खुशखबरी: अब आम जनता का भी होगा ESIC अस्पताल में इलाज, हरियाणा सरकार ने की घोषणा

गुुरूग्राम जिला के मानेसर में बनने वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के 500 बेड के अस्पताल में श्रमिको के साथ साथ आम लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी और मानेसर में नर्सिंग कॉलेज भी खोला जाएगा। ये घोषणाएं आज आईएमटी मानेसर में ईएसआईसी के 500 बेड के अस्पताल के शिलान्यास अवसर पर की गई। इस कार्यक्रम में मनोहर लाल मुख्य अतिथि थे जबकि भूपेन्द्र यादव कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। आईएमटी मानेसर में 500 बेड का यह ईएसआईसी अस्पताल लगभग 8 एकड़ भूखंड पर बनेगा। इस अस्पताल के निर्माण पर 500 करोड़ रूपये से अधिक की लागत आएगी।

इसके अंतर्गत लोगों को आपातकालीन, OPD, आईसीयू, स्त्री रोग एवं प्रसूति, बाल रोग, हृदय रोग, कैंसर उपचार, ब्लड बैंक आदि उच्च स्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी। गुरूग्राम जिला के अलावा इस अस्पताल से रेवाड़ी, नूंह और आस पास के जिलों के लोगों को भी लाभ होगा।

समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि श्रम शक्ति समाज का बहुत बड़ा वर्ग है और इस वर्ग की विश्व के निर्माण में बड़ी भागीदारी है। इस वर्ग की खुशहाली के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास हो रहे हैं।

आज अस्पताल के शिलान्यास से श्रम शक्ति का विश्वास जगा है। व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान के साथ रोटी, कपड़ा और मकान की मूलभूत आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि श्रम शक्ति का स्वस्थ होना उद्योगो के विकास का द्ययोतक है और इससे उत्पादन बढ़ेगा तथा देश की उन्नति होगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में श्रम शक्ति पोर्टल पर 50 लाख से ज्यादा श्रमिक पंजीकृत हैं और श्रम विभाग में 25 लाख लोगों का पंजीकरण है। मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले।

उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होता है लेकिन राज्य सरकार ने परिवार पहचान पत्र में दर्शाई गई आय के आधार पर पात्र व्यक्तियों के घर पर जाकर सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें देने की मुहिम शुरू की है।

इसके अलावा, प्रदेश में श्रम शक्ति पोर्टल को परिवार पहचान पत्र सहित सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अन्य पोर्टलो से भी जोड़ा जा रहा है ताकि जैसे ही व्यक्ति इन योजनाओं के लिए पात्रता सुनिश्चित करें उसे इनका लाभ मिले।

उन्होंने गुरूग्राम के मानेसर में ईएसआईसी का नर्सिंग कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृत करने पर केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव का आभार जताया और आश्वस्त किया कि इस कॉलेज के लिए राज्य सरकार 5 एकड़ भूमि की पहचान करके जल्द उपलब्ध करवाएगी। इसके साथ मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हरियाणा सरकार के कर्मचारियों के ईलाज के लिए शुरू की गई कैशलेस सुविधा की तर्ज पर श्रमिकों के लिए भी सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलेस ईलाज की सुविधा शुरू की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से मानेसर में ईएसआईसी का 500 बेड का अस्पताल बनेगा। इसके साथ ही उन्होंने केन्द्रीय मंत्री के समक्ष मांग रखी कि बीमित कामगारों के पंजीकरण के आधार पर गुरूग्राम में भी 500 बेड का ईएसआई अस्पताल मंजूर करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रम शक्ति के बच्चों को मेडिकल कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिले, इसका प्रावधान भी सरकार ने किया है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा करने के लिए हरियाणा में प्रत्येक जिला केंद्र पर 200 बेड का अस्पताल बनाने का प्रावधान किया गया है। वर्तमान में प्रदेश के पीजीआई रोहतक तथा नल्लहड़ मेडिकल कॉलेज में 500-500 बेड और बाढ़सा में 600 बेड से अधिक क्षमता के अस्पताल हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

6 hours ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago