Homeरंग ढंगखानपानदालों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जाने क्या है ताजा रेट

दालों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जाने क्या है ताजा रेट

Published on

मौजूदा समय में सब्जियों व मसालों के बाद अब अरहर की दाल की बढ़ी हुई कीमतें जेब पर भारी पड़ रही है। बीते 3- 4 माह में अरहर की दाल के दाम में बीस तीस प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिसके चलते आमजन का रसोई का बजट बिगड़ने लगा है. थोक विक्रेताओं का कहना है कि पैदावार कम होने के कारण दामों में बढ़ोतरी हुई है।

सितंबर माह के अंत तक दामों में कमी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा, उड़द, मूंग, चना, मूंग धुली, छिलका, राजमा, मसूर आदि दालों के दामों में प्रतिदिन थोड़ा बहुत उतार चढ़ाव आ रहा है। थोक विक्रेता अमित गुप्ता ने बताया कि पिछले एक दो माह में दालों के दामों में खासकर अरहर की दाल के दामों में वृद्धि हुई है।

थोक विक्रेता अमित गुप्ता ने बताया कि गुजरात और राजस्थान में हुई बारिश के कारण जीरे की कीमतों में उछाल आया है। उन्होंने बताया कि दो सौ से तीन सौ रुपये प्रति किलोग्राम तक बिकने वाला जीरा अब थोक में 750 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा रहा है, वहीं रिटेल में इसकी कीमत 800 से 850 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहा है।

इसके अलावा, हल्दी के दामों में तेजी आई है. हल्दी के दामों में 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम वृद्धि हुई है। हल्दी अब 280 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है। वहीं, मोटी इलायची के दामों में भारी भरकम वृद्धि हुई है. 700 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाली मोटी ईलायची अब 1,100 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है।

टमाटर के दामों में अभी भी तेजी बनी हुई है जिसके चलते अधिकांश मध्यम वर्गीय परिवारों के घरों से टमाटर रसोई से बाहर है। करीब 3 से 4 दिन पहले जहां टमाटर 280 से 300 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था। वहीं, अब इसके दामों में अभी थोड़ी गिरावट आई है।

टमाटर सब्जी मंडी में दो सौ से 240 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। शिमला मिर्च 120 रुपये प्रति किलोग्राम, फूल गोभी 120 रुपये प्रति किलोग्राम, तोरी 30 रुपये, अरबी 50 रुपये, घीया 30 रुपये, भिंडी 40 रुपये, धनिया 100 रुपये, लहसुन 200 रुपये, अदरक 300 रुपये तथा टिंडा 40 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है।

अरहर की दाल पहले थोक में 120 रुपये प्रति किलोग्राम बेची जा रही थी जबकि अब 155 रुपये थोक में और 165 रुपये प्रति किलोग्राम रिटेल में बिक रही है।मूंग की दाल 110 रुपये प्रति किलोग्राम थोक में जबकि 120 रुपये प्रति किलोग्राम रिटेल में।मसूर की दाल 90 रुपये प्रति किलोग्राम थोक में जबकि 100 रुपये प्रतिकिलोग्राम रिटेल में।

उड़द की दाल 120 रुपये प्रति किलोग्राम थोक में जबकि 130 रुपये प्रति किलोग्राम रिटेल में बिक रही है।इसके अलावा, सफेद चना 160 रुपये प्रति किलोग्राम थोक में जबकि 170 रुपये प्रति किलोग्राम रिटेल में।राजमा 115 रुपये प्रति किलोग्राम थोक में जबकि 170 रुपये प्रति किलोग्राम रिटेल में।
मूंग छिलका 110 रुपये थोक में जबकि 120 रुपये प्रति किलोग्राम रिटेल में बेचा जा रही है।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...