Homeख़ासहरियाणा की बेटी जैस्मिन बनी भारतीय सेना टीम की पहली महिला बाक्सर

हरियाणा की बेटी जैस्मिन बनी भारतीय सेना टीम की पहली महिला बाक्सर

Published on

हरियाणा की बॉक्सर जैस्मिन लंबोरिया भारतीय सेना की पहली महिला बॉक्सर बन गई है आज हवलदार के पद पर जैस्मिन ने ज्वाइन कर किया है। हरियाणा के भिवानी जैस्मिन लंबोरिया ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ में सिल्वर मेडल ने जीता था। सेना के अधिकारियों ने जोइनिंग की प्रक्रिया गुजरात के गांधीनगर में जाकर पूरी की। जैस्मिन वहां नेशनल गेम्स में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने के लिए गई हुई है। इस टूर्नामेंट के बाद जैस्मिन लंबोरिया सेना की तरफ से ही खेलेंगी। 

दरअसल, हरियाणा की जैस्मिन लंबोरिया को सेना की तरफ से सीधे प्रस्ताव आया था, जिसे उसने तुरंत स्वीकार कर लिया। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद जैस्मिन के नाम सेना की पहली महिला बाक्सर होने का रिकार्ड हो गया है। जैस्मिन को सेना में भर्ती करने की पुष्टि सेना के एक अधिकारी ने भी कर दी है।

बहन जैस्मिन को देख भाई ने भी शुरु की बाक्सिंग

जैस्मिन लंबोरिया भिवानी से हैं। 30 अगस्त 2001 में जैस्मिन का जन्म हुआ। चार भाई-बहनों में जैस्मिन तीसरे नंबर पर हैं। उसके पिता जयबीर होमगार्ड हैं और मां जोगेंद्र कौर गृहिणी है। जैस्मिन ने 2021 में दुबई में आयोजित एशियन बाक्सिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। इसी साल इंटरनेशनल बाक्सिंग टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया। हाल ही में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता है। जैस्मिन की उपलब्धियों को देखते हुए भाई जयंत ने भी बाक्सिंग में करियर बनाने का निर्णय लिया है।

हरियाणा की महिला बाक्सर को होगा सबसे ज्यादा फायदा : राजनारायण



हरियाणा बाक्सिंग संघ के प्रवक्ता एवं मोटीवेटर ने बताया कि भारतीय सेना ने मिशन ओलिंपिक स्कीम लागू की है। इस स्कीम के तहत सेना के सभी खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। जिस खेल में टीम नहीं है, उसमें भी टीम बनाई जाएगी। इसी स्कीम के तहत महिला बाक्सर को नियुक्ति दी जा रही है।

जैस्मिन लंबोरिया को हवलदार पद के लिए प्रस्ताव मिला था, जिसने स्वीकार कर लिया। जैस्मिन के अलावा भी कई महिला बाक्सर को प्रस्ताव दिया था, जिसमें कामनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट नीतू घनघस भी शामिल हैं। सेना में महिला बाक्सर की भर्ती से सबसे ज्यादा हरियाणा की बेटियों को फायदा होगा। चूंकि हरियाणा बाक्सिंग का हब है।

Avinash Kumar Singh
Avinash Kumar Singh
A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Latest articles

करनाल के मास्टर एथलीट ने युवाओं को छोड़ा पीछे,31वीं हरियाणा मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीत 71 मेडल

हम सबकी जिंदगी में एक उम्र ऐसी आती है कि, जब हमें सिर्फ़ आराम करना चाहिए। क्योंकि सारी जिंदगी तो हमारी भाग दौड़ में...

चंडीगढ़ की लेडी कॉन्स्टेबल के बेटे ने किया कुछ ऐसा, आज पूरे देश में हो रही है चर्चा, यहां जानें क्या है वो वजह

आज के समय में लोग अपन शौक पूरा करने के लिए नए नए कारनामें कर देते हैं। कुछ कारनामें तो ऐसे भी होते जो...

हरियाणा का एक और बेटा हुआ शहीद,जम्मू में ग्रेनेड ड्रिल के दौरान हुआ हुआ ये हादसा, कैप्टन के पद पर थे तैनात

आए दिन हमारा कोई न कोई वीर जवान बॉर्डर पर आतंकी हमले में शहीद हो जाता है। देश की आन, बान और शान के...

बहुत जल्द दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में हो सकती है शिफ्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के 11 व्यापारी एसोसिएशन से की...

इन दिनों हरियाणा सरकार हरियाणा वासियों को दिल्ली वासियों की तरह सुविधा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पहले जहा सरकार...

More like this