Homeख़ासहरियाणा की रंजीता बनी देश की पहली महिला IPS जिन्हें मिला 'स्वॉर्ड...

हरियाणा की रंजीता बनी देश की पहली महिला IPS जिन्हें मिला ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’, लाखों लड़कियों के लिए बनीं मिसाल

Published on

आज के समय में बेटियां हर वो चीज हासिल कर सकती हैं, जो वह चाहती हैं। हर क्षेत्र में वह अपने नाम के झंडे गाड़ रही हैं। खेल हो या देश की रक्षा में भागीदारी, हर जगह बेटियों ने कमाल कर दिखाया है। ऐसी एक बेटी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ से नवाजा (Ranjeeta Sharma was awarded the Sword of Honour) है।

भारतीय पुलिस सेवा के RR-72 बैच की अधिकारी रंजीता शर्मा ने ट्रेनिंग के दौरान गृह मंत्रालय का IPS एसोसिएशन स्वॉर्ड आफ ऑनर का अवार्ड प्राप्त किया है। वह देश की पहली महिला अधिकारी हैं जिन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से (Ranjeeta Sharma is the first woman officer of the country to be awarded the Sword of Honor) नवाजा गया है।

हरियाणा के रेवाड़ी के गांव डहीना की बेटी रंजीता शर्मा 2019 IPS अधिकारी हैं। आउटडोर ट्रेनिंग के आधार पर यह अवार्ड दिया जाता है। 31 जुलाई को प्रधानमंत्री ने रंजीता से पूछा था कि इस उपलब्धि के बाद उन्हें आसपास की बेटियों में क्या बदलाव नजर आया।

इस पर रंजीता ने कहा कि अपनी बेटियों को प्रेरित करने के लिए कई परिजनों ने उन्हें बुलाया। उन्होंने कहा कि अगर बदलाव लाने में वह कोई भूमिका निभा सकती हैं तो उनको काफी खुशी होगी। अगर वह एक बेटी को भी बदल सकें तो यह उनकी अच्छी किस्मत होगी।

आईपीएस बैच 2019 RR-72 में देशभर से कुल 144 प्रशिक्षु अधिकारी है। ट्रेनिंग के दौरान रंजीता ने कुल 50 ट्रॉफियों में से आठ ट्रॉफी अपने नाम की थी।

नरेंद्र मोदी ने रंजीता से विशेष रूप से बातचीत की

पत्रकार बनना चाहती थी रंजीता

दीक्षांत समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे बैच को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने रंजीता से विशेष रूप से बातचीत की। उन्होंने पीएम को बताया कि वह पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती थी लेकिन पुलिस सेवा में आ गई।

आईटी फील्ड में किया 9 साल काम

रंजीता ने बताया कि आईटी फील्ड में उन्होंने नौ साल काम किया। लेकिन वह कुछ ऐसा करना चाहती थी जिसका व्यापक असर समाज पर पड़े।

वहीं प्रधानमंत्री ने रंजीता से सवाल पूछते हुए कहा कि आपके क्या कोई ऐसी प्लानिंग बनाई है, जिससे पूरे पुलिस प्रशासन में बदलाव आ सके। इस पर रंजीता ने कहा कि पुलिस सुधारों को लेकर अंतिम दम तक प्रयास करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री ने दी यह सलाह

अपनी कामयाबी का श्रेय रंजीता ने अपने माता-पिता और दादा को दिया। रंजीता को सलाह देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपकी जहां पर भी ड्यूटी हो आप जाकर लड़कियों से मिले। उनको योग कराएं। बगीचे में ले जाकर उन्हें योग की शिक्षा दें। 

जनता की दोस्त है पुलिस

इस दौरान रंजीता ने कहा कि अगर किसी काम को आप मन से करोगे तो कामयाबी जरूर मिलेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वास दिलाते हुए कहा कि वह पुलिस सुधारों को लेकर हर संभव प्रयास करेगी। वहीं लोगों के बीच में भी विश्वास पैदा करेगी कि पुलिस जनता की दोस्त है।

Latest articles

करनाल के मास्टर एथलीट ने युवाओं को छोड़ा पीछे,31वीं हरियाणा मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीत 71 मेडल

हम सबकी जिंदगी में एक उम्र ऐसी आती है कि, जब हमें सिर्फ़ आराम करना चाहिए। क्योंकि सारी जिंदगी तो हमारी भाग दौड़ में...

चंडीगढ़ की लेडी कॉन्स्टेबल के बेटे ने किया कुछ ऐसा, आज पूरे देश में हो रही है चर्चा, यहां जानें क्या है वो वजह

आज के समय में लोग अपन शौक पूरा करने के लिए नए नए कारनामें कर देते हैं। कुछ कारनामें तो ऐसे भी होते जो...

हरियाणा का एक और बेटा हुआ शहीद,जम्मू में ग्रेनेड ड्रिल के दौरान हुआ हुआ ये हादसा, कैप्टन के पद पर थे तैनात

आए दिन हमारा कोई न कोई वीर जवान बॉर्डर पर आतंकी हमले में शहीद हो जाता है। देश की आन, बान और शान के...

बहुत जल्द दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में हो सकती है शिफ्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के 11 व्यापारी एसोसिएशन से की...

इन दिनों हरियाणा सरकार हरियाणा वासियों को दिल्ली वासियों की तरह सुविधा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पहले जहा सरकार...

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला, इतने हज़ार तिपहिया और दोपहिया का EV मुफ्त होगा पंजीकरण

हरियाणा में बड़ते पॉल्यूशन को देखते हुए अब हरियाणा में भी दिल्ली की तरह...

हरियाणा की बेटी ने वुमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर किया देश का नाम रोशन

हरियाणा की बेटी ने आज हरियाणा का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।...

More like this