Homeख़ासअब Haryana से इस राज्य भी दौड़ेंगी सीधी ट्रेनें, बिछाई जा रही...

अब Haryana से इस राज्य भी दौड़ेंगी सीधी ट्रेनें, बिछाई जा रही है नई रेलवे लाइन

Published on

हरियाणा सरकार प्रदेश वासियों के लिए हमेशा कुछ ना कुछ ऐसा करती रहती है जिससे कि उनका जीवन थोड़ा आसान हो सके। कभी कनेक्टिविटी की सौगात देती है, तो कभी रेल की सौगात देती है। अब ऐसे में एक और बड़ी सौगात हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों को दी है। आपको बता दें, हरियाणा के पंचकूला से अब हिमाचल प्रदेश को भी कनेक्टिविटी मिलने के लिए एक और नई रेलवे लाइन बिछाने की योजना बनाई जा रही है।

पंचकूला की ऐतिहासिक धरोहर में शामिल एवं अंग्रेजों के जमाने के 138 साल पुराने चंडी मंदिर रेलवे स्टेशन से 500 मीटर की दूरी पर चंडीगढ़ की तरफ एक नया रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। आपको बता दें, इस योजना पर 100 करोड रुपए खर्च होने की अनुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही यहां पर कर्मचारियों के लिए रिहायशी 6 मंजिला फ्लैट भी बनाए जाएंगे।

आपको बता दें, इस प्रोजेक्ट को जून के 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके बाद चंडी मंदिर, नानपुर और बद्दी के बीच चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से करीब 6 से 7 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से एशिया का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र और फार्मा हब बद्दी- बरोटीवाला- नालागढ़ की सीधी कनेक्टिविटी चंडीगढ़ से हो पाएगी।

आपको बता दें बद्दी के अमृतसर कोलकाता से जुड़ने का पूरा क्षेत्र को फायदा होने वाला है। यह कनेक्टिविटी औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ाने में भी सहायता देगी। उद्योगों को कच्चा माल लाने और तैयार माल को दूसरे राज्यों में भेजने के लिए भी यह विकल्प काफी अच्छा साबित होगा। इससे लागत भी कम लगेगी और मुनाफा भी ज्यादा होगा।

रेल नेटवर्क इस रीजन में व्यापार व रोजगार के भी कई अवसर पैदा करेगा। आपको बता दे, इस रेलवे प्रोजेक्ट पर 13 रोड अंडर ब्रिज, दो ओवर ब्रिज, रोड क्रॉसिंग सहित मिट्टी की लेवलिंग और रेलवे ट्रैक पर 12 फीट ऊंचा बेस का काम कराया जाएगा।

आपको बता दें, चंडीगढ़ से बद्दी तक रेलवे ट्रैक का 1 किलोमीटर का हिस्सा करीब 52 फीट ऊंचा होगा जबकि कुछ स्थानों पर रेलवे ट्रैक की न्यूनतम ऊंचाई 25 फीट तक ही रहेगी। इस प्रोजेक्ट पर करीब 1540 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दें हिमाचल में 3.4 किलोमीटर क्षेत्र में रेल पटरी का काम लगभग 10% तक पूरा हो गया है।

हरियाणा में बद्दी से चंडी मंदिर तक बिछाई जाने वाली 25 किलोमीटर का दूसरा हिस्सा अभी बाकी है, जिसकी शुरुआत पिंजौर के सूरजपुर से कर दी गई है। यह परियोजना हिमाचल के बद्दी और संडोली तक आएगी। इसमें काफी लोगों को फायदा होगा और हरियाणा से हिमाचल के लिए सीधी कनेक्टिविटी बन पाएगी। जिससे लोग आसानी से हिमाचल जा पाएंगे।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...