट लगाई जाती रही हैं, मगर अब इस बदलाव के बाद वह खुद को उत्साहित और मजबूत मान रही हैं। इससे उनके हौंसले और अधिक बुलंद हुए हैं। गांव की एक बहू का कहना है कि इस अभियान से महिलाओं को मान सम्मान मिला है। यह उनके लिए किसी सपने से कम नहीं है। वह लाडो अभियान में शामिल होकर इस मुहिम को आगे ले जाएंगी।

हजारों घरों पर लगी हैं नेम प्लेट

वहीं इस अभियान का नेतृत्व कर रहे सुनील जागलान का कहना है कि इससे लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह और ज्यादा मेहनत कर अपने परिवार का नाम रोशन करने की दिशा में आगे बढ़ेंगी।

उनके अनुसार जल्द ही इस मुहिम से आसपास के इलाकों में भी बदलाव देखने को मिलेगा। वह महिला शक्ति के इस मॉडल को लेकर ग्रामीण इलाकों में और अधिक प्रचार करेंगे, ताकि खुद को कमजोर समझने वाली महिलाओं के अंदर आत्मविश्वास जागृत हो।

वह बताते हैं कि साल 2015 से वह इस अभियान को लेकर चल रहे हैं, जिसके बाद से अब तक वह 17 हजार घरों के सामने नेम प्लेट लगवा चुके हैं। वहीं इस मुहिम से जुड़ी संतोष ने कहा कि यदि वह गांव की सरपंच बनीं तो इस अभियान को और आगे लेकर जाएंगी।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

हरियाणा वासियों को जल्द मिलेंगे 3 Mini Airport, इन जिलों में होगा इनका निर्माण, यहां जानें पूरी जानकारी

हरियाणा के लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा...

हरियाणा वासियों को लगा महंगाई का झटका,एक बार फिर बढ़े Petrol Diesel के दाम, यहां जानें नए Rate

नया साल शुरू हो चुका है, लेकिन ये महंगाई हैं कि आम जनता का...

हरियाणा सरकार ने दी BPL राशन कार्ड धारकों को सौगात, अब हर महीने इतने रूपए देगी सरकार

हरियाणा के जो लोग BPL और AAY राशन कार्ड के धारक हैं और उन्होंने...

More like this

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़...