Homeख़ासहरियाणा की दो सगी बहनो के एक जैसे फिंगर प्रिंट, नहीं बन...

हरियाणा की दो सगी बहनो के एक जैसे फिंगर प्रिंट, नहीं बन पा रहे है अलग आधार कार्ड

Published on

कहते हैं दुनिया में एक ही शक्‍ल के सात लोग होते हैं। वहीं जुड़वां होने पर तो दो बच्‍चों में अंतर कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। मगर हर बात में समानता होने के बावजूद फिंगर प्रिंट एक ऐसी चीज है, जो कभी नहीं मिलती। मगर भिवानी में एक ऐसा केस आया है जिसमें ये दावा किया गया है कि दो बहनों के फिंगर प्रिंट एक जैसे हैं।

पूजा और सुषमा दो सगी बहनाें के बीच अजब संयोग है। इनके फिंगर प्रिंट एक समान बताए जा रहे हैं। ये कहना दैनिक जागरण का नहीं बल्कि दो बहनों के पिता ने किया है। लोहारू के गांव गिगनाऊ की इन सगी बहनों के फिंगर प्रिंट समान होने से इनको मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। इनके पिता हुकम सिंह लोहारू, जिला मुख्यालय भिवानी और चंडीगढ़ के वर्ष 2013 से चक्कर लगा रहे हैं

आज तक दोनों बहनों के आधार कार्ड अलग-अलग नहीं बन सके। इनका राशन कार्ड भी इसके चलते बंद कर दिया गया है। आधार कार्ड सब जगह लिंक हाेता है और इन दोनों बहनों में से एक ही बनवा सकती है। फिंगर प्रिंट एक होने के चलते कंप्यूटर एक का ही डेटा उठाता है।

मोबाइल में फिंगर प्रिंट नहीं मिलता और कंप्यूटर पर एक समान


दोनों बहनों ने बताया कि मोबाइल पर हमारा फिंगर प्रिंट नहीं मिलता। जब आधार कार्ड बनवाने के लिए जाते हैं तो कंप्यूटर समान फिंगर प्रिंट दर्शाता है। इसके चलते हमारे जरूरी काम अटके हैं। दोनों बहने बैंक में खाता नहीं खुलवा सकती। आधार के बिना फार्म नहीं भर सकते। पैन कार्ड नहीं बन रहा। आजकल आधार सब जगह लिंक है। ऐसे में आधार नहीं बनने से हमारे जरूरी काम अटके हैं।

दोनों बेटियों का एक ही आधार कार्ड कैसे काम चले

दोनों बहनों के पिता हुकम सिंह कहते हैं कि बड़ी बेटी पूजा का जन्म 18 मई 2003 को हुआ ओर छोटी बेटी सुषमा का जन्म 31 जुलाई 2004 का है। इन दोनों का आधार कार्ड का नंबर एक ही है। दोनों के अलग-अलग आधार कार्ड बनवाने के लिए कई बार प्रयास कर चुका हूं लेकिन फिंगर प्रिंट एक होने की वजह से आज तक नहीं बन पाया है।

लोहारू, भिवानी और चंडीगढ़ मुख्यालय के चक्कर लगा चुका हूं। 27 अगस्त 2021 और इसके बाद 11 मई 2022 को सीएम विंडो भी लगा चुका हूं लेकिन समाधान नहीं हो पाया है। फिलहाल बड़ी बेटी पूजा ने लोहारू के चौ.बंसीलाल गर्ल्स कालेज से बीएससी की है। छोटी बेटी सुषमा इसी कालेज में बीए कर रही है। दाखिला भी किसी तरह करवाया है। इसमें भी बहुत दिक्कतें आ रही हैं।

पूजा और सुषमा दोनों बहनों के फिंगर प्रिंट समान होने से दिक्कत आ रही है। इसके लिए हमने चंडीगढ़ मुख्यालय को भी लिखा है। मैं खुद भी इनके लिए प्रयास कर रहा हूं। आधार अलग-अलग नहीं होने से कई काम रुके हैं।

Avinash Kumar Singh
Avinash Kumar Singh
A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...