Homeख़ाससरकारी स्कूल में पढ़ने के बावजूद भी इस बेटी ने यूपीएससी में...

सरकारी स्कूल में पढ़ने के बावजूद भी इस बेटी ने यूपीएससी में हासिल की 35वीं रैंक, बनी IAS अफसर

Published on

हर कोई बचपन में ही सोच लेता है कि उसे क्या बनना है। हर किसी का सपना अलग-अलग होता है। किसी को शिक्षक, किसी को डॉक्टर, किसी को प्रधानमंत्री, तो किसी को कुछ बना होता है। लेकिन बहुत कम बच्चों का सपना आईएएस अधिकारी बनने का होता है क्योंकि इसके लिए बहुत मेहनत और पढ़ाई की जरूरत होती है।

आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने वाले हैं जिनका बचपन से ही आईएएस ऑफिसर बनने का सपना था और उसने अपनी कड़ी मेहनत से अपने मुकाम को हासिल किया।  हम बात कर रहे हैं चंडीगढ़ की रहने वाली इस कंचन सिंगल की।

कंचन ने अपनी स्कूली शिक्षा चंडीगढ़ के सेक्टर 16 के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की और गवर्नमेंट स्कूल आफ चंडीगढ़ से 12 बोर्ड में 95.2 अंक लाकर पास हुई।

कंचन अपनी इस कामयाबी के पीछे अपने माता-पिता को अपना आदर्श मानती हैं। उनके पिता अनिल सिंगला एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है और माता प्रवीण सिंगल एक ग्रहणी है। उनके छोटे भाई अनुज ने बीए ऑनर्स किया था।कंचन 24 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गई।

आपको बता दें इसके अलावा कंचन सिंगला ने 2013 में दिल्ली लॉ यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा में दसवीं रैंक और अखिल भारतीय स्तर पर क्लैट परीक्षा में 62 सी रैंक हासिल की थी।

उन्होंने दिल्ली नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में टॉप किया इसके अलावा उन्होंने 7 गोल्ड मेडल भी जीते हैं। पढ़ाई के साथ-साथ परिवार के बीच में रहते हुए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। कंचन ने बताया कि उनका बचपन से ही सरकारी नौकरी में लगने की इच्छा थी। 2018 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में अपना पहला प्रयास किया।

इसमें उनका चयन भारतीय रेल सेवा में हो गया अपने प्रशिक्षण के दौरान 2019 में उन्होंने दूसरी बार प्रयास किया। जिसमें उन्होंने 35वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनी। उन्होंने कानून को अपने वैकल्प विषय के रूप में रखा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...