Homeपढ़ाई लिखाईहरियाणा के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में मिलेंगे फ्री टैब, होमगार्ड की...

हरियाणा के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में मिलेंगे फ्री टैब, होमगार्ड की संख्या भी बढ़ेगी तीन गुना

Published on

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में प्रदेश सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। इस सत्र में महिलाओं, किसानों और विद्यार्थियों के लिए कई फैसले किए। उनको पूरी तरह से खुश करने की कोशिश की गई है। सदन में हरियाणा सरकार ने घोषणा की, कि वह स्‍कूली विद्यार्थियों को अगले शिक्षा सत्र से बच्चों को टैब उपलब्ध कराएगी। हालांकि यह घोषणा सरकार ने बहुत पहले ही कर दी थी लेकिन महामारी के कारण विद्यार्थियों को टैब देने में देरी हो गई। राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कांग्रेस विधायक वरुण चौधरी के सवाल के जवाब में कहा कि राज्‍य में स्‍कूलों में विद्यार्थियों को अगले शिक्षा सत्र से टैब उपलब्‍ध कराया जाएगाा। शिक्षा मंत्री गुर्जर ने कहा कि महामारी की वजह से टैब देने में देरी हुई है, लेकिन अब टैब देने के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी कर दी गई है।

कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हम 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को टैब देंगे। मई 2022 तक यह टैब दे दिए जाएंगे। इस पर करीब 650 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस पर कांग्रेस विधायक वरुण चौधरी ने कहा कि राज्‍य सरकार आठवीं और नौवीं के बच्चों को टैब क्यों नहीं दे रही है।

इसके बाद शिक्षा मंत्री गुर्जर ने कहा कि पहले हमारा विचार यही था कि हम आठवीं से 12वीं तक के बच्चों को टैब देंगे, लेकिन पहले हम 10वीं, 11वीं, 12वीं के बच्चों को टैब देंगे। बाद में आठवीं और नौवीं के बच्चों को टैब देने पर विचार होगा।

हाेमगार्ड के बढ़ेंगे 10 हजार पद

गृहमंत्री अनिल विज ले कहा कि हरियाणा में होमगार्डों के 10 हजार पद बढ़ाने की तैयारी है। पंजाब से अलग होने के बाद प्रदेश में अभी तक होमगार्ड का एक भी पद नहीं बढ़ाया गया है। विधायक सीताराम यादव के सवाल पर गृह मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी दी। विधायक सीताराम यादव ने कहा कि हरियाणा गठन के समय 14025 होमगार्ड थे, जबकि जनसंख्या 92 लाख और सात जिले थे।

तीन गुना बढ़ी संख्या

अब जनसंख्या दो करोड़ 70 लाख है और जिले 22 हैं। इसलिए होमगार्ड की संख्या भी तीन गुणा बढ़ाई जाए। गीता भुक्कल ने की एसपीओ की सेवानिवृति उम्र बढ़ाने की मांग। विज की ओर से कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने जवाब दिया कि सुझाव अच्छा है, लेकिन बजट भी देखना पड़ता है। इसलिए अभी यह संभव नहीं है।

Latest articles

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में...

35 बार फेल हुआ था Haryana का यह लड़का, लेकिन नहीं मानी हार, आज बन गया IAS

कुछ परीक्षाएं ऐसी होती हैं कि जिन्हें पार कर पाना बहुत ही मुश्किल होता...