Homeख़ासअब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

Published on

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं पर भी आवागमन कर सके। जिस क्रम में कभी नई रेलवे स्टेशन बनाना, कभी रेलवे लाइन बिछाना।अभी फिलहाल की बात करें तो उत्तर पश्चिम रेलवे ने अजमेर रेवाड़ी रूट पर गति सीमा को बढ़ा दिया है।

आपको बता दें, अब इस रूट पर ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। शुरुआत की बात करें, तो रेलवे ने इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने का फैसला लिया था। जल्द ही इस रूट पर कई अन्य सुपरफास्ट ट्रेन भी दौड़ती हुई नजर आएंगे।

आपको बता दें, रेलवे के अजमेर रेवाड़ी रूट पर ट्रेनों के संचालन के लिए अधिकतम सीमा गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई थी। जिसके चलते इस रूट पर सभी ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। हाई स्पीड ट्रेनों के संचालन के लिए इस ट्रैक पर रेलवे ने अजमेर से रेवाड़ी तक ट्रैक का नवीनीकरण किया है।

जिसके बाद इस ट्रैक पर अब 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रैक पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की हरी झंडी पहले ही मिल गई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही शताब्दी एक्सप्रेस और डबल डेकर समेत कई ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हुई यहां पर नजर आएंगे।

आपको बता दे, रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अजमेर रेवाड़ी रूट पर गति सीमा बढ़ाने के बाद यात्रियों का सफर करीब 65 मिनट जल्दी तय हो पाएगा। फिलहाल यात्रियों को अलवर से जयपुर पहुंचने में करीब ढाई घंटा और अलवर से दिल्ली पहुंचने में करीब 3 घंटे का समय लगता है।

अब इन ट्रेनों की गति बढ़ाने की वजह से अलवर से जयपुर और दिल्ली की दूरी अब काम हो जाएगी। वह कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे। आपको बता दें, अब अलवर से जयपुर करीब 2 घंटे में और दिल्ली ढाई घंटे में पहुंच पाएंगे। जिसे लोगों को बहुत सुविधा मिलेगी।

Latest articles

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

Haryana में बिजली उपभोक्ताओं की हुई मौज, अब शिकायतों का होगा Solution

आमजन की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती रहती हैं। जिससे कि लोगों की मुश्किलें कहीं ना कहीं काम हो सके।...

More like this

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय...