Homeचंडीगढ़हिसार एयरपोर्ट को लेकर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किया बड़ा...

हिसार एयरपोर्ट को लेकर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने किया बड़ा खुलासा, जाने क्या

Published on

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हरियाणा सरकार हम सभी की यात्रा को सुगम और सरल करने के लिए हर संभव प्रयास करती ही रहती ह।  इसके लिए उसने हिसार एयरपोर्ट का निर्माण भी किया था। जो किया पूरा होने वाला है। आपको बता दे,  सरकार हिसार एक्सहिबिशन हब को एक मिशन के तहत तैयार कर रही है। जिसमें हिसार एयरपोर्ट को यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ इंटरनेशनल और कार्गो हब के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

सरकार जल्दी हिसार एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए जम्मू, अमृतसर, जयपुर, देहरादून, कुल्लू, शिमला, धर्मशाला, चंडीगढ़ तक उड़ान भरने की तैयारी कर रही है ।बता दें, यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में दी है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ड्रोन एक्शन सेंटर में नई इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकता से काम कर रही है। इसके लिए उन्होंने बजट का भी प्रावधान भी है रखा है। उन्होंने आगे बताया कि इस क्षेत्र से भारत और हरियाणा की तरक्की के लिए बहुत सुनहरे अवसर आएंगे। इसमें युवा शक्ति विकास को नया आयाम दे सकते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने आगे बताया के एग्जीबिशन विभाग ने हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में 1000 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। जिससे इसका क्षेत्र का अधिक विकास हो सके। इसमें हिसार को एग्जिबिशन हब और इंटरनेशनल हब के रूप में विकसित किया जाने का सोचा है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए हरियाणा सरकार केंद्र के साथ मिलकर काम कर रही है। उन्होंने आगे बताया कि पहले फेज में 1200 एकड़ और दूसरे फेस में 1800 एकड़ में कार्य होगा। हिसार एयरपोर्ट में रनवे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट्स और मौसम उपकरणों के आर्डर कर दिए गए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि, इस साल जुलाई महीने में हिसार एयरपोर्ट पर टेस्टिंग का काम पूरा होने की उम्मीद है। डिप्टी सीएम ने कहा इसके बाद अगस्त या सितंबर माह से पहले कमर्शियल विमान की रीजनल एयर कनेक्टिविटी शुरू होने का टारगेट रखा गया है।

इसको लेकर चर्चा भी हो रही है और जल्द एएमयू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 18 सीटर एयर पैसेंजर क्राफ्ट की हिसार से जम्मू, अमृतसर,  जयपुर, देहरादून, कुल्लू, शिमला, धर्मशाला,  चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरने की तैयारी है।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके बाद हिसार एयरपोर्ट पर पूरे विमान भरने की क्षमता का कार्य पूरा किया जाएगा और 48 सीटर विमान की उड़ान भरकर आगरा बीकानेर जैसे देश के पर्यटक शहरों के साथ कनेक्टिविटी बेहतर करने का काम भी किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि हिसार एयरपोर्ट को केवल यात्रियों के लाभ तक सीमित नहीं रखा जाएगा।

इसके अलावा उसमें कार्गो एयरपोर्ट बनाने के विजन पर भी काम किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने अलग-अलग एयरो समिट में भाग लेकर ग्लोबल कार्गो कंपनियों से चर्चा की है  सरकार द्वारा कंपनियों को हिसार में निवेश करने के अवसर दिए गए हैं।

सरकार ने कहा है कि वे वहां आकर अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप करें क्योंकि एशिया का सेंट्रल पार्ट भारत है। उन्होंने कहा कि वेयरहाउसिंग हब के जरिए ग्लोबल कार्गो की यूनिट हिसार में बनाई जाएगी।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...