Homeजिलाभिवानीहरियाणा का यह मंदिर है बहुत अनोखा, नवरात्रि में हर दिन स्वरूप...

हरियाणा का यह मंदिर है बहुत अनोखा, नवरात्रि में हर दिन स्वरूप बदलती है मां

Published on

अगर बात करें वर्तमान की तो इस समय माता के दिन चल रहे हैं जिन्हें नवरात्रि कहते हैं यह चैत्र नवरात्रि हैं  जिसमें लोग माता की असीम भक्ति करते हैं और व्रत भी करते हैं। ऐसे में आज मैं अपने लेख के माध्यम से एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने वाला हूं जहां नवरात्रि के 9 दिन माता अपने स्वरूप बदलती है। तो आइए जानते हैं ऐसे मंदिर के बारे में।

आज जिस मंदिर के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं वह श्री भोजा देवी मंदिर के नाम से भिवानी के नए बाजार में विख्यात है। यह बहुत ही प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां माता की मूर्ति के नाक को बिधा गया है। ऐसी मूर्ति पूरे भारत में और कहीं नहीं है।कहा जाता है कि मंदिर की मूर्ति पूरे 9 दिन माता के स्वरूप दिखाती है और माता के चेहरे के भाव भी बदलते हैं।

अगर बात करें मंदिर के इतिहास की तो इस मंदिर को भोजा जाति के लोगों ने बनाया था। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर लगभग 700 साल पहले रेहड़े पर माता की मूर्ति लेकर कुछ लोग भिवानी के रास्ते से जा रहे थे।मूर्ति लेकर जाने वाले लोगों को विश्राम करने का मन हुआ तो उन्होंने यहां पेड़ के नीचे आराम किया और माता की मूर्ति को वही रख दिया।

थोड़ी देर बाद जो मूर्ति को वहां से ले जाने का प्रयास किया तो माता की मूर्ति वहां से हिली ही नहीं। इसके बाद आकाशवाणी हुई और कहा कि माता का मंदिर यहीं पर स्थापित किया जाए। तभी से वह मंदिर यहीं पर स्थापित है।भक्तजनों का मानना है कि इस मंदिर में माता के नौ दिन ना केवल स्वरूप बदलती है, बल्कि चेहरे के भाव भी बदलती हैं।

मंदिर के पुजारी भानु शर्मा ने बताया कि भिवानी के नया बाजार स्थित भोजा देवी का प्राचीन मंदिर बहुत ही बड़ा और सुंदर है। इसकी विशेषता यही है कि माता की मूर्ति का नाक विधा हुआ है और उनका चेहरा बहुत ही प्रसन्न मुद्रा में है। यहां नौ के 9 दिन माता का स्वरूप बदलता है।यहां पर दूर-दूर से लोग माता के दर्शन करने आते हैं।

मंदिर में आने वाले भक्तों का कहना है के इस मंदिर में जो भी आता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। उनका कहना है कि यहां माता के मंदिर में 500 से ज्यादा ज्योत जलाई जाती हैं। और 9 के 9 दिन तक वह जलती रहती हैं। इस मंदिर में नवरात्रों में हलवा, छोले व फल फ्रूट का प्रसाद भी बांटा जाता है।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

Haryana में बिजली उपभोक्ताओं की हुई मौज, अब शिकायतों का होगा Solution

आमजन की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती रहती हैं। जिससे...

16 और 17 सितंबर को हरियाणा में हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज के समय में अगर मौसम की बात की जाए तो हरियाणा में मौसम...

आने वाले दिनों में जाने कैसा रहेगा हरियाणा का मौसम, IMD ने जारी किया यह अलर्ट

इस समय अगर हम मौसम की बात करें तो उसके बारे में कुछ भी...