Homeख़ासदक्षिण हरियाणा में 210 एकड़ जमीन पर 1300 सौ करोड़ से बनेगा...

दक्षिण हरियाणा में 210 एकड़ जमीन पर 1300 सौ करोड़ से बनेगा एम्स, हजारों लोगों को मिलेंगी नौकरियां

Published on

दक्षिण हरियाणा में बनने वाला एम्स अस्पताल ना केवल प्रदेश बल्कि पड़ोसी राज्यों के लिए भी वरदान साबित होगा. 210 एकड़ भूमि पर 1300 करोड़ की लागत से बनने वाले इस अस्पताल की वजह से हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा. बताया गया है कि एम्स के निर्माण से साउथ हरियाणा के अनेक शहर रोजगार से भी जुड़ जाएंगे.
आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से देश का 22वां एम्स हरियाणा के रेवाड़ी जिले के गांव माजरा में बनाया जाएगा, जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।



हरियाणा और राजस्थान को मिलेगा फायदा



दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी जिले में बनने वाले इस अस्पताल की वजह से जहां रेवाड़ी, मेवात, गुरुग्राम,भिवानी,रोहतक, महेंद्रगढ़,झज्जर, फरीदाबाद पलवल होडल तथा कोसी बॉर्डर के साथ लगते यूपी और राजस्थान के कई जिलों को सीधा फायदा मिलेगा.210 एकड़ में बनने वाले इस एम्स की घोषणा 2019-20 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने की थी।

हजारों लोगों को मिलेंगी नौकरियां



एक अनुमान के अनुसार एम्स अस्पताल के बनने से दक्षिण हरियाणा के कई शहरों में रहने वाले लोगों को रोजगार और नौकरियां भी मिलेंगी. बताया गया है कि इस अस्पताल से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 13000 लोगों को नौकरियां तथा रोजगार मिलने की संभावना है. पीएम सुरक्षा योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार से हरियाणा को एम्स का यह बहुत बड़ा तोहफा मिला है. इस अस्पताल में करीब 750 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. जिसमें मेडिकल कालेज, नर्सिंग कालेज सहित आइसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट सहित करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधाएं होंगी। इसके अलावा प्राइवेट वार्ड, ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधाएं भी कैंपस में मिलेंगी। कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस के साथ एक हजार सीटों का आडिटोरियम, हास्टल व रिहायशी सुविधाओं की व्यवस्था भी की जाएगी। एम्स में मेडिकल एजुकेशन, नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधी अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।



210 एकड़ भूमि पर होगा विशाल अस्पताल

रेवाड़ी जिले में बनने वाला देश का 22 वां अस्पताल लोगों के लिए बहुत बड़ा वरदान बन कर आएगा. फिलहाल तक दक्षिण हरियाणा के आसपास शहरों में रहने वाले लोगों को पीजीआई रोहतक सहित गुरुग्राम और राजस्थान के निजी अस्पतालों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है. परंतु इस एम्स के बनने के बाद हजारों लोगों को चिकित्सा सुविधा में सीधे तौर पर लाभ मिलेगा और उन्हें अपने इलाज के लिए दूरदराज के इलाकों में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झज्जर जिले के बाढसा में एम्स का नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट अलग से बनाया गया है, जो कैंसर रोगियों के ईलाज में लाभप्रद होगा।



80 एकड़ की रजिस्ट्री के बाद किसानों को मिले 30 करोड़

एम्स अस्पताल के निर्माण हेतु करीब 80 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री करवाई जा चुकी है. बाकी 150 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री होनी है जिसके लिए जमीन का अधिग्रहण करने का कार्य तेजी से चल रहा है. माजरा गांव के किसानों ने इस अस्पताल के निर्माण हेतु अपनी इच्छा से सरकार को जमीन देने का प्रस्ताव रखा है. हरियाणा सरकार के पोर्टल पर इन किसानों ने अपनी जमीन देने की पेशकश की है. फिलहाल किसानों से सरकार के नाम जमीन की रजिस्ट्री करने का कार्य चल रहा है. करीब 80 एकड़ जमीन की रजिस्ट्री सरकार के नाम की जा चुकी है जिसके एवज में किसानों के खाते में 30 करोड़ रुपए का मुआवजा ट्रांसफर किया जा चुका है. एम्स निर्माण प्रोजेक्ट में 60 एकड़ जमीन पंचायत ने भी सरकार को दी है. कहा जा रहा है कि जल्द ही समूची जमीन सरकार के नाम ट्रांसफर हो जाएगी.

Avinash Kumar Singh
Avinash Kumar Singh
A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Latest articles

पहली बार हरियाणा सरकार ने दर्जन सरकारी विभागों को आपस में किया विलय, होगा मंत्रियों के विभागों में फेरबदल

हरियाणा सरकार इन दिनों जनता को सुविधा देने के लिए आए दिन कुछ ना कुछ नए कदम उठा रही है। अब करीब दो दर्जन...

1 जनवरी से NCR के शहरों में पंजीकृत होंगे सिर्फ़ सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो, जल्द बंद होंगे डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा

देश में औद्योगीकरण और वाहनों के बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने एक फ़ैसला लिया है, जिसका सीधा असर ऑटो चालकों पर...

हरियाणा के इस जिले जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर, इसमें बीमार जीवो को भी मिलेगा संरक्षण

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

हरियाणा में सोमवार को हो सकती है छुट्टी,ये होगी इस छुट्टी की वजह

आने वाले सोमवार यानि की 5 दिसंबर के लिए एक बार फिर से हरियाणा सरकार ने छुट्टी की घोषणा कर दी है। ये छुट्टी...

हरियाणा रोडवेज में अब इस नए तरीके से मिलेगी टिकट, राष्ट्रपति ने की इसकी शुरुआत, यहां जानें क्या होगा नया तरीका

हरियाणा सरकार रोड़वेज में यात्रियों के सफ़र को सुगम और सुविधाजनक बनाने के लिए...

हरियाणा की बेटी ने वुमेंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर किया देश का नाम रोशन

हरियाणा की बेटी ने आज हरियाणा का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।...

More like this

1 जनवरी से NCR के शहरों में पंजीकृत होंगे सिर्फ़ सीएनजी व इलेक्ट्रिक ऑटो, जल्द बंद होंगे डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा

देश में औद्योगीकरण और वाहनों के बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने...

हरियाणा के इस जिले जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर, इसमें बीमार जीवो को भी मिलेगा संरक्षण

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक...

हरियाणा के नए पंच और सरपंच आज करेंगे शपथ ग्रहण, सीएम मनोहरलाल खट्टर भी जुड़ेंगे ऑनलाइन माध्यम से

आज सुबह 11 बजे हरियाणा के 22 जिलों में नवनिर्वाचित पंच और सरपंच शपथ...