Homeपढ़ाई लिखाईहरियाणा में महामारी का कहर: 26 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज,...

हरियाणा में महामारी का कहर: 26 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Published on

हरियाणा में महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरे को देखते हुए सरकार ने मिनी लॉकडाउन भी घोषित कर दिया है। नाइट कर्फ्यू से लेकर कई पाबंदियां सरकार ने लगा दी है। महामारी के कारण एक बार बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने घोषणा की है कि महामारी के कारण प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज 26 जनवरी तक बंद रहेंगे। पहले से ही स्कूलों में 12 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश चल रहा है। महामारी की तीसरी लहर के चलते संक्रमण के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। मात्र नौ दिन में ही एक दिन की संक्रमण दर 9 गुना तक बढ़ गई है। 31 दिसंबर को यह दर 1.17 फीसदी थी जो अब बढ़कर 10.64 हो गई है। वहीं कुल संक्रमण दर 5.31 फीसदी पहुंच गई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर लोग इसी प्रकार लापरवाही बरतते रहे तो आने वाले दिनों में केसों के साथ-साथ संक्रमण दर और बढ़ सकती है। इससे लोगों को ही परेशानी होगी। महामारी के समय में लोग जिस तरह से लापरवाही बरत रहे हैं वे सिर्फ अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं।

हरियाणा में रविवार को महामारी के 5166 और ओमिक्रॉन के 13 नए मामले सामने आए हैं। अब एक्टिव केसों की संख्या कुल 18298 हो गई हैं। इनमें से 13223 मरीज होम आइसोलेशन में हैं बाकी के मरीज अस्पतालों में इलाज ले रहे हैं। अब तक प्रदेश में ओमिक्रॉन के कुल 136 केस मिल चुके हैं। इनमें से 111 ठीक हो चुके हैं और 36 एक्टिव हैं।

पिछले साल का आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर की बात करें तो उस समय 427 नए मामले और एक्टिव केस की संख्या 1417 थी। लेकिन जब से महामारी का नया वेरिएंट आया है तब से महामारी के केसेस तेजी से बढ़ रहे हैं। अधिक केस मिलने के चलते प्रदेश में रिकवरी दर 98 से गिरकर 96.42 प्रतिशत पहुंच गई है। महामारी की चेन तोड़ने के लिए इस समय प्रतिदिन 40 हजार से अधिक लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं और अब इसे रोजाना 50 हजार तक पहुंचाना है।

ये जिले बने महामारी के हॉट स्पाट

धीरे-धीरे दिल्ली एनसीआर समेत सम्पूर्ण हरियाणा महामारी की चपेट में आ गया है। बता दें कि एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत जीटी बेल्ट के जिले महामारी के हॉट स्पाट बने हुए हैं। बीते रविवार को गुरुग्राम से 2338, फरीदाबाद से 878, पंचकूला से 418 और अंबाला से 420 नए मामले सामने आए हैं।

इसी तरह करनाल में 181, रोहतक में 158, सोनीपत में 146, पानीपत में 97, हिसार में 80, झज्जर में 71, कुरुक्षेत्र में 65, यमुनानगर में 60, सिरसा-रेवाड़ी में 47-47, कैथल में 43, जींद में 42, भिवानी में 22, चरखीदादरी-नूंह में 14-14, महेंद्रगढ़-पलवल में 11-11, फतेहाबाद में 3 नए मामले मिले हैं।

नो मॉस्क-नो सर्विस है जोरों शोरों पर

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा वासियों से अपील की थी कि वे नो मास्क-नो सर्विस को अपनाएं, ताकि इस महामारी को हराया जा सके। ट्वीट कर उन्होंने कहा था कि महामारी और इसके नए वेरिएंट को हराने के लिए सभी को महामारी के नियमों/प्रोटोकॉल का कड़ाई से निर्वहन करना होगा। तभी महामारी के खतरे से बचा जा सकता है।

बंद हुई रेगुलर मुलाकात, नए कैदी होंगे क्वारंटीन

महामारी के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए जेलों में भी कैदियों से उनके परिजनों की रेगुलर मुलाकात पर भी पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही जेल स्टाफ को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे भी कम से कम बाहर निकलें। जेल में आने वाले नए कैदियों को भी क्वारंटीन किया जाएगा।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

Haryana की पगड़ी ने Surajkund मेले में बनाई प्रदेश की शान,पर्यटकों के लिए बनी आकर्षण का केंद्र

हरियाणा मे 3 फरवरी से Surajkund मेला शुरू हो चुका है। इस बार भी...

बनकर तैयार हुआ हरियाणा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाला पुल, यहां जानें कब से शुरू होगा इस पर सफ़र

जो लोग हरियाणा से उत्तर प्रदेश के लिए सफर करते हैं ये ख़बर उनके...

Student दे ध्यान,फरवरी के महीने मे हरियाणा में इतने दिन रहने वाले हैं स्कूल बंद, जल्दी से यहां देखें list

फरवरी का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में स्कूल जानें वाले बच्चों को...

अब साउथ की फिल्मों में Haryana का बेटा दिखाएगा अपने जलवे, पहले भी कई जानें माने शो में कर चुका है काम

आज के समय में साउथ के सिनेमा ने लोगों पर अपनी ऐसी छाप छोड़ी...

More like this

हरियाणा सरकार ने Students को दी एक नई सौगात, अब प्रदेश के इन जिलों में बनेगी Morden Library

हरियाणा के छात्रों के लिए एक खुशखबरी की ख़बर सामने आईं है, दरअसल अब...

Haryana के उप मुख्यमंत्री ने Students को दिया उपहार, Digital Library के लिए देंगे इतने लाख रुपए

हरियाणा के Students के लिए एक बडी ही अच्छी ख़बर सामने निकल कर आई...