Homeजिलाकरनालउड़ान भरने जा रहा है हरियाणा, बनने जा रहे हैं यह छः...

उड़ान भरने जा रहा है हरियाणा, बनने जा रहे हैं यह छः एयरपोर्ट, इन सुविधाओं से होंगे लैस

Published on

प्रदेशवासियों के लिए हरियाणा सरकार का तोहफा। मेगा प्रोजेक्ट महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सहित प्रदेश की सभी छः हवाई पट्टियों को आधुनिक सुविधाओं से लैस कर जल्द से जल्द जनता को समर्पित किया जाएगा। इस दिशा में हरियाणा सरकार तेजी से कार्य कर रही है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में उड्डयन विभाग, लोक निर्माण विभाग, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम, पशुपालन विभाग, सिंचाई विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, पर्यावरण विभाग सहित अन्य विभागों से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में उन्होंने हिसार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सहित करनाल, गुरुग्राम, भिवानी, पिंजौर और महेंद्रगढ़ की हवाई पट्टियों के निर्माण कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पेश की। साथ ही प्रोजेक्ट से जुड़े हर काम को समय पर पूरा करने के आदेश भी अधिकारियों को दिए।

डिप्टी सीएम ने हिसार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे के काम में हुई देरी को लेकर अधिकारियों से इसका उत्तर मांगा। जिसके जवाब में अधिकारियों ने हिसार-बरवाला रोड व हिसार धांसू रोड पर चलने वाले यातायात को बाधा बताया।

युवाओं का फ्यूचर ड्रीम है एविएशन सेक्टर

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि एविएशन सेक्टर हरियाणा के युवाओं का फ्यूचर ड्रीम है और अधिकारी इन प्रोजेक्ट्स को पूरा करने की गति में किसी प्रकार की कमी न आने दें ताकि हरियाणा की जनता को जल्द से जल्द अत्याधुनिक हवाई अड्डों की सौगात व हरियाणा के युवाओं को चमकता हुआ भविष्य मिल सके।

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हिसार–बरवाला रोड बंद होने से लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए मिर्जापुर रोड से तलवंडी के पास नेशनल हाईवे को जोड़ने वाला वैकल्पिक रोड का फाइनल प्लान बहुत ही जल्द तैयार करें ताकि रोड का निर्माण कार्य शुरू हो सके। बैठक में अधिकारियों को धांसू रोड को बंद करने के भी आदेश दिए।

24 घंटे होगी बिजली आपूर्ति

हिसार के चाइल्ड केयर होम को खाली करवाने संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। डिप्टी सीएम ने जल्द इसे खाली करवा कर अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान गौशाला माइनर की तीन चैनल बंद करने, नंदीशाला को अन्य जगह शिफ्ट करने तथा बीपीसीएल प्लांट को यहां से दूसरी जगह शिफ्ट करने की रिपोर्ट भी ली गई।

दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को स्पष्ट कह दिया है कि वे महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हिसार के रन-वे का निर्माण कार्य निर्धारित समय अवधि में पूरा करें। हवाई अड्डे में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए 33 केवी स्टेशन के निर्माण की मंजूरी दी गई।

इसके अलावा डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को कहा कि हिसार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण 7200 हेक्टेयर में होने जा रहा है, ऐसे में इतने बड़े क्षेत्र हेतु जल निकासी के लिए अधिकारी अभी से मेगा ड्रेनेज प्लान तैयार करें जिससे आने वाले 50 वर्षों में भी जल निकासी की कोई समस्या न हो।

पांच हजार फीट तक होगा रन-वे का विस्तार

करनाल हवाई अड्डे के रन-वे के विस्तार पांच हजार फीट तक बढ़ाने के मामले में दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों से जमीन अधिग्रहण का स्टेट्स जाना। बैठक में बताया गया कि करनाल हवाई पट्टी के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य अपने अंतिम चरण में है।

उन्होंने यहां टैक्सी-वे VIP लाऊंज के मरम्मत के काम को तेजी से पूरा करने के साथ-साथ करनाल के उपायुक्त को हवाई अड्डे को नेशनल हाईवे से जोड़ने वाली सड़क का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा। पिंजौर हवाई पट्टी को विस्तार देने के लिए डिप्टी सीएम ने यहां एटीसी टावर लगाने, बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्यों के स्टेट्स की भी जानकारी ली।

एविएशन सेक्टर का होगा विस्तार व विकास

बैठक में डिप्टी सीएम ने कहा कि भविष्य में पूरे विश्व में एविएशन सेक्टर में विस्तार व विकास होगा और ज्यादा पायलट ट्रेनिंग स्कूलों की जरूरत पड़ेगी। प्रदेश के युवाओं को इसका फायदा मिलना चाहिए। उन्होंने पिंजौर, करनाल व भिवानी में चल रहे फ्लाइंग स्कूल को और अधिक सुविधा देने और यहां पर पायलट ट्रेनिंग की सीटों की संख्या बढ़ाने पर बल दिया।

उन्होंने अधिकारियों से वर्तमान में दी जा रही फ्लाइंग स्कूलों में उपलब्ध एयरक्राफ्ट, उनकी कंडीशन और ट्रेनिंग देने की क्षमता की भी जानकारी ली और साथ ही अधिक संख्या में पायलट व हेलीकॉप्टर की ट्रेनिंग देने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...