Homeजिलाअंबालाहरियाणा वासियों को मिलने वाला है एक और वंदे भारत का तोहफा,...

हरियाणा वासियों को मिलने वाला है एक और वंदे भारत का तोहफा, जाने किन इलाकों में दौड़ेगी है ट्रेन

Published on

हरियाणा वासियों की यात्रा को सरल और सुगम बनाने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास करती रहती है। ऐसे में सरकार ने वंदे भारत ट्रेन को भी शुरू किया था, लेकिन वह अभी हरियाणा के कुछ ही हिस्सों में चलती है। ऐसे में एक और बड़ा तोहफा हरियाणा सरकार की तरफ से लोगों को मिला है।

अब हरियाणा के लोग राजस्थान और चंडीगढ़ भी आसानी से आ जा सकते हैं। इस ट्रेन का किराया कुछ महंगा है, लेकिन यह पूरी तरह कोच वाली है। आपको बता दें, यह ट्रेन तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। जो की 593 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। हरियाणा में इसके अधिकांश स्टेशन होंगे।

यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेमी हाई स्पीड से जयपुर और चंडीगढ़ से हरियाणा के अधिकतर जिलों को जोड़ेगी, बाकी ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन से यात्रा जल्दी तय हो पाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री आरामदायक सफर कर सकेंगे और इसमें कुछ सुविधाएं भी बिल्कुल अलग हैं।

बता दें, हरियाणा की पहली वंदे भारत ट्रेन और दूसरी 3 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चली थी। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन थी जो भारत में दूसरी सबसे लोकप्रिय ट्रेन बनी है। इसने 656 किलोमीटर की दूरी तय की और नई दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू के अलावा कश्मीर को चार भारतीय राज्यों से जुड़ा हुआ है।

13 अप्रैल 2023 को हरियाणा की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने नई दिल्ली और अजमेर के बीच के रास्ते को कम किया। हरियाणा में गुड़गांव रेलवे स्टेशन और रेवाड़ी जंक्शन पर दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का स्टेशन है। हरियाणा में दूसरी वंदे भारत ट्रेन हरियाणा, राजस्थान और नई दिल्ली को जोड़ती है।

यह वंदे भारत ट्रेन 5 घंटे 15 मिनट में 430 किलोमीटर की दूरी तय करती है और 82 किलोमीटर घंटा की गति से चलती है। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलाई जाती है। अब हरियाणा की यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन अगले सप्ताह सितंबर 2023 से ट्रायल रन शुरू होगा। जब यह ट्रायल रन सफल होगा तब हरियाणा की तीसरी वंदे भारत अक्टूबर 2023 के दूसरे सप्ताह से शुरू की जाएगी।

यह ट्रेन जयपुर और चंडीगढ़ के बीच दौसा, अलवर, रेवाड़ी, रोहतक, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र और अंबाला कैंट स्टेशन पर रुक कर चलेगी। चंडीगढ़ स्टेशन ट्रेन से पहले जाएगा। इसके बीच में 8 स्टेशन होंगे। जिसमें 6 स्टेशन हरियाणा के होंगे। इस मार्ग पर पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हरियाणा के अधिकांश स्टेशनों पर पहुंचेगी।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...