Homeख़ासनूह हिंसा को लेकर होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, Haryana के गृह...

नूह हिंसा को लेकर होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, Haryana के गृह मंत्री अनिल विज ने दिया बड़ा बयान

Published on

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है। 31 जुलाई को हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के खिलाफ आयोजित किए जा रहे विरोध मार्च और प्रदर्शनों के बीच सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली की सरकारों को नोटिस जारी किया था। गौरतलब है कि जस्टिस संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की शीर्ष अदालत की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।

आवेदक की ओर से बहस करते हुए वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि हरियाणा हिंसा के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि कोई नफरत भरा भाषण नहीं होना चाहिए, कोई हिंसा नहीं होनी चाहिए, जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त बल तैनात किया जाना चाहिए। सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए और रिकॉर्ड की गई हर चीज को संरक्षित किया जाना चाहिए।

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के सदस्यों ने हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा के खिलाफ बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया। पूर्वी दिल्ली के निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन और घोंडा चौक के पास प्रदर्शनकारी नारे लगाते हुए सड़कों पर उतर आए। विरोध की खबर मिलते ही दिल्ली पुलिस हरकत में आ गई और इलाके में भारी सुरक्षा तैनाती सुनिश्चित की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नूंह में हिंसा के सिलसिले में कुल 159 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 2 होम गार्ड और 4 शामिल हैं। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम व्यवस्था और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बैठक की अध्यक्षता विश्व हिंदू परिषद ब्लॉक की ओर से अध्यक्ष महेंद्र डबास करेंगे। बैठक के बाद एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजकर नूंह घटना के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जाएगी। इंद्री ब्लॉक के उपाध्यक्ष एवं श्री बालाजी धाम रामगढ़ के अध्यक्ष महेंद्र पाल तोमर (भगत) ने बताया कि ज्ञापन में नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर हमला, लोगों की हत्या, मंदिरों में तोड़फोड़, दंगा, आगजनी और भय का माहौल पैदा करने की बात कही गई है।

तोमर ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली बैठक में मुख्य रूप से ब्लॉक संगठन मंत्री प्रदीप वत्स, रमेश सैनी सह मंत्री, सेठ पाल वर्मा सह मंत्री, रामेश्वर दुर्गा वाहिनी की अध्यक्ष शकुंतला और प्रदेश से विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी भी पहुंचेंगे। बैठक में पदाधिकारियों की देखरेख में आगामी रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक के बाद सभी शांतिपूर्वक तरीके से वाल्मिकी चौक, अस्पताल चौक, मुख्य बाजार से मार्च करते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपने पहुंचेंगे।

गृह मंत्री अनिल विज गुरुवार को करनाल पहुंचे। वह यहां पूर्व उद्योग मंत्री शशिपाल मेहता का हालचाल लेने आए थे, जिनका हाल ही में मॉडल टाउन में ऑपरेशन हुआ था। इस दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने नूंह हिंसा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि इस मामले में अब तक 159 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 83 एफआईआर हो चुकी हैं। क्रियाओं का क्रम जारी है।

गृह मंत्री ने कहा कि मौजूदा हालात में सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए. इंटरनेट मीडिया पर कोई भी भड़काऊ पोस्ट न डाली जाए। मामले की जांच की जा रही है. जांच पूरी होने के बाद मामला सबके सामने रखा जाएगा। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के उस बयान पर कोई टिप्पणी नहीं की, जिसमें सीएम ने कहा था कि पुलिस हर किसी की सुरक्षा नहीं कर सकती।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...