Homeख़ासहरियाणा के फैमस Surajkund मेले में आखरी दिनों में भी बरकार रहीं...

हरियाणा के फैमस Surajkund मेले में आखरी दिनों में भी बरकार रहीं रौनक, यहां देखें तस्वीर

Published on

हरियाणा के सबसे ज्यादा चर्चित Surajkund मेले के आखरी दिन चल हैं, आने वाले इसी रविवार को यह समाप्त हो जाएगा। ऐसे में इस बार मेले में काफ़ी ज्यादा लोगों की भीड़ देखने को मिल रही हैं। Surajkund मेले को देखने के लिए लोग दूर दूर से आ रहे हैं।लोगो की इस भीड़ से दुकानदार भी बेहद खुश हैं,क्योंकि उनकी काफ़ी हद तक बिक्री हो रही है। इस बार मेले के छठे दिन भी खूब रौनक हैं।

वही मेला अधिकारियों के मुताबिक यहां पर रोजाना करीब 20 हजार से अधिक लोग मेला देखने आ रहे हैं। जिन लोगों ने अभी तक मेले के दर्शन नहीं किए हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार मेलें की थीम स्टेट यानि की North East के राज्यों के लिए एक अलग जगह गैलरी बनाई गई है। जहां पर नार्थ ईस्ट के हस्तशिल्पी कलाकार अपनी हस्तशिल्प का प्रदर्शन कर रहे हैं।

इतना ही नहीं छोटी और बड़ी चौपाल पर आपकों विभिन्न राज्यों और विदेश की सांस्कृतिक देखने के साथ ही आपकों यहां पर बड़े बड़े सिंगर भी अपनी प्रस्तुति देते हुए नज़र आएंगे। इतना ही नहीं आपके स्वाद का ध्यान रखते हुए यहां पर आपके लिए अलग अलग राज्यों के व्यंजनों से रूबरू होने के लिए फूड स्टाल भी लगाई गई है,जहा पर लोगो की भीड़ लगी रहती हैं।

लोग राजस्थान के दाल, बाटी, चूरमा, प्याज कचौरी और मिर्च के पकौड़े का भी मजा लेते नजर आ रहे हैं। इस बार भी मेले में हर बार की तरह दिन से ज्यादा रात में लोगों की भीड़ उमड़ रही हैं। वैसे इस बार Surajkund मेले की थीम नॉर्थ ईस्ट के आठ राज्य हैं,इन आठ राज्यों में सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम हैं। लोग इन ही राज्यों की सांस्कृतिक और शिल्पकारी देखने के लिए आ रहे हैं।

बता दें कि इन शिल्पकारी मे आपको सिक्किम की परंपरागत शिल्पकला टांका, असम की शिल्पकला, मेघालय की ऊन के समान धागे से बनी ऐरी तथा एक्रेलिक के उत्पाद, नागालैंड की शाल, कुशन कवर, त्रिपुरा की रिशा, फसरा, वैस्काट, मणिपुर की सूती शाल, मेकला, रनर्स, अरुणाचल प्रदेश के विशेषकर महिला शिल्पकारों व बुनकरों के उत्पाद व मिजोरम के शिल्पकारों के बैग, शाल, लेडी पर्स, किड्स वियर, धान से बने पारंपरिक आभूषण आदि देखने को मिल जाएंगे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...