Homeतरक़्क़ीहरियाणा और राजस्थान की कनेक्टिविटी होगी और भी बेहतर, बनने वाला है...

हरियाणा और राजस्थान की कनेक्टिविटी होगी और भी बेहतर, बनने वाला है यह नया हाईवे

Published on

हरियाणा वासियों की यात्रा को सरल और सुगम बनाने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास करती है। वह हर जगह पर कनेक्टिविटी बना रही है जिसके चलते लोगों को आवागमन में बहुत आसानी होगी। वह आसानी से कहीं पर भी सफर कर सकते हैं।

इसी क्रम में हरियाणा और राजस्थान की कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है। बता दें, कि कनेक्टिविटी देने के लिए चल रहे धारूहेड़ा भिवाड़ी लिंक रोड के काम में बहुत तेजी आ गई है।

यह तेजी इसलिए आई है कि प्रोजेक्ट अपने निर्धारित समय से करीब 1 माह की दूरी पर है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से भिवाड़ी से सोहना रोड तक जाने वाले फ्लाईओवर के काम को शीघ्र करने के लिए ट्रैफिक रूट को भी डायवर्ट किया गया है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के अंत तक इस धारूहेड़ा से सोहना रोड तक ट्रैफिक दौड़ने लगेगा। मार्च 2022 में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया गया था और मार्च 2023 तक इसे पूरे करने का वादा किया गया था।

इस प्रोजेक्ट में करीब 150 करोड़ रुपए की लागत लगी है। भिवाड़ी रोड से कपड़ीवास तक 4.3 किलोमीटर लंबी सड़क में 3 फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है।

पहला फ्लाईओवर भिवाड़ी रोड पर 800 मीटर लंबा होगा। दूसरा फ्लाईओवर 1.8 किलोमीटर पर 400 मीटर है। इस फ्लावर के सामने से धारूहेड़ा जाने वाली रोड है इसलिए यहां पर क्रॉसिंग भी दी गई है। तीसरा फ्लाईओवर कपड़ीवास बॉर्डर पर 1300 मीटर लंबा है।

आपको बता दे, यह पहले तू लाइन मार्ग था जिसे अब  फोर लाइन कर दिया गया है। कपडीवास के निकट वाले फ्लाईओवर का काम भी अब अंतिम चरण में है।

पहले जहां जाम के कारण चार से पंच किलोमीटर तक का सफर डेढ़ घंटे में तय किया जाता था, वहीं इस मार्ग के शुरू होने से वह 7 से 10 मिनट में तय हो जाएगा।

दिल्ली जयपुर हाईवे से भिवाड़ी में प्रवेश करने के लिए धौरुदा या कपड़ीवास चौक होकर आना पड़ता है। इन दोनों मार्ग पर जाम की समस्या बहुत पुरानी है। भिवाड़ी की nh48 से सीधी कनेक्टिविटी की मांग बहुत पहले से की जा रही है।

लंबे संघर्ष के बाद अब इसका काम शुरू हुआ है । इसमें इस बात का विशेष ख्याल रखा गया है कि एनएच 48 से भिवाड़ी की तरफ जाने वाले और भिवाड़ी एनएच की तरफ आने वाले वाहन सरलता से आ जा सके।

बारिश के दिनों में हाईवे से भिवाड़ी में प्रवेश करना बहुत ही मुश्किल काम है। आम दिनों में जाम की समस्या बनी रहती है। इसे भिवाड़ी को काफी राहत मिलेगी।हाईवे पर जाने वाले वाहन सीधे इस रोड के जरिए निकलेंगे।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...