Homeपढ़ाई लिखाईहरियाणा के इस युवक को कम सुनने की वजह से नही मिली...

हरियाणा के इस युवक को कम सुनने की वजह से नही मिली थी चपरासी की नौकरी, आज बन गया है IAS

Published on

जैसा कि आपको पता ही है, समय परिवर्तनशील है। किसी का भी समय एक जैसा नही रहता, हमेशा ऊपर नीचे चलता रहता है। इसीलिए कहा जाता है, हमे कभी किसी के बारे में गलत नही कहना चाहिए और ना ही किसी के साथ गलत करना चाहिए। हमे कभी किसी को जज नही करना चाहिए। आज ऐसी एक युवक की कहानी हम आपको बताने वाले है, जो हरियाणा का रहने वाला है।

आपको बता दे उसे सिर्फ कम सुनाई देता था, इसी वजह से उसे चपरासी की नौकरी नही दे गई। उसे चपरासी की नौकरी देने की बजाय धमकाकर भगा दिया गया था। लेकिन अब इस व्यक्ति ने अपनी मेहनत और लगन से कुछ ऐसा कर दिया जिससे हर जगह उसकी वाहवाही हो रही है। जाने ऐसा क्या किया।

आपको बता दे,  इस व्यक्ति ने अपनी मेहनत और काबिलियत से खुद को बुलंदी तक पहुंचाया। उसने अपनी पूरी लगन से आईएएस अफसर बनकर दिखाया। बता दे, यह कहानी हरियाणा के मेवात या पलवल जिले के डीसी रहे मनीराम शर्मा की है। मनीराम मूल रूप से राजस्थान के अलवर में छोटे से गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता मजदूरी करते थे, जिससे उनका परिवार का गुजर बसर कर कर रहन था।

आपको बता दे, उनकी मां दृष्टिहीन थी। वह ख़ुद भी बहरेपन की चपेट में थे। उनके गांव में कोई भी स्कूल नहीं था।  जिस वजह से उन्हें पढ़ने के लिए 5 किलोमीटर दूर पैदल चलकर जाना पड़ता था। उन्होंने 12 वी तक इसी स्कूल से पढ़ाई की। पढ़ाई में अव्वल होने की वजह से मनीराम ने 10 वी और 12 वी में टॉप किया।

आपको बता दे, मनीराम के पिता अपने बेटे की नौकरी के लिए बीडिओ के पास गए और उनसे मनीराम को चपरासी की नौकरी देने के लिए कहा। परन्तु अधिकारी ने मनीराम के बहरा होने का हवाला देते हुए नौकरी देने से साफ मना कर दिया।

आपको बता दे, जब पिता ने मनीराम को अपने दुख का कारण बताया, तों बेटे ने कहा कि आप दुखी मत हो, मैं और ज्यादा पढूगा  और एक दिन बड़ा अफसर बनकर दिखाऊंगा। उसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए अलवर आ गए। पीएचडी करने के बाद मनीराम ने यूपीएससी करने की करने का निश्चय किया।

आपको बता दे, इससे पहले उन्होंने राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास की,  जिसके बाद उन्हें क्लर्क की नौकरी मिल गई। फिर उन्होंने विश्वविद्यालय में परीक्षा में टॉप किया और नेट की परीक्षा को पास करते हुए लेक्चरर बन गया।

बता दे, उन्होंने 2005, 2006,  2009 में यूपीएससी की परीक्षा  पास की, परंतु हर बार बहरा होने की वजह से उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया। इसके बाद उन्होंने अपने कान का ऑपरेशन करवाया जिसमें ₹800000 का खर्च आया। इसके बाद 2009 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और वह पास हो गए और उन्हें आईएएस के रैंक हासिल हुई।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

आख़िर क्यों छलके Haryana के IAS की आंखों में से आसू, यहां जानें क्या है इसके पीछे की वजह

IAS नाम सुनते ही हमारे सामने अपने आप एक ऐसे व्यक्ति की छवि बन...

हरियाणा सरकार ने दी BPL राशन कार्ड धारकों को सौगात, अब हर महीने इतने रूपए देगी सरकार

हरियाणा के जो लोग BPL और AAY राशन कार्ड के धारक हैं और उन्होंने...

हरियाणा वासियों को जल्द मिलेंगे 3 Mini Airport, इन जिलों में होगा इनका निर्माण, यहां जानें पूरी जानकारी

हरियाणा के लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...

बनकर तैयार हुआ हरियाणा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाला पुल, यहां जानें कब से शुरू होगा इस पर सफ़र

जो लोग हरियाणा से उत्तर प्रदेश के लिए सफर करते हैं ये ख़बर उनके...

More like this

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...