Homeजिलाकुरुक्षेत्रहरियाणा में बन रहा Asia का सबसे ऊंचा मंदिर, जानें कब कर...

हरियाणा में बन रहा Asia का सबसे ऊंचा मंदिर, जानें कब कर सकते हैं इसकी भव्यता के दर्शन

Published on

हरियाणा में गांव और शहरों का विकास हो ही रहा है इसके साथ ही पर्यटन स्थलों (Tourist Places in Haryana) को लेकर भी सरकार का विशेष ध्यान है हरियाणा में पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार (Asia’s tallest temple built in Kurukshetra) द्वारा कई प्रोजेक्ट्स पर काम किए जा रहे हैं। बता दें कि जल्दी हरियाणा की धर्मनगरी में एशिया का सबसे बड़ा मंदिर (Geeta Gyan Mandir) बन रहा है। इसका निर्माण कार्य कुछ ही समय में पूरा होने वाला है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां आमजन की एंट्री भी शुरू हो जाएगी।

बता दें कि यह मंदिर हर तरह से खास होने वाला है। इसकी सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि यह एशिया का सबसे ऊंचा मंदिर (Asia’s tallest temple in Haryana) होने वाला है। 18 मंजिला इस मंदिर में हर फ्लोर पर कुछ ना कुछ खास देखने को मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि जल्दी ही यह मंदिर जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

हरियाणा की धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में एशिया का सबसे ऊंचा 18 मंजिला गीता ज्ञान मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। तेजी से मंदिर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। ब्रह्मपुरी अन्नक्षेत्र ट्रस्ट (Brahmapuri Annakshetra Trust) द्वारा इसका निर्माण करवाया जा रहा है। एशिया के सबसे बड़े ब्रह्मसरोवर तट (Brahmasarovar beach) पर इस भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।

जानें, कब होगी आमजन की एंट्री?

जैसे ही जनता को पता चला कि मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है, श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश पाने के लिए काफी उत्सुक हैं। हाल ही में मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों की एक बैठक भी हुई थी।

बैठक में फैसला लिया गया कि इस मंदिर को गीता जयंती (The temple will be opened for public on the occasion of Geeta Jayanti) के अवसर पर आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। 3 एकड़ में बना यह मंदिर अपने भव्यता के लिए भी का सुप्रसिद्ध होने वाला है।

दिखेगी गीता की झलक

महाभारत से प्रेरित होकर इस मंदिर को 18 मंजिला बनाया गया है। महाभारत में गीता के 18 अध्याय, 18 अक्षौहिणी सेना और 18 दिन का युद्ध, इन मंजिलों पर इन्हीं सब की झलक दिखने वाली है। हर मंजिल पर गीता के अध्याय का वर्णन किया गया है।

महामारी बनी थी बाधा

17वीं मंजिल पर श्रद्धालु भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन कर सकते हैं। महामारी के कारण मंदिर के निर्माण कार्य में रुकावट पैदा हो गई थी। लेकिन अब वापस से इसमें तेजी आ गई है और जल्दी ही इस मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...