Homeजिलाझज्जरहरियाणा की यह बेटी बनी मिसाल, गर्भवती होने के बावजूद भी पास...

हरियाणा की यह बेटी बनी मिसाल, गर्भवती होने के बावजूद भी पास की UPSC परीक्षा, बन गई IPS

Published on

अगर हमें सफलता पानी है तो उसके लिए सिर्फ चाहिए कुछ कर जाने का जुनून, मेहनत और लगन। हमारे सामने बहुत सारे उदाहरण है ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी में कड़ी मेहनत करी। सिर्फ अपने लक्ष्य को सबसे आगे रखा और उन्होंने सफलता के मुकाम को हासिल भी किया। आज कई युवा सरकारी नौकरी के लिए परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। वह पूरी लगन से पूरी मेहनत से तैयारी करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कई परीक्षार्थियों को असफलता का सामना करना पड़ता है। लेकिन असफलता पाने के बाद भी जो अपने मन से नहीं हारता,  वह दोबारा कोशिश करता है और एक ना एक बार वह सफल जरूर होता है।

कई परीक्षार्थी ऐसे होते हैं जो एक ही बार इन परीक्षाओं को पार कर लेते हैं। आज जिस महिला की कहानी हम आपको बताने वाले हैं उनका नाम पूनम है। वह अनेकों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन चुकी है। उन्होंने कई बार यूपीएससी परीक्षा को पास किया है। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ उन्होंने कई अन्य परीक्षाओं को भी पास किया है। फिलहाल वह एक आईआरएस अफसर के तौर पर काम कर रही हैं। आइए जानते हैं इनकी सफलता की पूरी कहानी।

यूपीएससी परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इसको पास करना हर किसी का सपना होता है। क्योंकि जो upsc परीक्षा पास कर लेता है, उसकी जिंदगी कुछ और ही होती है। लेकिन इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत और दिन-रात पढ़ाई करनी पड़ती है।

कोई कोचिंग के सहारे तो कोई सेल्फ स्टडी के सहारे इस परीक्षा की तैयारी करता है। लेकिन इसके बावजूद भी इसमें कुछ ही लोगों को ही सफलता मिलती है। आज जिस महिला की  कहानी हम आपको बताने वाले हैं उन्होंने UPSC परीक्षा को भी कई बार पास किया और कई और सरकारी परीक्षाओं में भी सफलता पाई है।

पूनम का जुनून वाकई काबिले तारीफ है। उन्होंने 2015 में यूपीएससी परीक्षा को पास किया था। आपको बता दें उस समय वह गर्भवती थी। लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई को नहीं छोड़ा। आज के समय में वह एक आईआरएस अफसर हैं। पूनम हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं।

आपको बता दे, उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था। उन्हें पढ़ाई लिखाई का शौक बचपन से ही था। उन्होंने दिल्ली की यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है  इसके बाद पूनम का सरकारी नौकरी में जाने का मन था। फिर उन्होंने सरकारी परीक्षाओं को देना शुरू किया और सफलता भी हासिल की।

पूनम ने बहुत छोटी उम्र में ही बड़ी सफलता को प्राप्त किया है। वह बहुत कम उम्र में दिल्ली नगर निगम के 1 प्राथमिक स्कूल में पढ़ाना शुरू कर दिया था। इसके बाद उन्होंने बैंक पीओ की परीक्षा दी। जिसमें उन्हें सफलता प्राप्त हुई। इसके बाद पूनम ने एसएससी सीजीएल की परीक्षा को भी दिया और उन्होंने उस में ऑल इंडिया 7 वी रैंक को प्राप्त किया।

इसके बाद पूनम ने बैंक की नौकरी को ही चुना। इस दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और इसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी। पूनम का यह सफर बहुत ही मुश्किल था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्हें हमेशा यह पछतावा रहा कि, उन्हें कोई सही सलाह देने वाला नहीं था। उन्हें यूपीएससी को जानने में काफी समय लगा।

जब पूनम ने सोचा कि उन्हें यूपीएससी क्लियर करना है तो उन्होंने कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी। 2007 में पूनम ने असीम दया से शादी की। उसके पति ने भी उसके सफर में खूब साथ दिया। 28 वर्ष की उम्र में पूनम ने पहला प्रयास किया था। और उस समय यूपीएससी की आयु सीमा 30 वर्ष हुआ करती थी। उन्होंने पहले प्रयास में ही यूपीएससी को क्लियर किया।

उस समय उनकी रैंक ज्यादा अच्छी नहीं थी, इसलिए उन्हें आरपीएफ सर्विस दी गई। ऐसे में पूनम ने सोचा कि उन्हें अपनी रैंक को सुधारने का सोचा । इसलिए उन्होंने दोबारा प्रयास किया, जिसमें उन्होंने सफलता पाई।

लेकिन इसमें भी उनकी रैंक अच्छी नहीं थी, इसलिए उन्हें आरपीआरएफ सर्विस दी गई। लेकिन इसके बाद भी पूनम ने घुटने नहीं टेके। उन्होंने 2011 में परीक्षा दी जिसमें वे प्री परीक्षा पास नहीं कर पाई थी।

इसके बाद पूनम का यूपीएससी का सफर खत्म हो गया। इससे पहले वह हरियाणा सिविल सेवा को पास कर दिए डीएसपी के तौर पर सेवा दिया था। उनकी किस्मत उनके साथ थी। 2011 में यूपीएससी के पैटर्न में बदलाव हुआ था।

जिसके कारण फेल हुए छात्रों को एक और मौका दिया गया। 2015 में उन्होंने एक और प्रयास किया। जिस समय वह गर्भवती थी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। जिसके दौरान उसका चयन आईआरएस के तौर पर किया गया।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

अब Haryana के इन शहरों में भी दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक एवं AC बसे, लोगों का सफल होगा आरामदायक

जन सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है। जिससे कि जनजीवन...