Homeजिलाफरीदाबादइस विभाग को दी सुप्रीम कोर्ट ने चेतावनी, नहीं हटा अतिक्रमण तो...

इस विभाग को दी सुप्रीम कोर्ट ने चेतावनी, नहीं हटा अतिक्रमण तो जा सकती है नौकरी

Published on

जैसा कि आप सभी को पता ही है आज जगह जगह  पर अतिक्रमण हो रहा है। सरकार इसे रोकने के लिए काफी तरीके अपना रही है मगर एक बार हटाने के बाद दोबारा से उस जगह पर अतिक्रमण शुरू हो जाता है। तो उसी को देखते हुए लोगों लोगों ने रेलवे पर भी अतिक्रमण करना शुरू कर दिया था। जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट एक अहम फैसला सुनाया है। जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़ें।

आपको बता दे, सरकारी जमीनों और रेलवे की जमीनों पर अतिक्रमण होता रहता है और इसके अधिकारियों ने वर्षों से आखें बंद कर रखी है। पता होने के  बावजूद भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं की जाती। इसी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात के सूरत और हरियाणा के फरीदाबाद में रेलवे की जमीन पर अवैध झुग्गियों को पनपने देने के जिम्मेदार लोगों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि जमीन की मालिक रेलवे और स्थानीय प्रशासन व राज्य सरकार उन अधिकारियों और दोषी लोगों के खिलाफ उचित कार्यवाही करें। जिन्होंने अतिक्रमण को फैलने दिया और अपनी आंख बंद कर कर उनके ऊपर कोई कार्य नहीं किया।

यह आदेश जस्टिस एएम खानविल्कर, जस्टिस दिनेश महेश्वरी और जस्टिस सीटी रविकुमार की पीठ ने गुजरात के सूरत और हरियाणा में फरीदाबाद के संजय नगर में रेलवे लाइन के किनारे रेलवे की जमीन पर बनीं अवैध झुग्गियों के मामले में सुनवाई के बाद दिए। इस मामले में कोर्ट ने 16 दिसंबर को सुनवाई की थी और उस दौरान देशभर में चारों ओर पैदा हुएअतिक्रमण पर तीखी टिप्पणियां भी की थीं।

आपको बता दें सुनवाई के आदेश वेबसाइट पर भी अपलोड किए गए। आदेश में कोर्ट ने अतिक्रमण को अनदेखा करने वाले और समय पर उसे ना हटाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं। अतिक्रमण को बढ़ावा देने वाले सभी लोगों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

इस आदेश को कोर्ट ने और सख्त करने के लिए लिखा कि रेलवे की जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले वालों के खिलाफ दीवानी और आपराधिक कार्यवाही करने का अधिकार है। अतिक्रमण की बात आते ही जो अधिकारी कार्यवाही नहीं करते उनके ऊपर भी कार्यवाही होगी।

कोर्ट ने इस मामले को 28 जनवरी को फिर सुनवाई पर लगाने के आदेश भी दिए हैं। जिसमें उन्होंने कहा है कि सभी लोग अपनी जोगिया हटा ले। आदेश देते हुए रेलवे बोर्ड, नगर निगम और सरकार राज्य सरकारों को तब तक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

क्या आप जानते है Haryana का सबसे छोटा राज्य कौन – सा है? जानने के लिए खबर अंत तक पढ़े

भारत देश में 28 राज्य और 8 संघ राज्य क्षेत्र हैं। संघ राज्य क्षेत्रों...

16 और 17 सितंबर को हरियाणा में हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

आज के समय में अगर मौसम की बात की जाए तो हरियाणा में मौसम...

हरियाणा वासियों को मिलेगी एक और बड़े एक्सप्रेसवे की सौगात, इन चार जिलों का सफर होगा सुगम

जनता की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार कुछ ना कुछ नया करती रहती है।...