Homeपढ़ाई लिखाईहरियाणा में महामारी का कहर: 26 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज,...

हरियाणा में महामारी का कहर: 26 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Published on

हरियाणा में महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरे को देखते हुए सरकार ने मिनी लॉकडाउन भी घोषित कर दिया है। नाइट कर्फ्यू से लेकर कई पाबंदियां सरकार ने लगा दी है। महामारी के कारण एक बार बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने घोषणा की है कि महामारी के कारण प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज 26 जनवरी तक बंद रहेंगे। पहले से ही स्कूलों में 12 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश चल रहा है। महामारी की तीसरी लहर के चलते संक्रमण के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। मात्र नौ दिन में ही एक दिन की संक्रमण दर 9 गुना तक बढ़ गई है। 31 दिसंबर को यह दर 1.17 फीसदी थी जो अब बढ़कर 10.64 हो गई है। वहीं कुल संक्रमण दर 5.31 फीसदी पहुंच गई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर लोग इसी प्रकार लापरवाही बरतते रहे तो आने वाले दिनों में केसों के साथ-साथ संक्रमण दर और बढ़ सकती है। इससे लोगों को ही परेशानी होगी। महामारी के समय में लोग जिस तरह से लापरवाही बरत रहे हैं वे सिर्फ अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं।

हरियाणा में रविवार को महामारी के 5166 और ओमिक्रॉन के 13 नए मामले सामने आए हैं। अब एक्टिव केसों की संख्या कुल 18298 हो गई हैं। इनमें से 13223 मरीज होम आइसोलेशन में हैं बाकी के मरीज अस्पतालों में इलाज ले रहे हैं। अब तक प्रदेश में ओमिक्रॉन के कुल 136 केस मिल चुके हैं। इनमें से 111 ठीक हो चुके हैं और 36 एक्टिव हैं।

पिछले साल का आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर की बात करें तो उस समय 427 नए मामले और एक्टिव केस की संख्या 1417 थी। लेकिन जब से महामारी का नया वेरिएंट आया है तब से महामारी के केसेस तेजी से बढ़ रहे हैं। अधिक केस मिलने के चलते प्रदेश में रिकवरी दर 98 से गिरकर 96.42 प्रतिशत पहुंच गई है। महामारी की चेन तोड़ने के लिए इस समय प्रतिदिन 40 हजार से अधिक लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं और अब इसे रोजाना 50 हजार तक पहुंचाना है।

ये जिले बने महामारी के हॉट स्पाट

धीरे-धीरे दिल्ली एनसीआर समेत सम्पूर्ण हरियाणा महामारी की चपेट में आ गया है। बता दें कि एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत जीटी बेल्ट के जिले महामारी के हॉट स्पाट बने हुए हैं। बीते रविवार को गुरुग्राम से 2338, फरीदाबाद से 878, पंचकूला से 418 और अंबाला से 420 नए मामले सामने आए हैं।

इसी तरह करनाल में 181, रोहतक में 158, सोनीपत में 146, पानीपत में 97, हिसार में 80, झज्जर में 71, कुरुक्षेत्र में 65, यमुनानगर में 60, सिरसा-रेवाड़ी में 47-47, कैथल में 43, जींद में 42, भिवानी में 22, चरखीदादरी-नूंह में 14-14, महेंद्रगढ़-पलवल में 11-11, फतेहाबाद में 3 नए मामले मिले हैं।

नो मॉस्क-नो सर्विस है जोरों शोरों पर

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा वासियों से अपील की थी कि वे नो मास्क-नो सर्विस को अपनाएं, ताकि इस महामारी को हराया जा सके। ट्वीट कर उन्होंने कहा था कि महामारी और इसके नए वेरिएंट को हराने के लिए सभी को महामारी के नियमों/प्रोटोकॉल का कड़ाई से निर्वहन करना होगा। तभी महामारी के खतरे से बचा जा सकता है।

बंद हुई रेगुलर मुलाकात, नए कैदी होंगे क्वारंटीन

महामारी के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए जेलों में भी कैदियों से उनके परिजनों की रेगुलर मुलाकात पर भी पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही जेल स्टाफ को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे भी कम से कम बाहर निकलें। जेल में आने वाले नए कैदियों को भी क्वारंटीन किया जाएगा।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

35 बार फेल हुआ था Haryana का यह लड़का, लेकिन नहीं मानी हार, आज बन गया IAS

कुछ परीक्षाएं ऐसी होती हैं कि जिन्हें पार कर पाना बहुत ही मुश्किल होता...

Haryana में CET के दूसरे दिन के प्रश्न पत्र में 41 सवाल रिपीट, जाने पूरी खबर

हरियाणा में ग्रुप सी के 32,000 पदों पर भर्तियां की जानी है. इन पदों...

IIT में युवाओं की पहली पसंद बन रहे है यह कोर्स, मिल रहा है अच्छा प्लेसमेंट

देश में हर साल हजारों छात्र जेईई और जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होते...