Homeजिलापरिवार का पेट पालने के लिए महिला ने चुना एक ऐसा काम...

परिवार का पेट पालने के लिए महिला ने चुना एक ऐसा काम जिससे बदल गई पूरी जिंदगी

Published on

दुनिया की आलोचनाओं को सुनने के बावजूद एक ऐसी महिला जिसने परिवार का पेट पालने के लिए एक ऐसा रोजगार चुना जिसने उसकी जिंदगी बदल दी और अब वह दूसरी महिलाओं को भी इस रोजगार से जोड़ रही हैं। पहले लोग उन्हें बहुत भला-बुरा कहते थे लेकिन अब तारीफ करते नहीं थकते। किसी अनोखे काम की शुरूआत करने पर पहले हर कोई गालियां देता है और बाद में तालियां। मूल रूप से हरियाणा के हिसार जिले की रहने वाली प्रोमिला ने यह कारनामा किया है। अपने साहस के बलबूते बीते 6 साल से यह ऑटो चलाकर अपने परिवार का पेट पाल रही है। अब तो वह दूसरी महिलाओं को भी ऑटो सिखाकर उनके लिए रोजगार के दरवाजे खोल रही है।

प्रोमिला ने बताया कि पहले लोग उन्हें बहुत बुरा-भला कहा लेकिन उसने किसी की बात पर ध्यान नहीं दिया और अपने फैसले पर अडिग रही। उस समय उसके परिवार की माली हालत ठीक नहीं थी। इसलिए उसने ऑटो चलाने का निर्णय लिया। उसने ऑटो सीखा भी और चलाना भी शुरू किया।

इसके जरिए वह आर्थिक रूप से काफी मजबूत हुई। उसके बाद उन्होंने दूसरी महिलाओं को भी ऑटो चलाने का प्रशिक्षण देकर इस रोजगार से जोड़ा। इसका लाभ यह हुआ कि प्रशासन भी प्रोमिला के हुनर का लोहा मानने लगा। तत्कालीन एसएसपी शशांक आनंद ने भी उनकी जमकर तारीफ की और उन्हें महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल भी बताया।

दूसरी महिलाओं को भी सिखाती हैं ऑटो

हाल फिलहाल वह रोहतक के बाबरा मोहल्ले में रहती हैं और अब उनकी टीम में बहुत सी महिलाएं शामिल हैं। जरूरतमंद महिलाओं को प्रोमिला की टीम ऑटो चलाने का प्रशिक्षण देकर रोजगार का रास्ता दिखाती है।

प्रोमिला ने ना केवल समाज में अपनी खास जगह बनाई है बल्कि सड़क पर भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। प्रोमिला के सभी ऑटो गुलाबी रंग के हैं। जिसे देखने के बाद लोग आसानी से समझ जाते हैं कि ये ऑटो प्रोमिला की टीम के हैं।

हालांकि कुछ समय पहले प्रोमिला बीमार पड़ गई। जिस कारण उसने ऑटो चलाना बंद कर दिया। लेकिन वह और उनकी टीम पूरी तरह से महिलाओं को इस रोजगार से जोड़ने के काम में जुटी है।

प्रशासन भी दे रहा साथ

बता दें कि रोहतक के अलावा आस-पास के इलाके में जहां पर भी महिलाओं को ऑटो चलाने का प्रशिक्षण देना होता है तो जिला प्रशासन सीधे तौर पर प्रोमिला से ही संपर्क करता है।

उनका दावा है कि वह ज्यादा से ज्यादा तीन दिन में किसी भी महिला को ऑटो चलाना सिखा देती है। इसके बाद महिलाएं सीधे तौर पर बिना किसी के मोहताज हुए खुद ही अपने परिवार के लिए खेवनहार बन जाती है।

प्रियंका गांधी भी बैठी हैं प्रमिला के ऑटो में

प्रोमिला के ऑटो में कांग्रेस सांसद और महासचिव प्रियंका गांधी भी बैठ चुकी हैं। रोहतक में चुनाव प्रचार के दौरान प्रियंका ने प्रोमिला के साथ ऑटो में बैठकर लोगों से अपनी पार्टी के पक्ष में वोट मांगे थे।

प्रोमिला के हुनर को देखकर वह भी हैरान हो गई थी। प्रियंका ने प्रोमिला की जमकर तारीफ भी की थी। फिलहाल प्रोमिला और उनकी टीम हिसार, झज्जर, जींद और पानीपत सहित कई शहरों में महिलाओं को ऑटो चलाने का प्रशिक्षण दे रही है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब...