Homeख़ासक्या आप जानते है Haryana का सबसे छोटा राज्य कौन - सा...

क्या आप जानते है Haryana का सबसे छोटा राज्य कौन – सा है? जानने के लिए खबर अंत तक पढ़े

Published on

भारत देश में 28 राज्य और 8 संघ राज्य क्षेत्र हैं। संघ राज्य क्षेत्रों को राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए गए प्रशासक के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। जब भी प्रमुख राज्यों की बात की जाती है तो उसमें हरियाणा का नाम सबसे पहले लिया जाता है।

हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य माना जाता है क्योंकि भारत में किसान में यह राज्य बहुत अहम भूमिका निभाता है। यह राज्य गेहूं उत्पादन में सबसे प्रमुख राज्यों की सूची में आता है इसके अलावा यह राज्य सांस्कृतिक विरासत और कई अनोखी परंपराओं के लिए भी जाना जाता है।

सबसे ज्यादा खिलाड़ी भी इसी राज्य से निकले हैं। जिन्होंने विदेश की धरती पर डंका बजाया है। आप सभी ने हरियाणा के बारे में अलग-अलग बातें सुनी होगी या पढ़ी होंगी। लेकिन क्या आपको पता है कि हरियाणा का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

अगर नहीं पता तो खबर को अंत तक पढ़े। हम आपको बताएंगे कि हरियाणा का सबसे छोटा राज्य कौन सा है। सबसे पहले आपको बता दें कि,हरियाणा देश का 17 वा सबसे लोकप्रिय राज्य है। यह प्रदेश पंजाब और हिमाचल प्रदेश के उत्तर और राजस्थान से पश्चिम और दक्षिण में राज्य सीमा साझा करता है।

इस राज्य से यमुना नदी उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के साथ अपनी पूर्वी सीमा को परिभाषित करती है। हरियाणा दिल्ली के उत्तरी पश्चिमी और दक्षिणी सीमाओं का निर्माण करते हुए दिल्ली के तीनों तरफ से घिरा हुआ है। यही वजह है कि हरियाणा एक बड़ा क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सूची में शामिल है।

जैसे कि आप सभी को पता ही है हरियाणा में कुल 22 राज जिले हैं और बात करें सबसे छोटे जिले की तो आपको बता दें, हरियाणा का सबसे छोटा जिला फरीदाबाद है। प्रदेश के इस जिला क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा जिला है। इसका क्षेत्रफल 189.9 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

भारत साल 2011 के आखरी बार जनगणना हुई थी। इसके बाद 2021 में होनी थी, लेकिन महामारी के कारण वह संभव नहीं हो पाई। अब साल 2024 में इसके होने की संभावना है। अगर साल 2011 की जनगणना को माने तो इसके हिसाब से फरीदाबाद जिले की जनगणना संख्या 18,09,733 दर्ज करी गई थी।

फरीदाबाद के बीच में से भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली मथुरा आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग 44 है। जिसे ग्रैंड ट्रंक रोड के नाम से भी जाना जाता है।फरीदाबाद जिले की स्थापना शेख फरीद बुखारी ने की थी। जो की जहांगीर के दरबार के कोषाध्यक्ष हुआ करते थे।

अगर आप फरीदाबाद की गोपी कॉलोनी ओल्ड फरीदाबाद के पास जाएंगे तो वहां पर आज भी तालाब रोड पर उनके मकबरे दिखाई देते हैं। फरीदाबाद 15 अगस्त 1979 में गुरुग्राम से अलग होकर बनाया गया था। इस जिले में वर्तमान में 6 विधानसभा क्षेत्र हैं। जिसमें पृथला, फरीदाबाद NIT, बड़खल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद और तिगांव शामिल है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...