Homeजिलाअंबालाहरियाणा पुलिस के एसआई डॉ अशोक कुमार नशे के खिलाफ अभियान चलाकर...

हरियाणा पुलिस के एसआई डॉ अशोक कुमार नशे के खिलाफ अभियान चलाकर लोगों को कर रहे है जागरूक

Published on

डॉक्टर एसआई अशोक कुमार वर्मा हरियाणा के 9 जिलों में साइकिल यात्रा पर निकल चुके हैं और साथ ही नशा मुक्ति का संदेश दे रहे हैं। पुलिस का काम यूं तो आमजन की सुरक्षा प्रदान करना समाज को अपराध मुक्त बनाना होता है। परंतु वही कुछ ऐसा एक पुलिसकर्मी भी है जो सामाजिक कार्यों में भी जी जान लगा रहे हैं और वह है पूर्ण आवास प्रभारी के रूप में नियुक्त डॉ अशोक कुमार वर्मा।


मैं कुरुक्षेत्र पानीपत करनाल, दिल्ली, यमुना नगर, सोनीपत, अंबाला कैथल और जींद में साइकिल से जाकर विद्यार्थियों और महा विद्यार्थियों, गांव और शहरों में लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक कर रहे हैं। डॉ अशोक वर्मा का कहना है कि नशे हमारे शरीर की शक्ति को खत्म कर देता है।

उससे कई बीमारियां अपना घर बना लेती है। नशा अच्छे भले शरीर को कंकाल बना देता है और अगर शरीर को नशे की लत पड़ जाती है तो वह इतनी आसानी से नहीं छुट्टी हमें स्वयं भी दूसरों को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए।


वे कुरुक्षेत्र में 220 करनाल में 121 कैथल में 61, अंबाला में 55, यमुनानगर में 55, पानीपत में 35, जींद में 12 झज्जर में 12 फरीदाबाद में 3 सहित हरियाणा के 17 जिलों में 609 जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं।

धूम्रपान करने वाले व्यक्ति और उसके आसपास के लोगों के स्वास्थ्य पर ना तो केवल बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि दूसरे और तीसरे व्यक्ति पर भी बुरा प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। सार्वजनिक स्थल व शिक्षण संस्थानों पर धूम्रपान और तंबाकू मुक्त करने के लिए सभी को ध्यान केंद्रित करना होगा।

डॉक्टर वर्मा ने कहा कि शिक्षण संस्थानों और आसपास के 100 गज के दायरे में कानून के अनुसार किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद बेचने पर प्रतिबंध है। इसी तरह सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने पर भी प्रतिबंध है।

साथ ही डॉक्टर अशोक वर्मा ने नशे पर आ संख्या कविताएं और लेख लिख चुके हैं। साथी इसके 400 से अधिक लोगों को नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती करा उनका निशुल्क उपचार करा रहे हैं।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...