Homeजिलागुरुग्रामहरियाणा के इस जिले पर आई आफत, जब्त होंगे पुराने वाहन, लोगों...

हरियाणा के इस जिले पर आई आफत, जब्त होंगे पुराने वाहन, लोगों की उड़ी नींद

Published on

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने एनसीआर (NCR) में आने वाले प्रदेश के सभी जिलों को 10 से 15 साल पुराने वाहनों (Old Vehicles) को प्रतिबंध से मुक्त कर दिया है। लेकिन राज्य की साइबर सिटी (Cyber City) पर यह आफत आना तय है। सीधे तौर पर कहें तो गुरुग्राम (Gurugram) को सरकार की इस योजना से छूट नहीं मिली है और इसी कारण गुरुग्राम में चलने वाले पुराने वाहनों को जब्त करने की तैयारी की जा रही है। कहा जा रहा है कि 1 अप्रैल से हरियाणा की साइबर सिटी में चलने वाले पुराने वाहनों को जब्त किया जा सकता है। सरकार के इस फैसले से गुरुग्राम के लोग काफी परेशान हैं।

जिले में चलने वाले वाहनों को प्रतिबंध से छूट नहीं मिली है। हरियाणा के एनसीआर में आने वाले सभी जिलों को 10 से 15 साल पुराने डीजल व पेट्रोल वाहनों की छूट दी जा सकती है। मगर इस निर्णय से गुरुग्राम को बाहर कर दिया गया है।

गुरुग्राम में पुराने वाहनों को चलाने की परमिशन नहीं होगी और इस शहर में चलने वाले वाहनों को जब्त करना शुरू किया जाएगा। सरकार ने एक टवीट जारी कर गुरुग्राम को छोड़कर हरियाणा के बाकि सभी जिलों में पुराने वाहनों को चलाने की छूट दे दी गई है।

राज्य सरकार के बजट पारित होने के बाद इस पूरे निर्णय पर हरियाणा में स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होने की बात भी कही जा रही है। मुख्यमंत्री ने खुद कहा है कि बजट प्रस्तुत होने के बाद ही इस दिशा में वह स्पष्ट रूप से बताएंगे कि उनका अगला कदम क्या होगा।

उड़ी लोगों की नींद

राज्य सरकार के इस निर्णय से गुरुग्राम में रहने वाले लोगों की ना केवल नींद उड़ी हुई है, बल्कि वह सरकार के इस फैसले से गुस्से में भी हैं। उनका कहना है कि एनजीटी का आदेश दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए है। ऐसे में यह निर्णय हरियाणा के उन जिलों के लिए भी है, जो एनसीआर क्षेत्र मेें शामिल हैं। ऐसे में फिर गुरुग्राम पर ही इसे क्यों लागू किया जा रहा है।

इस सवाल का जवाब देने के लिए राज्य सरकार को कोई भी विभाग तैयार नहीं है। अब माना जा रहा है कि ठीक एक महीने बाद गुरुग्राम में 10 से 15 साल पुरानी डीजल व पेट्रोल वाहनों को जब्त करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा सकती है।

ऑटो चालकों को मिली राहत

राज्य सरकार के इस फैसले में फिलहाल कुछ समय के लिए पुराने ऑटो चालकों को राहत दी गई है। उन्हें अपना पुराना ऑटो बदलने की छूट है। उन्हें अपना ऑटो बदलने के लिए छूट दी जाने की बात कही जा रही है। मुख्यमंत्री ने खुद कहा है कि बिना किसी परेशानी के वह अपना ऑटो बदल सकते हैं और इसके लिए उन्हें पर्याप्त समय भी दिया जाएगा।

सरकार का मानना है कि ऑटो चालकों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ही यह फैसला लिया गया है, ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपना ऑटो बदल सकें। सरकार ने साफ संकेत दिए हैं कि एक अप्रैल से प्रतिबंध के दायरे में आने वाले वाहनों के लिए किसी तरह की नरमी नहीं बरती जाएगी। उन्हें जब्त किया जाएगा। उन्हें किसी भी प्रकार की छूट देने से फिलहाल सरकार द्वारा साफ इंकार किया गया है।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों...