Homeख़ासहरियाणा की महिलाएं नहीं हैं किसी से कम, अपने दम पर खड़ा...

हरियाणा की महिलाएं नहीं हैं किसी से कम, अपने दम पर खड़ा किया लाखों का बिजनेस, देश-विदेश में है चर्चा

Published on

आज की महिलाएं आत्मनिर्भर (women self reliant) बन अपना नाम रोशन कर रही हैं। बिना किसी सहारे के आज वह खुद के पांव पर खड़ी हो रही हैं। हरियाणा की महिलाएं भी धीरे-धीरे आत्मनिर्भरता की ओर अपने कदम बढ़ा रही हैं। प्रदेश की बेटी राजकुमारी (Rajkumari From Haryana) ने भी कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। जैसा कि सबको पता ही है हरियाणा (Variety of milk products) में दूध, दही, घी का अपना अलग ही महत्व है।

हरियाणा के हर गांव में, हर घर में लोग दुधारू पशुओं (dairy animals) को पालते हैं लेकिन इसे व्यवसाय बनाने में सभी को मुश्किल लग रही थी और इस बेटी ने इस मुश्किल राह को अब आसान कर दिया।

आज गांव की 500 से ज्यादा महिलाएं राजकुमारी के साथ-साथ खुद भी आत्मनिर्भर बन रही हैं। महिलाएं दूध से अलग-अलग तरह के उत्पाद तैयार करती हैं और उन्हें देश के विभिन्न शहरों में बेचती हैं। इससे इनकी अच्छी खासी कमाई भी हो रही है।

पशुपालन को बनाया रोजगार का जरिया

बता दें कि राजकुमारी ने ग्रेजुएशन की हुई है। इसके साथ ही वह अपने पति के साथ मिलकर खेती-बाड़ी में हाथ भी बटाया करती थीं। वहीं इसके बाद ही उन्होंने पशुपालन को रोजगार बनाने का फैसला किया। दूध बेचकर पैसे कमाए और उसके बाद दूध से भी उत्पाद बनाने शुरू कर दिए। दूध से बनाया शुद्ध घी (pure ghee) भी ग्राहकों को काफी पसंद आया।

राजकुमारी के साथ बदली 500 महिलाओं की जिंदगी

घी की शुद्धता के कारण लोगों के बीच इसकी मांग लगातार बढ़ने लगी। इससे अब गाँव वालों को भी फायदा हो रहा है। आज 500 से ज्यादा महिलाएं भी राजकुमारी के साथ जुड़ चुकी हैं। इस काम से उन्हें अच्छी आमदनी भी हो रही है।

विदेशों में है खूब डिमांड

बता दें कि केवल देश ही नहीं विदेशों में भी राजकुमारी के बनाए प्रोडक्टस की डिमांड हैं। ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में इन उत्पादों को खूब पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा भी कई अलग-अलग देशों में यह उत्पाद सप्लाई किए जा रहे हैं।

Latest articles

करनाल के मास्टर एथलीट ने युवाओं को छोड़ा पीछे,31वीं हरियाणा मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीत 71 मेडल

हम सबकी जिंदगी में एक उम्र ऐसी आती है कि, जब हमें सिर्फ़ आराम करना चाहिए। क्योंकि सारी जिंदगी तो हमारी भाग दौड़ में...

चंडीगढ़ की लेडी कॉन्स्टेबल के बेटे ने किया कुछ ऐसा, आज पूरे देश में हो रही है चर्चा, यहां जानें क्या है वो वजह

आज के समय में लोग अपन शौक पूरा करने के लिए नए नए कारनामें कर देते हैं। कुछ कारनामें तो ऐसे भी होते जो...

हरियाणा का एक और बेटा हुआ शहीद,जम्मू में ग्रेनेड ड्रिल के दौरान हुआ हुआ ये हादसा, कैप्टन के पद पर थे तैनात

आए दिन हमारा कोई न कोई वीर जवान बॉर्डर पर आतंकी हमले में शहीद हो जाता है। देश की आन, बान और शान के...

बहुत जल्द दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में हो सकती है शिफ्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के 11 व्यापारी एसोसिएशन से की...

इन दिनों हरियाणा सरकार हरियाणा वासियों को दिल्ली वासियों की तरह सुविधा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पहले जहा सरकार...

हरियाणा की इस बेटी ने सिर्फ़ देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी दिया नारी सशक्तिकरण का संदेश

आज के समय में बेटियां कामयाबी हासिल करने में लड़को से आगे निकल रहीं...

More like this