HomeमानसUPSC के लिए हरियाणा की बेटी ने छोड़ दी सोशल मीडिया की...

UPSC के लिए हरियाणा की बेटी ने छोड़ दी सोशल मीडिया की दुनिया, IAS बन दिवंगत मां को दी श्रद्धांजलि

Published on

बचपन में सपने तो हर कोई देखता है, कोई डॉक्टर बनना चाहता है, कोई इंजीनियर। लेकिन उन सपनों को पूरा करने की चाहत हर किसी में नहीं होती। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिसने अपनी हिम्मत, मेहनत, लगन और जुनून से कामयाबी हासिल की है। यूपीएससी की परीक्षा तो बहुत से अभ्यार्थी सफल होते हैं। ऐसे में उनकी इस सफलता में आने वाली रूकावटे, संघर्ष ही बाकी लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है। हम आपको हरियाणा की उस बेटी के बारे में बताएंगे जिसने अपनी कड़ी मेहनत से IAS का पद हासिल कर अपने साथ साथ परिवार का भी नाम रोशन किया है।

हम बात कर रहे हैं रोहतक जिले की रहने वाली अंकिता चौधरी की। जिन्होंने 2017 में पहली बार सिविल सेवा की परीक्षा दी लेकिन सफल नहीं हो पाईं। बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और पूरी लगन से दिन-रात पढ़ाई की।

सफल न होने का दुख तो सभी को होता है और कई तो हर मान जाते हैं लेकिन असफलता के बावजूद अंकिता मायूस नहीं हुईं बल्कि पहले से भी ज्यादा पढ़ाई करने लगी और अपनी पुरानी गलतियों से सीख कर आगे बढ़ती रहीं। और इनकी यह मेहनत आखिरकार रंग लाई। दूसरी बार में उन्होंने परीक्षा में ऑल इंडिया रैंकिंग में 14वां स्थान प्राप्त हुआ।

बता दें कि अंकिता ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई रोहतक से ही की। इन्होंने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद से इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया। लेकिन तब तक अंकिता ने मास्टर्स की डिग्री के लिए एडमिशन ले लिया था। इसलिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में तब तक वह नहीं बैठी जब तक उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर नहीं ली। मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने दिल लगाकर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की।

बता दें कि अंकिता की पढ़ाई के दौरान ही एक सड़क हादसे में उनकी मां का देहांत हो गया। इस घटना से अंकिता को गहरा सदमा तो लगा लेकिन फिर भी उन्होंने खुद को कमजोर नहीं पड़ने दिया। उन्होंने आईएएस अधिकारी बनकर अपनी दिवंगत मां को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उन्हें पिता का भी भरपूर सहयोग मिला।

बता दें कि उनके पिता रोहतक के एक चीनी मिल में अकाउंटेंट हैं। बेटी की सफलता पर उन्होंने कहा कि स्कूल में उनकी बेटी ऑल राउंडर थी। खेलों से लेकर सांस्कृतिक गतिविधियों में भी उनका अच्छा अनुभव था। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने सिविल सेवा में जाने का फैसला लिया।

यूपीएससी की तैयारियों के दौरान अंकिता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी दूरी बना ली थी। पहली बार 2017 में जब उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी तो वह सफल नहीं हो पाईं फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी पिछली गलतियों से सीखते हुए पहले से भी ज्यादा मेहनत शुरू कर दी।

2018 में अंकिता दूसरी बार सिविल सेवा की परीक्षा दी जिसने उन्होंने ऑल इंडिया रैंकिंग में 14वां स्थान मिला। अपनी इस उपलब्धि का श्रेय वह अपने पिता और मेहनत को देती हैं।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा...

Student दे ध्यान,फरवरी के महीने मे हरियाणा में इतने दिन रहने वाले हैं स्कूल बंद, जल्दी से यहां देखें list

फरवरी का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में स्कूल जानें वाले बच्चों को...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब...

More like this

हरियाणा: Booster Doze लगवाने वालों को यह शख्स फ्री में खिला रहा छोले-भटूरे, खुद पीएम मोदी ने की तारीफ

जैसा कि सब जानते हैं बीते कुछ समय पहले देश महामारी से जूझ रहा...

Viral Video: हरियाणा के बलराम बनें ईमानदारी की मिसाल, इलाके में हो रहे इन्हीं के चर्चे

कहते हैं इस कलयुग दुनिया में ईमानदारी को चिराग लेकर भी ढूंढा जाए तो...