Homeजिलाअब मात्र 10 रुपए में मिलेगी Delhi से Faridabad जाने पर AC...

अब मात्र 10 रुपए में मिलेगी Delhi से Faridabad जाने पर AC बस की सुविधा

Published on

दिल्ली से फरीदाबाद आने जाने के लिए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर लोग मेट्रो से सफर करते हैं तो उन्हें अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लोगों की परेशानियों को देखते हुए महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने दिल्ली से फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद के बीच की कनेक्टिविटी को आसान बनाने के लिए सिटी बस सेवा की शुरूआत की है। इस योजना के तहत प्रथम चरण में दो बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। बता दें कि यह बस सेवा बदरपुर बार्डर से शुरू की गई है। फिलहाल तक दिल्ली बार्डर से ग्रेटर फरीदाबाद के बीच कनेक्टिविटी काफी मुश्किल भरी है। लोगों को आवागमन करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बता दें कि ग्रेटर फरीदाबाद से दिल्ली आने जाने वालों की संख्या हजारों में है। जिन्हें नौकरी व बिजनेस के सिलसिले में ग्रेटर फरीदाबाद से दिल्ली आना जाना पड़ता है। काफी संख्या में लोग फरीदाबाद के इस नए शहर में अपना आशियाना भी बना रहे हैं।

हालांकि अभी तक ग्रेटर फरीदाबाद आने जाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की कमी हर किसी को चुभ रही थी। परंतु अब फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण ने शुरूआती चरण में दो बसों का संचालन आरंभ कर हजारों लोगों की इस समस्या का समाधान करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

यह है सिटी बस सेवा का रूट

यह बस सेवा गांव बसंतपुर में फरीदाबाद के लिए सिटी बस सेवा के रूट नंबर 913 के अंतर्गत बदरपुर बॉर्डर से मंझावली वाया केआर मंगलम स्कूल, एशियन हॉस्पिटल, खेड़ी कलां फरीदाबाद, भूपानी मोड़, सिडोला विलेज जेबी कॉलेज व रूट नंबर 914 के अंतर्गत बदरपुर बॉर्डर से भड़ाना मार्केट बसंतपुर बाया सेहतपुर गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अंबेडकर चौक आगवानपुर, रविवार बाजार के लिए अपनी सेवा देगी।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) द्वारा बसंतपुर से 2 बसों को हरी झंडी दिखाने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि फरीदाबाद के समुचित विकास में किसी प्रकार की कोई कसर बाकी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ करोड़ों रुपए के विकास कार्य प्रगति पर हैं।

मात्र 10 रुपए में सिटी बस की सेवा

गुर्जर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत एफएमडीए के द्वारा सभी मूलभूत सुविधाओं को अंतिम रूप दिए जाने की कड़ी में ही बसंतपुर व मंझावली की ओर से तीन बसों की सिटी बस सेवा की शुरुआत की गई है।

उन्होंने बस सुविधा के शुरू हो जाने पर आमजन से अपील करते हुए कहा कि सिटी बस सेवा सुगम यातायात के लिये सस्ता, सुंदर और सुरक्षित संसाधन है। जिसका आमजन अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए। इस सेवा की टिकट मात्र 10 हैं। जिसमें यात्रा के दौरान आमजन को एसी सुविधा का लाभ भी दिया जा रहा है।

सुरक्षित हाथों में है हरियाणा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल निर्देशानुसार हरियाणा प्रदेश सुरक्षित हाथों में रह कर दिनोदिन प्रगति के रास्ते पर अग्रसर है।

उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत हर वर्ग के चौमुखी विकास हेतु अनेकों विकास योजनाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार के प्रतिनिधि जिस विकास कार्य का शिलान्यास करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं यह उनकी विकास के प्रति तत्परता का परिचायक है।

150 करोड़ के 5 रेनीवेल होंगे स्थापित

इस अवसर पर उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों की पेयजल आपूर्ति की समस्या का समाधान करते हुए 150 करोड़ की लागत से बनने वाले 5 रेनीवेल लगाने की भी घोषणा की। उन्होंने स्थानीय क्षेत्र वासियों की बिजली, पानी, पक्की सड़क व हॉस्पिटल जैसी अन्य सभी जन सुविधाओं की मांग की बढ़ोतरी के संबंध में कहा कि इस सम्बंध में संबंधित अधिकारियों से विचार विमर्श कर जल्द ही सभी समस्याओं का स्थाई समाधान किया जाएगा।

समय पर मिलेगा सारी योजनाओं का लाभ

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल मार्गदर्शन में हर वर्ग के चौमुखी विकास हेतु संबंधित योजनाओं को बेहतर रूप से क्रियान्वयन किए जाने हेतु अधिकारियों को समय-समय पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

आमजन से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ समय रहते लोगों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश को विकास के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर स्थाई रूप से बना कर रखा जा सकता है। जिसके लिए आमजन का संयम व सहयोग सदैव अपेक्षित है।

रिकॉर्ड समय में पूरी होंगी परियोजनाएं

एफएमडीए की एडिशनल सीईओ डॉ. गरिमा मित्तल ने कहा कि एफएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल के दिशा निर्देशानुसार फरीदाबाद में एफएमडीए अपने से जुड़े कार्य दायित्व को समय रहते पूरा कराने के लिए गंभीरता से प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि निकट भविष्य मे एफएमडीए से जुड़ी सभी परियोजनाओं को अपने रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही एफएमडीए की जितनी भी विकास योजनाएं हैं उनको समय रहते आमजन तक पहुंचाने में एफएमडीए कोई कमी नहीं रहने देगा।

इस अवसर पर पार्षद बिल्लू पहलवान, गीता रक्षवाल, श्यामलता भड़ाना, मनीष भड़ाना, रवि भड़ाना, ओमप्रकाश रक्षवाल, रवि भड़ाना, विनोद अवाना, अतुल श्रीवास्तव पप्पी चेयरमैन ने क्षेत्र में कराए जा रहे विकास कार्य के लिये भव्य स्वागत करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री का अभार प्रकट किया। एन.डी वशिष्ठ चीफ इंजीनियर मोबिलिटी, डिप्टी सेक्रेटरी मनजीत कुमार, अरविंद कुमार जी सी यादव सहित अनेको गणमान्य व्यक्ति विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...