Homeजिलाकरनालहरियाणा के इस जिले में बनने जा रहा है रिंग रोड, अब...

हरियाणा के इस जिले में बनने जा रहा है रिंग रोड, अब हजारों लोगो को मिलेगा रोजगार

Published on

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विधानसभा क्षेत्र करनाल में बहुत बड़े स्तर पर विकास कार्य होने वाले हैं। इसके अंदर करनाल में एक ऐसा रिंग रोड बनवाया जाएगा। जिसमें क्षेत्र के ना केवल 23 गांव जोड़े जाएंगे बल्कि लोगों के लिए रोजगार और बिजनेस के जरिए भी खोले जाएंगे। इस रिंग रोड का निर्माण बहुत पहले हो जाना चाहिए था मगर कुछ कमियों कि की वजह से यह सब यह काम काफी समय से अटका हुआ था। मगर अब यह काम बहुत तेजी से शुरू होगा। ऐसा माना जा रहा है कि जनवरी महीने के अंत तक इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हो जाएगा और टेंडर लगाने की प्रक्रिया चालू हो चुकी है।

आपको बता दें इसका खर्चा राज्य सरकार और केंद्र सरकार आधा-आधा बाटेंगे और इसे भारतमाला परियोजना के तहत बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की डीपीआर भी तैयार की जा चुकी है। काम शुरू करने के लिए जमीन का अधिग्रहण भी पूरा हो चुका है।

बता दे, जिन विभागों के पास इस प्रोजेक्ट का काम है,  अब वह अपने अंतिम तैयारियों में लगे हुए हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2 से डेढ़ साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया जाएगा। जिसके बाद इस पर फराटे दार वाहन दौड़ेंगे। इस प्रोजेक्ट से हरियाणा की कई कंपनियों को फायदा होगा।

जिला उपयुक्त के अनुसार इस रिंग रोड की लंबाई 34 किलोमीटर होगी। जो कि करनाल के 23 गांव से निकलेगा। यह रिंग रोड छह लेन का बनेगा। जिसकी चौड़ाई करीब 60 मीटर होगी। डीपीआर के अनुसार यह राजमार्ग करनाल के विवान होटल के पास से शुरू होते हुए रदड से नेवल, शेखपुरा, गांजोगड़ी, कुठेल के पास टोल प्लाजा तक ले जाया जाएगा।

इसके दूसरे चरण में नेशनल हाईवे से पश्चिमी यमुना की पटरी पर बनी सड़क कैथल मार्ग को क्रॉस करती हुई बड़ौदा गांव तक जाएगी। वहां से खरखाली, झीमरहेड़ी से निकलते हुए नेशनल हाईवे 44 को पार करते हुए रिंग रोड से जा मिलेगी।

इस रिंग रोड में जो गांव शामिल हुए हैं उनमें नीलोखेड़ी के साथ लगते गांव शामगढ़, दादूपुर, झंझाली, कुराली, दरड़, सलारू, ठपराना, दनियालपुर और नेवल तथा करनाल के गांव कुंजपुरा, सुभरी, छपराखेड़ा, सुहाना, शेखपुरा, रावर, गांजोगड़ी,  बड़ौदा, कुटेल, ऊंचासमाना तथा घरोड़ा के गांव खड़काली, झीमरहेड़ी, सलाखा व बिजना सहित कुल 23 गांव है।

इस प्रोजेक्ट के करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में गांजोगडी गांव के पास लॉजिस्टिक हब बनाने की योजना का भी प्रस्ताव रखा गया है। जैसे मैकेनाइज्ड वेयरहाउस व कोल्ड स्टोरेज।  इससे जहां अनेक लोग करनाल जिले में प्रवेश करेंगे। वहीं लोगों रोजगार के काफी अवसर भी आयेंगे।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...

अब मात्र ₹10 में Electric Bus में सफर कर पाएंगे हरियाणा वासी, जल्द होने वाली है इन जिलों से शुरुवात

जनता की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती रहती है। चाहे...