HomeमानसNeeraj Chopra: Olympic के बाद अब मैदान में उतरे हरियाणा के गोल्डन...

Neeraj Chopra: Olympic के बाद अब मैदान में उतरे हरियाणा के गोल्डन बॉय, तोड़ दिया खुद का ही नेशनल रिकॉर्ड

Published on

भारत की एथलेटिक्स में पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाले गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। 87.58 मीटर का जेवलिन थ्रो कर उन्होंने अपने हाथ खड़े कर दिए थे। इसी थ्रो के दम पर उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल हासिल किया था। लेकिन अब नीरज ने अपना ही नेशनल रिकार्ड तोड़ दिया (Neeraj Chopra has broken his own national record) है। उन्‍होंने 89.30 मीटर का भाला फेंक स्वयं का 87.58 मीटर का रिकार्ड तोड़ा। लेकिन वह गोल्ड नहीं जीत पाए।

बता दें फिलहाल फिनलैंड में पावो नुरमी गेम्स चल (Pavo Nurmi Games in Finland) रहे हैं। जिसमें फिनलैंड के हेलांडेर 89.93 मीटर के साथ टॉप पर रहे। वहीं नीरज ने दूसरे प्रयास में 89.30 मीटर का थ्रो किया। अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के 89.30 मीटर के साथ उन्होंने सिल्वर मेडल जीता।

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल हासिल कर नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाले नीरज चोपड़ा ने पहली बार किसी टूर्नामेंट में (Neeraj Chopra won Silver Medal) हिस्सा लिया। जिसमें उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

पहले प्रयास में 86.92 मीटर का थ्रो

अपने पहले प्रयास में उन्होंने 86.92 मीटर का थ्रो किया था। वहीं दूसरे प्रयास में उन्होंने 89.30 का थ्रो किया जो उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो था। जबकि तीसरे, चौथे और पांचवें को अमान्य करार दिया गया।

वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में लेंगे हिस्‍सा

वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में पावो नुरमी एक गोल्ड इवेंट (Pavo Nurmi is a Gold event in the World Athletics Continental Tour) है।

ये डायमंड लीग के बाद सबसे बड़ी ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिताओं (Greatest track-and-field competitions After Diamond League) में से एक है। अगले शनिवार को फिनलैंड में होने वाले कोर्टेन खेलों में नीरज हिस्सा लेंगे और वह फिलहाल वहीं रह रहे हैं।

2023 में है नीरज से काफी उम्मीदें

वहीं 30 जून को नीरज स्टॉकहोम लेग ऑफ द डायमंड लीग में भी भाग लेंगे। फिनलैंड में स्थानांतरित होने से पहले उन्होंने पिछले महीने यूएस और तुर्की में प्रशिक्षण (Javelin Training in US and Turkey) लिया था। 2023 में होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी नीरज चोपड़ा से बड़ी उम्मीद है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

भांजी की शादी में भरा ‘एक करोड़ का भात’, गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी…

भांजी की शादी में भरा 'एक करोड़ का भात', गड्डियां गिनते-गिनते थक गए सभी...

टमाटर के बाद अब दाल की कीमत में गिरावट, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

टमाटर के दाम पहले से ही आसमान छू रहे हैं लेकिन, अब दालों की...