Homeजिलाहरियाणा में विदेशी तर्ज पर तैयार होने वाला है 5556 करोड़ का...

हरियाणा में विदेशी तर्ज पर तैयार होने वाला है 5556 करोड़ का रेल कॉरिडोर, नौकरियों की होगी बारिश

Published on

आपको बता दें आने वाले कुछ ही सालों में हरियाणा को विकास के पंख लग जाएंगे।  राज्य में चारों तरफ विकास होता हुआ नजर आएगा। हर जगह पुल, हाईवे, बस अड्डे और बिजनेस सिटी का निर्माण तेज गति से हो रहा है। विकास को देखते हुए कई कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत भी किए जा रहे हैं। इसी तरह से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे भी हरियाणा की इस कड़ी में अहम भूमिका निभा रहा है।

आपको बता दे, इस एक्सप्रेस वे से राज्य में बिजनेस और रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे। इस महीने कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे के साथ-साथ सोनीपत से पलवल के बीच प्रस्तावित रेल कॉरिडोर के निर्माण के लिए टेंडर की बिड खोली जाएगी। इस लाइन पर भी निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।

आपको बता दे, इस लाइन पर कुल 5556 करोड़ रूपए को लागत लगाई जाएगी। इसके प्रथम चरण में 175 करोड़ रुपए के कार्यों का टेंडर लगाया गया है। इस कॉरिडोर से सीधे तौर पर फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला और चंडीगढ़ को लाभ होगा। इसके निर्माण से लोगों के लिए रोजगार और बिजनेस के भी नए नए अवसर पैदा होंगे। प्रदेश के हजारों लोगों को नौकरियां मिलेंगी।

हरियाणा रेल इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इन कामों के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसा कि आपको बताया इसके प्रथम चरण में 175 करोड रुपए की लागत से मानेसर स्टेशन से दिल्ली रेवाड़ी मार्ग पर बने पातली रेलवे स्टेशन पर मिट्टी की परत की जानी है। स्टेशन का निर्माण, पुल निर्माण का काम भी होना है। यह टेंडर इसी महीने में खोला जाना है।

इसके साथ ही राज्य के पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला और चंडीगढ़ को भी काफी फायदा होने वाला है। यहां के लोगो को बहुत अधिक  रोजगार व बिजनेस के अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही इस रेल कॉरीडोर परियोजना का फायदा पंजाब तक भी जाएगा।

आपको बता दें,  टेंडर प्रक्रिया में शामिल होने वाली कंपनियों के सामने सीधी एक शर्त रखी गई है कि उन्हें सवा साल में यह कार्य पूरा करना होगा। इसके साथ ही ब्रांड गेज रेलवे लाइन बिछाने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। गुरुग्राम की इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू किया जाएगा।

आपको बता दे, इसमें झज्जर के करीब 18 गांवो की जमीन का अधिग्रहण भी शुरू किया जाएगा। जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। इससे काफी लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा और बेरोजगारी को कम करना भी थोड़ा आसान होगा।

आपको बता दें सोनीपत पलवल रेल कॉरिडोर की लाइन को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 व दिल्ली रोहतक रेल लाइन को क्रॉस करने के लिए एचआरआईडीसी की ओर से एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। दिल्ली रोहतक रेल लाइन पर वर्तमान आसौदा रेलवे स्टेशन को पलवल सोनीपत रेल कॉरिडोर से दोनों ओर से जोड़ने की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विचार करने का आश्वासन दिया है।

आपको बता दें पलवल से सोनीपत जिले के हरसाना कलां तक यह रेल लाइन से 130 किलोमीटर लंबी होने वाली है। चंडीगढ़ से फरीदाबाद, पलवल, और  गुरुग्राम आवागमन में भी सुविधा होगी। दिल्ली से माल वाहक भारी वाहनों की भीड़ घटेगी। गुरुग्राम जिले से सोहना मानेसर और सोनीपत जिले के करो ताकि आरएमटी तक माल की ढुलाई आसान हो जाएगी।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...