Homeख़ासपूरी दुनिया में प्रसिद्ध है हरियाणा की ये 5 जगहें, आश्चर्य में...

पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है हरियाणा की ये 5 जगहें, आश्चर्य में डाल देगी यहां की खूबसूरती

Published on

हरियाणा भारत का एक Famous State है. हरियाणा को भारत के Green Land के रूप में भी देखा जाता है. हरियाणा का न केवल एक संपन्न अतीत है, बल्कि एक अच्छा वर्तमान और एक आशाजनक फ्यूचर भी है. Haryana में ऐसे कई स्थल हैं जो वैदिक युग की प्राचीन सभ्यताओं के हैं. राज्य का भारतीय महाकाव्य महाभारत और प्रसिद्ध पानीपत युद्ध के लिए युद्ध का मैदान होने का भी इतिहास रहा है. यह वह स्थान था जहां संत वेद व्यास ने प्रसिद्ध महाकाव्य महाभारत लिखा था. हरियाणा के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जिन्हें आप अगर हरियाणा घूमने आए तो कभी नहीं छोड़ना चाहेंगे. तो आइए आज हम आपको बताते हैं ‘हरियाणा में घुमने वाली जगह’ के बारे में.

Chandigarh


अपने आप में एक केंद्र शासित प्रदेश है. इस शहर में आपको सांस्कृतिक विरासत और आधुनिक विकास का खूबसूरत मिश्रण देखने को मिलेगा. साथ ही ये दो भारतीय राज्यों- हरियाणा और पंजाब की राजधानी होने का अनूठा स्थान रखता है. यह भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक होने का शान भी रखता है. कहते है चंडीगढ़ शहर भारत का सबसे खुशहाल शहर भी है. चंडीगढ़ पर्यटन स्थल के मामले में हरियाणा में घूमने लायक जगहों में से एक है.

Panchkula


पंचकुला जिला एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के कारण हरियाणा के पर्यटन स्थलों में शामिल है. इस जिले के अंदर पिंजौर शहर है जो एक खूबसूरत जगह है ये समुद्र तल से 1800 फीट की ऊंचाई पर है. यह शिवालिक तलहटी के साथ-साथ उत्तर में कई अन्य Hill Stations के बहुत पास है, इसलिए सड़क यात्रा के Plans बनाने के लिए भी यह एक उत्तम जगह है.


Kurukshetra

जैसा की आप सभी को नाम से ही ज्ञात हो रहा होगा ये स्थल महाभारत के प्रसिद्ध कुरुक्षेत्र युद्ध का स्थल था. कुरुक्षेत्र प्रसिद्ध सांस्कृतिक स्थलों में से एक है. इसलिए बहुत से तीर्थयात्री इस प्राचीन भूमि के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करने के लिए कुरुक्षेत्र आते हैं. इसके अलावा, माना जाता है कि कृष्ण ने कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर में अर्जुन को भगवद गीता का उपदेश दिया था. भारतीय सांस्कृतिक विरासत के इस हिस्से का दौरा किए बिना कोई भी हरियाणा पर्यटन योजना पूरी नहीं होती है.



Ambala

शादी की खरीदारी के लिए बहुत फेमस स्थल है. यदि किसी को पारंपरिक कपड़े खरीदने है तो उसे इस जगह को भी अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए. अंबाला हरियाणा के प्राचीन और जाने- माने शहरों में से एक है. यहां मिले पुरातात्विक साक्ष्य (Archeological Evidence) यह स्पष्ट करते हैं कि यह भूमि पुरापाषाण काल में बसी हुई थी. ब्रिटिश शासन के दौरान, अंबाला जिले ने कई बार ब्रिटिश सेना के खिलाफ (Against) अपना योगदान दिया.


Damalake


दमदमा झील हरियाणा का एक जाना- माना पर्यटन स्थल है. पर्यटकों के घूमने और मन बहलाने के लिए ये बहुत अच्छी जगह साबित होती है. यह Lake दिल्ली से करीब 64 Km की दूरी पर गुड़गांव के पास स्थित है. अगर आप हरियाणा में किसी शांत जगह की तलाश में हैं तो यह झील आपके लिए खास अनुभव साबित हो सकती है. इस झील में देशी और प्रवासी पक्षियों की 190 प्रजातियों का घर है.

Yogesh Kushwaha
Yogesh Kushwaha
The ways i think is different, which can change your vision to explore the world, stay tuned to get more amazing updates

Latest articles

करनाल के मास्टर एथलीट ने युवाओं को छोड़ा पीछे,31वीं हरियाणा मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जीत 71 मेडल

हम सबकी जिंदगी में एक उम्र ऐसी आती है कि, जब हमें सिर्फ़ आराम करना चाहिए। क्योंकि सारी जिंदगी तो हमारी भाग दौड़ में...

चंडीगढ़ की लेडी कॉन्स्टेबल के बेटे ने किया कुछ ऐसा, आज पूरे देश में हो रही है चर्चा, यहां जानें क्या है वो वजह

आज के समय में लोग अपन शौक पूरा करने के लिए नए नए कारनामें कर देते हैं। कुछ कारनामें तो ऐसे भी होते जो...

हरियाणा का एक और बेटा हुआ शहीद,जम्मू में ग्रेनेड ड्रिल के दौरान हुआ हुआ ये हादसा, कैप्टन के पद पर थे तैनात

आए दिन हमारा कोई न कोई वीर जवान बॉर्डर पर आतंकी हमले में शहीद हो जाता है। देश की आन, बान और शान के...

बहुत जल्द दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में हो सकती है शिफ्ट, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के 11 व्यापारी एसोसिएशन से की...

इन दिनों हरियाणा सरकार हरियाणा वासियों को दिल्ली वासियों की तरह सुविधा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पहले जहा सरकार...

हरियाणा का ये गांव बना भाईचारे की मिसाल,सरपंच उम्मीदवार के हार जानें के बाद भी किया उसका सम्मान

पूरे हरियाणा में 25 नवंबर को ग्राम पंचायत के चुनाव हो चूके है। जिनमें...

हरियाणा के इस गांव मे सरपंच बनी नई नवेली दुल्हन, शादी के कुछ दिन बाद ही संभाली गांव की कमान

अभी हाल ही में 25 नवंबर को पूरे हरियाणा में पंचायत चुनाव हुए हैं।...

More like this