Homeख़ासहरियाणा के किसानों इस नई तकनीक से मिल रही है अधिक पैदावार,...

हरियाणा के किसानों इस नई तकनीक से मिल रही है अधिक पैदावार, जाने पूरी खबर

Published on

देश में लगातार कम होते जलस्तर के कारण कई क्षेत्र या राज्य इन दिनों पानी की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं। खेती का पारंपरिक तरीका भी इस समस्या को और भी अधिक बढ़ा रहा है।क्षेत्रों में पानी की किल्लत को ध्यान में रखते हुए किसान भी अब खेती के पारंपरिक तरीकों से हटकर के आधुनिक खेती में हाथ आजमाने लगे हैं।

इनमें से ही ड्रिप प्रणाली भी आधुनिक खेती में शामिल है. इस प्रणाली में न सिर्फ पानी की बचत होती है जबकि पैदावार में भी काफी हद तक इजाफा मिलता है। इस तकनीक को किसान भारी मात्रा में अपना रहे हैं। अगर आप भी कृषि में अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो इस तकनीक को आसानी से अपना सकते हैं।

ड्रिप सिंचाई प्रणाली खेती की आधुनिक प्रणाली में शामिल है. जिसे बूंद बूंद सिंचाई या टपक सिंचाई भी कहा जाता है। इसमें पानी की अत्यधिक बचत हो जाती है और पौधों की जड़ों तक बूंद बूंद करके पानी को पहुंचाया जा सकता है। इसके कारण पानी की बचत भी होती है और पौधों को भी समय- समय पर भरपूर मात्रा में पानी मिलता रहता है।

इससे उनकी जड़ों में नमी बनी रहती है. ड्रिप सिंचाई प्रणाली बाल्व, पाइप, ट्यूबिंग और एमिटर के माध्यम से पानी का छिड़काव फसल पर करती है।इस बात पर निर्भर करता है कि कितनी अच्छी तरह डिजाइन स्थापित किया जा रहा है।

इस प्रणाली के अंतर्गत, कम पानी में ज्यादा फसल उगाई जा सकती है. ड्रिप प्रणाली की मदद से फरीदाबाद के किसान बिजली, पानी और समय तीनों की लगातार बचत कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि जहां आधुनिक खेती में 1 एकड़ के खेत को पानी देने के लिए 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

कृषि अधिकारियों ने बताया कि सरकार इस प्रणाली पर सब्सिडी भी दे रही है, यानी किसानों को खेती की आधुनिक तकनीकों को अपनाने के लिए सरकार सब्सिडी देकर प्रोत्साहित कर रही है। हरियाणा में सरकार खेती में ड्रिप प्रणाली का इस्तेमाल करने वालों किसानों को सब्सिडी के तौर पर ₹25,000 प्रति एकड़ के हिसाब से दे रही है।

इतना ही नहीं, सरकार की ओर से समय-समय पर खेती के आधुनिक तकनीकों को किसानों को बताने के लिए कृषि विभाग की ओर से वर्कशॉप भी आयोजित की जाती है।इस वर्कशॉप में कोई भी किसान हिस्सा ले सकता है और ऐसी तकनीकों के बारे में जान सकता है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...