Homeख़ासहरियाणा के नजदीक बनेगा देश का सबसे बड़ा और शानदार एयरपोर्ट, इन...

हरियाणा के नजदीक बनेगा देश का सबसे बड़ा और शानदार एयरपोर्ट, इन इलाकों का होगा जमकर विकास

Published on

हरियाणा और दिल्ली एनसीआर (Haryana and Delhi NCR) के नजदीक देश का सबसे बड़ा और विश्व का चौथा अत्याधुनिक सुविधाओं वाला शानदार एयरपोर्ट (Jewar Airport) बनने जा रहा है। इसके निर्माण के बाद से आसपास के क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। हरियाणा के फरीदाबाद (Faridabad) को भी इसका काफी फायदा होने वाला है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) दुनिया के कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट में से एक होने वाला है। आधिकारिक तौर पर इसकी नींव भी रखी जा चुकी है और इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

इस एयरपोर्ट के चलते हरियाणा के कई जिलों का खूब विकास होगा। वहीं इस पर एक साथ 178 एयरक्राफ्ट आसानी से खड़े हो सकेंगे। इसके साथ ही तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं, जो कि अब तक विकसित देशों के हवाई अड्डों पर उपलब्ध है, यहां उपलब्ध होंगी।

आपको बता दें कि एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए यात्री हवा में चलने वाली पॉड टैक्सी (Pod Taxi) और मेट्रो रेल (Metro Rail) सहित अन्य परिवहन सुविधाओं का प्रयोग कर सकेंगे।

वहीं इस पर 29 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च होने का अनुमान है। दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के साथ साथ NCR का यह अपना पहला एयरपोर्ट होगा, जहां पहुंचने में चंद मिनट लगेंगे।

केंद्र एवं राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी गंभीर है। एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को सुगम बनाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) को भी सीधे तौर पर इस एयरपोर्ट से कनेक्ट किया जा रहा है।

फिलहाल इस एयरपोर्ट से कुछ समय के लिए केवल घरेलू विमान ही उड़ान भर सकेंगे। धीरे-धीरे इसका विस्तार किया जाएगा और फिर यहां से विदेशों के लिए भी उड़ान भरी जा सकेगी।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...