Homeजिलाहरियाणा, दिल्ली - एनसीआर समेत इन राज्यों के लोगों को होना पड़ेगा...

हरियाणा, दिल्ली – एनसीआर समेत इन राज्यों के लोगों को होना पड़ेगा भीषण गर्मी का शिकार, जाने कितना बढ़ेगा तापमान

Published on

जैसा कि हम सभी को पता ही है कि अब गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और अप्रैल के महीने में ही गर्मी अपना तेवर दिखा रही है। अब लगातार  तापमान बढ़ रहा है। जिसकी वजह से लोक कड़क धूप का शिकार हो रहे हैं।

बता दे, अभी अप्रैल के शुरुआती दिनों में ही लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। मध्य भारत के कुछ हिस्सों में तो तापमान 40 के पार जा चुका है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में हल्की बारिश की स्थिति बनी हुई है।

आपको बता दें, इस साल मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। एक तरफ बिन मौसम बरसात में लोगों की समस्याएं बढ़ा दी है। तो अब अप्रैल में ही मई-जून जैसी गर्मी पड़ने की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 4 से 5 दिनों में देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री का इजाफा हो सकता है।

दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के कई हिस्सों में इस सप्ताह के अंत तक पारा बढ़ने के आसार हैं। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार यानी आज पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश देखी जा सकती है।  गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भी अगले 5 दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो आज  राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है। केरल में भी लगातार कुछ जगहों पर हल्की तो कुछ हिस्सों में मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान है।

आपको बता दें, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के साथ साथ  तमिल नाडु तटीय कर्नाटक और लक्षदीप में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। देवभूमि में भी बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। लेकिन मौसम विभाग ने आज के बाद तापमान बढ़ने का शक जताया है।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड का पारा तेजी से बढ़ेगा और लोगों को भीषण गर्मी का शिकार होना पड़ेगा। वहीं इस साल मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की जा सकती है। जिसका फसलों पर बुरा असर देखने को मिल सकता है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...